मधुबनी : उर्वरक की उपलब्धता एवं बिक्री पर निगरानी रखने का डीएम का निर्देश - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 22 अगस्त 2023

मधुबनी : उर्वरक की उपलब्धता एवं बिक्री पर निगरानी रखने का डीएम का निर्देश

  • जिलाधिकारी अरविन्द  कुमार वर्मा ने कृषि टास्क फोर्स की बैठक में दिए कई निर्देश। डीजल अनुदान,बीज वितरण, प्रतिरक्षण किट का वितरण, रोपनी की स्थिति, नहरों से सिंचाई, नलकूप, उर्वरक की उपलब्धता आदि का किया समीक्षा।
  • जिले के किसानों को डीजल अनुदान उपलब्ध करवाने में किसी भी प्रकार की लापरवाही या शिथिलता बर्दाश्त नही नहरों के अंतिम टेल तक पानी  पहुचाने एवं कृषि फीडर से निर्बाध 16 घण्टे प्रतिदिन बिजली उपलब्ध करवाने को लेकर संबधित अधिकारियों दिया निर्देश।जले हुए ट्रांसफार्मर को जल्द से जल्द बदलने के दिया निर्देश

Madhubani-agriculture-task-force-meeting
मधुबनी, जिलाधिकारी अरविन्द कुमार वर्मा की अध्यक्षता में समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में जिला स्तरीय कृषि टास्क फोर्स की बैठक आयोजित हुई। उन्होंने डीजल अनुदान,बीज वितरण,प्रतिरक्षण किट का वितरण,रोपनी की स्थिति,नहरों से सिंचाई,नलकूप,उर्वरक की उपलब्धता आदि का  समीक्षा कर संबधित अधिकारियों को निर्देश भी दिये। उन्होंने ने कहा कि  जुलाई माह में अभी तक वर्षापात  की स्थिति संतोषजनक  है।  समीक्षा के क्रम में जिला कृषि पदाधिकारी ने कहा कि अभी तक मात्र 97 प्रतिशत धान की रोपनी ही चुकी  है। जिलाधिकारी ने जल-संसाधन विभाग के अभियंताओं को निर्देश दिया कि पटवन हेतु नहरों के अंतिम छोर तक पानी पहुँचे, इसको लेकर नहर प्रमंडल के सभी पदाधिकारी प्रतिदिन क्षेत्र में जाकर नहरों में रही जलापूर्ति पर नजर रखे। किसानों से मिलकर पटवन  की स्थिति जाने।डीजल अनुदान के समीक्षा के क्रम में यह  गया कि  कॉर्डिनेटर स्तर पर  काफी  आवेदन लंवित है । जिलाधिकारी ने जिला कृषि पदाधिकारी को निर्देश दिया प्राप्त आवेदनों का तेजी से जाँच कर कि सभी पात्र किसानों को ससमय पूरी सहजता के साथ उनके खाते में डीजल अनुदान की राशि उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करें।उन्होंने कहा कि जिले के किसानों को डीजल अनुदान उपलब्ध करवाने में किसी भी प्रकार की लापरवाही या शिथिलता बर्दाश्त नही की जाएगी। उन्होंने कार्यपालक अभियंता नलकूप को निर्देश दिया कि  बंद पड़े नलकुपो को शीघ्र मरम्मति कर चालू करवाना सुनिश्चित करे। उन्होंने कहा कि सिंचाई के लिए सुदूर खेतों तक तेजी के साथ विद्युत संबद्धता प्रदान करना हमारा लक्ष्य है। उन्होंने बैठक में उपस्थित कार्यपालक अभियंता विद्युत को निर्देश दिया कि जिले में जिन इच्छुक किसानों के खेतों में बिजली का खंबा उपलब्ध है, वहां शत प्रतिशत इच्छुक किसानों को जल्द से जल्द विद्युत संबद्धता प्रदान करे,साथ ही साथ ही उन्होंने जले हुए ट्रांसफार्मर को जल्द से जल्द बदलने के निर्देश भी दिए।उन्होंने कृषि फीडर से निर्बाध 16 घण्टे प्रतिदिन बिजली उपलब्ध करवाने को लेकर विधुत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने नलकूपों की मरम्मती और नव निर्माण में गति लाने के लिए ठोस कदम उठाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बंद पड़े नलकुपो को शीघ्र चालू करवाना सुनिश्चित करवाये,विशेषकर विधुत दोष से बंद पड़े नलकूप को शीघ्र ठीक करवाकर चालू करवाये। उर्वरक की उपयोगिता के समीक्षा के क्रम में पाया गया कि जिले में  पर्याप्त मात्रा में उर्वरक उपलब्ध है। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया की उर्वरक की उपलब्धता एवं बिक्री पर सतत निगरानी रखे,  किसी भी स्थिति में उर्वरकों की कालाबाजारी की शिकायत नही मिलनी चाहिये।

कोई टिप्पणी नहीं: