मधुबनी : पंचायतों के लिए डस्टबीन क्रय नही करने पर डीएम ने कड़ी करवाई की दी चेतावनी। - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 22 अगस्त 2023

मधुबनी : पंचायतों के लिए डस्टबीन क्रय नही करने पर डीएम ने कड़ी करवाई की दी चेतावनी।

  • जिला विकास समन्वय समिति की  बैठक में डीएम ने दिए कई निर्देश।लोक सेवाओ के अधिकार अधिनियम के तहत विभिन्न पेंशन योजनाओं के लिए प्राप्त आवेदनों को निर्धारित अवधी के बाद भी लंबित रखे जाने के कारण डीएम बेहद नाराज।
  • फुलपरास, माधवापुर, झंझारपुर लौकीही, जयनगर खुटौना का प्रदर्शन बेहद खराब, संबंधित बीडीओ  पर अभी तक नियमानुसार दंड नहीं लगाए जाने के कारण सभी संबंधित एसडीओ से स्पष्टीकरण पूछने  का डीएम ने दिया निर्देश । 
  • डीएम ने कहा डस्टबीन का उपयोग करने को लेकर लगातार जागरूकता अभियान चलाये। अतिक्रमित सार्वजनिक जल संरचनाओं को अविलम्ब अतिक्रमण मुक्त करवाने एवं  जीर्णोद्धार कार्य पूर्ण करवाने का दिया निर्देश।

Madhubani-dm-warning-to-panchayat
मधुबनी, जिलाधिकारी अरविन्द कुमार वर्मा की अध्यक्षता में समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में जिला विकास समन्वय समिति की बैठक आयोजित हुई। जिलाधिकारी ने समीक्षा के क्रम में जल जीवन हरियाली, हर घर नल का जल,   सामाजिक सुरक्षा कोषांग से जुड़े मामले, सेवांत लाभ,आवास योजना,सीपी ग्राम,लोक शिकायत,सूचना का अधिकार, आदि विषयों पर समीक्षा कर संबधित अधिकारियों को कई आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए। समीक्षा के क्रम में  लोक सेवाओ के अधिकार अधिनियम के तहत विभिन्न पेंशन योजनाओं के लिए प्राप्त आवेदनों को निर्धारित अवधी के बाद भी लंबित रखे जाने के कारण डीएम बेहद नाराज दिखे। फुलपरास माधवपुर झंझारपुर लौकीही जयनगर खुटौना प्रखंड में निर्धारित अवधी के बाद भी काफी मामले लंबित पाए गए।जिलाधिकारी ने संबंधित बीडीओ  पर नियमानुसार दंड नहीं लगाए जाने के कारण सभी संबंधित एसडीओ से स्पष्टीकरण पूछने  का भी निर्देश दिया। उन्होंने कहा लोकसेवाओं के अधिकार अंतर्गत प्राप्त आवेदनों को निर्धारित अवधि में हर हाल में निष्पादित करना सुनिश्चित करे या  करवाई के लिए तैयार रहे। जिलाधिकारी ने पंचायतों में ठोस एवं तरल कचरा प्रबंधन के तहत डस्टबीन क्रय एवं वितरण के भी प्रखंडवार समीक्षा किया। उन्होंने कहा कि आठ प्रखंडों में अभी तक क्रय नही शुरू होना काफी असंतोषजनक स्थिति है। उन्होंने उपस्थित डीडीसी को निर्देश दिया कि वैसे सभी बीडीओ को स्पष्टीकरण के साथ वेतन स्थगित करने का प्रस्ताव दे ।डीएम ने कहा की डस्टबीन का उपयोग करने को लेकर लगातार जागरूकता अभियान चलाये। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि स्वच्छता कर्मियों एवं स्वच्छता पर्यवेक्षकों के साथ सभी वीडियो नियमित रूप से बैठक करें।उन्होंने कहा कि पंचायतों में जमा कूडो से कम्पोस्ट बनाने का कार्य भी शुरू करवाये। जिलाधिकारी ने सोख्ता निर्माण के समीक्षा के क्रम में निर्देश दिया कि  ससमय  निर्माण करवाना सुनिश्चित करे। समीक्षा के क्रम में पाया गया कि हरलाखी फुलपरास झंझारपुर कलुआही बेनीपट्टी प्रखंड द्वारा पिछले एक महीने में कार्य में प्रगति नहीं की गई है । डीएम ने कार्यालय कार्य संस्कृति में सुधार पर बल देते हुए  कहा कि पंजियो का रखरखाव एवं संधारण में काफी सुधार लाने की आवश्यकत है। जिलाधिकारी ने सभी बीडीओ को लॉगबुक का संधारण अनिवार्य रूप से करने एवं उसका नियमियत रूप से जाँच करने का भी निर्देश दिया।।उन्होंने अधिकारियों को कार्यालयों में साफ-सफाई पर भी विशेष ध्यान देने की बात कही। जिलाधिकारी ने सभी वीडियो को निर्देश देते हुए कहा कि  जनता दरबार के दरबार मे मुख्यमंत्री कार्यक्रम एवं जिला स्तरीय जनता दरबार में प्राप्त आवेदनों पर त्वरित कार्रवाई करना सुनिश्चित करें। इसे सर्वोच्च प्राथमिकता में रखें साथ ही यह ध्यान रखें कि आप के कार्यालय में सेवांत लाभ का कोई भी मामला लंबित नहीं रहे।


उन्होंने जल संरचनाओं के अतिक्रमण की समीक्षा के क्रम में निर्देश दिया कि शेष  अतिक्रमित सार्वजनिक जल संरचनाओं को अविलम्ब अतिक्रमण मुक्त करवाये साथ ही  जीर्णोद्धार कार्य भी पूर्ण करवाना सुनिश्चित करे। जिलाधिकारी ने हर घर नल का जल योजना के अंतर्गत जल आपूर्ति की समीक्षा के क्रम में उपस्थित सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियो को निर्देश दिया कि सरकारी राशि उठाव कर कार्य नही करवाने वाले या गबन कर लेने वाले पर प्राथमिकी दर्ज करे। जिलाधिकारी सह  जिला निर्वाचन अधिकारी अरविंद कुमार वर्मा ने संक्षिप्त मतदाता प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत हाउस टू हाउस सर्वे कार्य का भी समीक्षा किया। समीक्षा के क्रम में बाबूबरही राजनगर, लौकहा का प्रदर्शन काफी खराब पाया गया। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि सर्वे के कार्य में तेजी लाएं ।उन्होंने कहा कि बीएलओ के कार्य का नियमित रूप से सभी बीडीओ समीक्षा करें। जिलाधिकारी ने यह भी निर्देश दिया कि मतदान केंद्रों के प्रारूप प्रकाशन के उपरांत प्राप्त आपत्तियों के आलोक में संबंधित बीडीओ एक बार स्वयं जाकर मतदान केंद्रों का स्थल जांच कर रिपोर्ट करें। लंबित डिसीबीके समीक्षा के क्रम में यह पाया गया कि घोघरडीहा लौकीही, मधेपुर ,अंधराठाढ़ी ,लखनोर  में सबसे ज्यादा डीसी बिल के मामले लंबित हैं। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि अविलम्ब लंबित डीसी  बिल का समायोजन करवाना सुनिश्चित करवाये।उक्त बैठक में डीडीसी विशाल राज, डीपीआरओ परिमल कुमार, प्रभारी पदाधिकारी, जिला विकास शाखा, निधि राज,एसडीसी बालेन्दु पांडेय,उप निर्वाचन पदाधिकारी प्रशांत शेखर सहित सभी प्रखंडों के प्रखंड विकास पदाधिकारी आदि उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं: