इलाहाबाद विश्वविद्यालय में राजकमल प्रकाशन समूह द्वारा आयोजित 'ज्ञान पर्व' - चौथा दिन - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

गुरुवार, 24 अगस्त 2023

इलाहाबाद विश्वविद्यालय में राजकमल प्रकाशन समूह द्वारा आयोजित 'ज्ञान पर्व' - चौथा दिन

Allahabad-gyan-parv
प्रयागराज; 24 अगस्त : मेजर ध्यानचंद छात्र गतिविधि केन्द्र, इलाहाबाद विश्वविद्यालय, प्रयागराज में राजकमल प्रकाशन समूह द्वारा आयोजित ‘ज्ञान पर्व’ के तीसरे दिन की शुरुआत 'अच्छी हिन्दी कैसे लिखें?' विषय पर आयोजित कार्यशाला से हुई। इस सत्र में बतौर विशेषज्ञ बसंत त्रिपाठी और कुमार वीरेंद्र जी उपस्थित थे। बसंत त्रिपाठी जी ने विषय पर बात करते हुए बताया कि समीक्षा का उद्देश्य क्या होना चाहिए। बसंत त्रिपाठी जी ने पुस्तक समीक्षा पर बात करते हुए समीक्षक की जिम्मेदारियों पर भी प्रकाश डाला। डॉ. कुमार वीरेंद्र ने कार्यशाला में कहा कि समीक्षा का काम यह है कि किसी कृति में नया क्या है। आज समीक्षाएं लिखी कम, लिखवाई ज्यादा जाती हैं। अगला सत्र 'स्त्री का राष्ट्र : साहित्य से समाज' विषय पर परिचर्चा का था। इस सत्र में प्रो. लालसा यादव, डॉ. सुप्रिया पाठक तथा अमिता शीरीं जी ने अपने विचार प्रकट किये। इस सत्र का संचालन दिव्या सिंह ने किया। इस सत्र में अमिता शीरीं ने कहा कि बाजार में ही राष्ट्र का निर्माण हुआ है और उसी में खत्म होगा...राष्ट्र अपने साथ राष्ट्रोन्माद लेकर चलता है। राष्ट्र बहुत उलझाने वाली संकल्पना है जिसमें औरत नहीं फिट बैठती है। डॉ. सुप्रिया पाठक ने अपनी मातृभाषा भोजपुरी में बचपन की एक संस्मरणात्मक कथात्मक अभिव्यक्ति के माध्यम से बताया कि एक गांव की स्त्री राष्ट्र के बारे में क्या सोचती है। प्रो. लालसा यादव जी ने विषय पर अपने विचार प्रकट करते हुए राष्ट्रवाद की अवधारणा पर बात की। उन्होंने कहा कि पुरुष को स्त्री के दुःख से खुद को जोड़कर देखना चाहिए तब कहीं स्त्री का राष्ट्रवाद और पुरुष का राष्ट्रवाद एक होगा। तीसरा सत्र संचार की नई प्रवत्तियां और मीडिया पर परिचर्चा का रहा। जिसमें डॉ. धनंजय चोपड़ा तथा डॉ. विनय विक्रम सिंह मुख्य वक्ता के रूप में उपस्थित रहे। इस सत्र का संचालन सचिन मल्होत्रा ने किया। डॉ. विनय विक्रम सिंह ने विषय पर अपने विषय प्रकट करते हुए संवाद किस तरह इंटरनेट पर निर्भर हो चुका है इसपर प्रकाश डाला।अगले वक्ता डॉ. धनंजय ने विषय पर बात करते हुए कहा कि किताबें संचार की दुनिया का सबसे महत्त्वपूर्ण उपकरण हैं।


Allahabad-gyan-parv
चौथे सत्र का विषय था इतिहास लेखन की चुनौतियां जिसमें डॉ. आनद शंकर सिंह , प्रो. हेरम्ब चतुर्वेदी, और प्रो. अलोक प्रसाद वक्ता के रूप में उपस्थित थे। आनंद शंकर सिंह जी ने बताया कि प्राचीन इतिहास लेखन के समक्ष क्या क्या चुनौतियां हैं। अगले वक्ता प्रो. हेरम्ब चतुर्वेदी जी ने मध्यकालीन इतिहास पर अपने विचार प्रकट करते हुए अरबी और फारसी परंपरा पर प्रकाश डाला। अगले वक्ता प्रो. आलोक जी ने आधुनिक इतिहास पर बात करते हुए आधुनिक शब्द की परिभाषा को लेकर क्या चुनौतियां हैं, इसपर प्रकाश डाला। ज्ञान पर्व के चौथे दिन का पांचवां सत्र 'वर्तमान समय में कबीर' विषय पर केंद्रित रहा। इस सत्र में संत देवेंद्र साहिब, प्रो. कुमार वीरेंद्र और डॉ. राम मिलन जी ने वर्तमान समय में कबीर के उपदेशों की महत्ता को समझाने का प्रयास किया। सत्र का संचालन अवनीश जी ने किया। गौरतलब है कि 21 से 26 अगस्त तक आयोजित ज्ञान पर्व के इस आयोजन में पुस्तक प्रदर्शनी भी लगाई गई है जिसमें राजकमल प्रकाशन समूह से प्रकाशित अनेकों विधाओं की पुस्तकें व छात्रोपयोगी पुस्तकें उपलब्ध हैं। यह पुस्तक प्रदर्शनी मेजर ध्यानचंद स्टूडेंट एक्टिविटी सेंटर में सुबह 9:30 से शाम 5:30 बजे तक लगाई जा रही है।

कोई टिप्पणी नहीं: