मधुबनी : शांतिपूर्ण एवं कदाचार मुक्त में मैट्रिक परीक्षा को लेकर प्रशासन संकल्पित : डीएम - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

विजयी विश्व तिरंगा प्यारा , झंडा ऊँचा रहे हमारा। देश की आज़ादी के 75 वर्ष पूरे होने पर सभी देशवासियों को अनेकानेक शुभकामनाएं व बधाई। 'लाइव आर्यावर्त' परिवार आज़ादी के उन तमाम वीर शहीदों और सेनानियों को कृतज्ञता पूर्ण श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए नमन करता है। आइए , मिल कर एक समृद्ध भारत के निर्माण में अपनी भूमिका निभाएं। भारत माता की जय। जय हिन्द।

मंगलवार, 24 जनवरी 2023

मधुबनी : शांतिपूर्ण एवं कदाचार मुक्त में मैट्रिक परीक्षा को लेकर प्रशासन संकल्पित : डीएम

  • कदाचार मुक्त एवं शांतिपूर्ण इंटर परीक्षा संचालन को लेकर डीएम एसपी ने प्रतिनियुक्त दंडाधिकारयो, पुलिस पदाधिकारियों आदि को संयुक्त रूप से किया संबोधित।
  • परीक्षा केंद्र के मुख्य द्वार के साथ-साथ परीक्षा केंद्र के अंदर भी होगी कड़ी निगरानी। जिले के तेजतर्रार अधिकारियों को दंडाधिकारी के रूप में की गई प्रतिनियुक्ति। परीक्षा केंद्र के आस-पास की फोटोस्टेट, चाय पान , किताब  आदि की दुकान परीक्षा के दौरान पूर्ण रूप से रहेंगे बंद।
  • परीक्षा के दिन सभी परीक्षा केंद्रों पर 500 गज की परिधि में धारा 144 के तहत लागू रहेगी निषेधाज्ञा। किसी भी परीक्षार्थी के पास मोबाइल या इलेक्ट्रॉनिक गजट पाया जाता है तो संबंधित वीक्षक पर भी तय की जाएगी जवाबदेही।

Board-exam-administrative-prepration-madhubani
मधुबनी, शांतिपूर्ण एवं कदाचारमुक्त इंटरमीडिएट परीक्षा 2023 के अयोजन तथा इस अवसर पर विधि व्यवस्था संधारण करने को लेकर जिलाधिकारी अरविन्द कुमार वर्मा एवं पुलिस अधीक्षक सुशील कुमार ने संयुक्त रूप से प्रतिनियुक्ति सभी स्टेटिक दंडाधिकारी, गश्ती दंडाधिकारी एवं अनुमंडल अंतर्गत प्रतिनियुक्त अन्य वरीय पदाधिकारियों के साथ बैठक कर कई महत्वपूर्ण दिशा निर्देश दिए। गौरतलाग हो बकि इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2023 के सैद्धांतिक विषयों की परीक्षा दिनांक 01 फरवरी से 11 फरवरी 2023 तक आयोजित होगी। यह परीक्षा दो पालियों में आयोजित होगी। जिसमें प्रथम पाली 9.30 पूर्वाह्न से 12.45 अपराहन तक रहा द्वितीय पाली 1.45 अपराहन से 5.00 बजे पूर्वाह्न तक आयोजित होगी। इसके लिए जिले में कुल 52 परीक्षा केंद्र निर्धारित किए गए हैं। जिलाधिकारी ने अपने संबोधन में कहा कि कदाचारमुक्त परीक्षा के आयोजन के लिए जिला प्रशासन कृतसंकल्पित है। उन्होंने कहा कि परीक्षा केंद्र के आस-पास की फोटोस्टेट, चाय पान , किताब  आदि की दुकान परीक्षा के दौरान पूर्ण रूप से बंद रहेंगे। उन्होंने कहा कि परीक्षा केंद्र के मुख्य द्वार के साथ-साथ परीक्षा केंद्र के अंदर भी होगी कड़ी निगरानी होनी चाहिये। उन्होंने कहा कि किसी भी परीक्षार्थी के पास मोबाइल या इलेक्ट्रॉनिक गजट पाया जाता है तो संबंधित वीक्षक पर भी जबाबदेही तय की जाएगी। ऐसे में परीक्षा के दौरान दी गई भूमिका को देखते हुए सभी लोग तत्परता एवं गंभीरता से काम लें। सभी प्रतिनियुक्त अधिकारी ससमय अपने निर्धारित स्थान पर पहुँचकर जिला नियंत्रण कक्ष को सुचित करेगे।उन्होंने कहा कि परीक्षा के सफल आयोजन के लिए दिए गए निर्देशों के अनुसार कार्य संपादित करना और समय का पूर्ण अनुपालन करना अत्यंत महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि सभी विक्षकों की प्रतिनियुक्ति कंप्यूटरीकृत तरीके से रेंडमाइजेशन पद्धति द्वारा की गई है। उन्होंने स्पष्ट किया कि कर्तव्य में शिथिलता बर्दास्त नहीं की जाएगी। उन्होंने सभी परीक्षार्थियों को समय से परीक्षाकेंद्र पर प्रवेश देने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि विलंब से आने वाले परीक्षार्थियों को प्रवेश करने पर रोक रहेगी। उपस्थित अधिकारियों को संबोधित करते हुए पुलिस अधीक्षक ने कहा कि सभी परीक्षार्थियों को परीक्षा भवन में प्रवेश से पूर्व बॉडी फ्रिस्किंग की जाएगी ताकि परीक्षा को कदाचारमुक्त आयोजित किया जा सके। उन्होंने कहा कि सभी परीक्षा केंद्रों पर पर्याप्त पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गई है और परीक्षा भवन के सामने और पीछे के परिसर का विडियो रिकॉर्डिंग भी करवाया जाएगा। उन्होंने स्पष्ट किया कि मोबाइल सहित कदाचार में किसी भी प्रकार से सहयोग करने वाले सभी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक गैजेट पर पूर्ण प्रतिबंध लागू रहेगा। उक्त अवसर पर उप विकास आयुक्त, विशाल राज, विशेष कार्य पदाधिकारी जिला गोपनीय शाखा, अमेत विक्रम बैनामी, जिला शिक्षा पदाधिकारी, दिनेश कुमार चौधरी, अनुमंडल पदाधिकारी, सदर, अश्वनी कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी जयनगर, बेबी कुमारी, अनुमंडल पदाधिकारी, फुलपरास, अभिषेक कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी, बेनीपट्टी, अशोक कुमार मंडल, अनुमंडल पदाधिकारी, झंझारपुर, शैलेश कुमार चौधरी, वरीय उप समाहर्ता, मयंक सिंह सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं: