बिहार : सरकारी आवासीय विद्यालय सुरक्षित नहीं - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शनिवार, 11 फ़रवरी 2023

बिहार : सरकारी आवासीय विद्यालय सुरक्षित नहीं

अब भी सरकारी आवासीय विद्यालय सुरक्षित नहीं रहा.यहां पर रहकर पढ़ने वाली छात्राएं गर्भवती. हो रही है.वह झारखंड हो अथवा बिहार ही चाहे काहे न हो,अमानुषिक कृत्य करने वाले बाज नहीं आ रहे हैं. गर्भवती होने का सिलसिला जारी है.जो थमने का नाम नहीं ले रहा है.

government-school-bihar-not-safe
छात्रा ने तीन दिन पहले ही अस्पताल में दिखवाने के लिए रसीद कटाई थी.वह महिला डॉक्टर से दिखाने को लेकर चक्कर लगा रही थी.बहन के आने के बाद उसकी जांच बुधवार को डॉ. कुमारी विभा ने की तो उसे गर्भवती बताया गया. चतरा जिले के सिमरिया स्थित सरकारी आवासीय स्कूल में 8वीं की छात्रा (Student) के गर्भवती (pregnant) होने का मामला सामने आया है. मेडिकल जांच में पता चला कि 14 वर्षीय छात्रा डेढ़ माह की गर्भवती है. इसका खुलासा तब हुआ, जब विद्यालय की शिक्षिका पेट दर्द की शिकायत पर छात्रा को रेफरल अस्पताल (Referral Hospital) लेकर पहुंची थी. जहां डॉक्टरों ने जांच के बाद छात्रा को गर्भवती पाया. इसके बाद राजधानी पटना के धनरुआ प्रखंड परिसर स्थित एक स्कूल में आठवीं की नाबालिग छात्रा के प्रेग्नेट होने की सूचना से हड़कंप मचा है. बता दे बुधवार को छात्रा की तबीयत अधिक खराब होने पर स्कूल प्रबंधन ने इसकी सूचना परिवार को दी गई. इसके बाद छात्रा की बहन विद्यालय पहुंची और उसे जांच के लिए प्राथमिक हेल्थ सेंटर (पीएचसी) ले आई. प्राथमिक हेल्थ सेंटर (पीएचसी) ले आई.वहां परीक्षण के बाद डॉक्टरों ने किशोरी को गर्भवती बताया, जिसके बाद परिवार वालों के होश उड़ गए.वहां परीक्षण के उपरांत चिकित्सकों ने किशोरी को गर्भवती बताया, जिसके बाद परिवार वालों के होश उड़ गए.इसकी जानकारी मिलने के बाद छात्रा भी बिलखकर रोने लगी. किशोरी के गर्भधारण करने' की बात गांव में आग की तरह फैल गई.उसके रिश्तेदार और हित-मित्र अस्पताल पहुंच गए व आरोपित का पता लगाने के लिए किशोरी से पूछताछ करने लगे.बताया जाता है कि छात्रा ने तीन दिन पहले ही अस्पताल में दिखवाने के लिए रसीद कटाई थी और महिला चिकित्सक से दिखाने को लेकर चक्कर लगा रही थी. बहन के आने के बाद उसकी जांच बुधवार को डा. कुमारी विभा ने की तो उसे गर्भवती बताया गया. बताया जा रहा है कि छात्रा की जांच के बाद बहन अस्पताल में ही ठहर गई.छात्रा को अस्पताल कर्मी आशा के साथ विद्यालय ले जाने को कहा गया.आशा कर्मी उसे लेकर स्कूल जाने के लिए निकली.स्कूल जाने के दौरान रास्ते में ही छात्रा हाथ छुड़ाकर भाग निकली. छात्रा पिछले कई महीने से घर भी नहीं गई थी.छात्रा की तलाश जारी है. इस बीच घटना के बाद से विद्यालय का गार्ड अचानक फरार हो गया है.इस संदर्भ में वार्डेन रटी रटाई बात बोल रही है कि किशोरी के बारे में जानकारी नहीं है.इस संदर्भ में डॉक्टर का कहना है कि इसकी जानकारी वार्डेन को दे दी गई है.घटना के बाद से हड़कंप मचा है. छात्रा का अब तक सुराग नहीं मिला है. बताया जाता है कि कुछ साल पहले वार्डन का पति छात्रावास में घुसकर छात्रा से छेड़खानी मामले में जेल जा चुका है,माले जांच टीम में देवंती सिंहा,रिंकू देवी,कमला देवी ने मांग की है कि वार्डन पर कार्रवाई हो.आसामाजिक तत्वों का वहां अड्डा बना रहता है.शाम ढलते ही प्रखंड परिसर में नशेड़ियों का जमावाड़ा हो जाता है.यहां के ग्रामीणों का कहना है कि पुलिस झांकने भी नहीं आती है. धनरुआ में 8वीं कक्षा की छात्रा के प्रेग्नेंट होने के मामले में महिला शिक्षाधिकारी ने जांच शुरू कर दी है. पहले अस्पताल फिर आवासीय स्कूल परिसर में आकर जांच की. उन्होंने इस संदर्भ में रिपोर्ट बनाकर वरिष्ठ अफसरों को भेज दिया है. अभी आरोपी कौन है इस मामले में जांच जारी है.

कोई टिप्पणी नहीं: