विदिशा : कांग्रेस ने की किसानों को सूखा राहत पैकेज देने की मांग - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 5 सितंबर 2023

विदिशा : कांग्रेस ने की किसानों को सूखा राहत पैकेज देने की मांग

Congress-dimand-drought-relief-vidisha
विदिशा, विदिशा जिले में अल्पवर्षा से हो रहे फ़सलो के नुकसान हुआ है ऐसी स्थिति में फसलों को बचाने के लिए सिंचाई ही एकमात्र सहारा है लेकिन सरकार किसानों को सिंचाई के लिए मात्र 3से4 घंटे ही बिजली दे रही है जो नाकाफी है। आज किसानों की इन्हीं समस्याओं के साथ अन्य मांगों को लेकर विधायक शशांक श्रीकृष्ण भार्गव के नेतृत्व में ब्लॉक कांग्रेस कमेटी विदिशा शहर,ग्रामीण गुलाबगंज के संयुक्त तत्वावधान में राज्यपाल के नाम ज्ञापन डिप्टी कलेक्टर को सौंपा। ज्ञापन के पूर्व कांग्रेस नेताओं ने स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा के सामने नुक्कड़ सभा का आयोजन भी किया नुक्कड़ सभा को संबोधित करते हुए विधायक भार्गव ने कहा कि एक तरफ किसान प्रकृति की मार झेल रहा है जहां अल्प वर्षा से उसकी फसल नष्ट होने की कगार पर है,लेकिन उन्हें सिंचाई करके बचाया जा सकता है। लेकिन भाजपा सरकार की मनमानी देखिए जब किसानों को बिजली की सबसे ज्यादा जरूरत है तब उन्हें मात्र तीन से चार घंटे बिजली दी जा रही है जो फर्सलो को बचने के लिए नाकाफी है। भारतीय जनता पार्टी के नेता अपने-अपने टिकट मांगने में व्यस्त है किसने की सुध लेने वाला कोई नहीं है। विधायक भार्गव ने ज्ञापन के माध्यम से किसानों को 12 घंटे अनवरत बिजली उपलब्ध कराने एवं किसानों की फसलों के नुकसान का सर्वे कर मुआवजा वितरण करने के लिए केंद्र सरकार से विदिशा जिले को सूखाग्रस्त घोषित कर विशेष राहत पैकेज देने की मांग की है। इस अवसर पर कई कांग्रेस नेताओं ने नुक्कड़ सभा को संबोधित करते हुए किसानों की मांगों को उठाया। नुक्कड़ सभा के बाद सभी कांग्रेस कार्यकर्ता व किसान सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए कलेक्ट्रेट पहुंचे जहां डिप्टी कलेक्टर को राज्यपाल के नाम ज्ञापन सौंपते हुए मांग की - सादर आग्रह है कि विदिशा एवं पूरे म.प्र. में काफी दिनों से बारिश न होने से किसानो की फसले पानी के कारण सुखने एवं कीट प्रकोप लगाने से पूर्ण रूप से नष्ट हो रही हैैं। साथ ही किसानों को सिंचाई के लिए भी मात्र 3 से 4 घंटे विद्युत सप्लाई की जा रही है जो धान की फसल के लिए अपर्याप्त है। इस संकट की घडी को देखते हुए ज्ञापन के माध्यम से कांग्रेस पार्टी मांग करती है-


1 विदिशा जिले में किसानों को मात्र सिंचाई के लिए मात्र 3 से 4 घंटे बिजली दी जा रही है जो धान की फसल के लिए अपर्याप्त है। किसानों को सिंचाई के लिए अनवरत 12 घंटे विद्युत आपूर्ति की जाए।

2 विदिशा जिले का सूखा घोषित किया जाए एवं तत्काल किसानो को राहत एवं बीमा राशि वितरित करने के लिए केंद्र सरकार विदिशा जिले के लिए विशेष राहत पैकेज दिया जाए।

3 किसानों का कर्ज माफ करें।

4 किसानों को वर्ष 2020 खरीफ की 33 प्रतिशत शेष राशि तत्काल दी जाए।

5 किसानों को वर्ष 2021 की बीमा राशि बहुत कम दी गई है वो राशि अनावरी के हिसाब से पूरी नुकसानी के हिसाब दी जाए।

6 वर्ष 2022 खरीफ का फसल बीमा तत्काल दिया जाए।

7 किसानो को आगामी रवि सीजन की बोनी के लिए खाद बीज अनुदान पर तत्काल दिया जाए।

8 किसानो के बिजली बिल पूरे माफ कर आगामी रवि सीजन के लिए मुफ्त में बिजली दी जाए।

9 जिला सहकारी बैंक राज्य सरकार के आधीन आती है इस लिए किसानो का जिला सहकारी बैंक का सम्पूर्ण कर्ज माफ किया जाए।


इस अवसर पर वरिष्ठ कांग्रेस नेता रघुवीर सिंह रघुवंशी, नंदकिशोर शर्मा,बाबूलाल वर्मा,कालूराम मीणा, अजय कटारे,बसंत पीतलिया, दीवान किरार,ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष सुरेश मोतियानी, नवनीत कुशवाह, नरेंद्र रघुवंशी, गौरव दांगी,बसंत पीतलिया,शांतिमल भंडारी,दीपक कपूर,आकाश कटारे,रामराज दांगी,अमित सोनी,विजयकांत रैकवार, बाबूलाल डिडोत,डॉ राजेंद्र दांगी,निर्मल जैन,शिवराज पिपरोदिया,प्रदीप वेद,डीके रैकवार,इमरान जावेद,राजकुमार पासी,देवेंद्र दांगी,विप्पे रघुवंशी, नीलेश शर्मा,कुलदीप रघुवंशी,रजत शर्मा,विक्रम राजपूत, पहाड़ सिंह रघुवंशी,कैलाश यादव,नरेंद्र शर्मा,अखलेश राजपूत, गणेश दांगी,सुरेंद्र रघुवंशी,मनोज जाटव,राकेश अहिरवार, मनोज जैन,गणेश दांगी,रजनीश व्यास, मनोज कुशवाह, गोविंद भार्गव,नूर भाई, प्रमोद ठाकुर,मनोज शर्मा,मुआज कामिल,पर्वत गौड़,राजकुमार डिडोत,बाबू पाल,मुबीन शिशगर, अनिकेत सेन सहित बड़ी संख्या में कांग्रेस कार्यकर्ता व किसान उपस्थित रहे।

कोई टिप्पणी नहीं: