मधुबनी : डीएम अतिक्रमण पर सख्त, अभियान चलाकर अतिक्रमण हटाने का दिया आदेश - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 5 सितंबर 2023

मधुबनी : डीएम अतिक्रमण पर सख्त, अभियान चलाकर अतिक्रमण हटाने का दिया आदेश

  • जिलाधिकारी अरविन्द कुमार वर्मा ने मधुबनी नगर निगम क्षेत्र में  आधारभूत सरंचना एवं समग्र विकास को लेकर आयोजित  बैठक में दिए कई निर्देश। थाना चौक से निधि चौक,स्टेडियम से सप्ता तक जाने वाली सड़क,आरके कॉलेज से किशोरीलाल चौक तक की सड़क होगा पूरी तरह से अतिक्रमणमुक्त।
  • सड़क मरम्मति,, नाला निर्माण,स्टार्म ड्रेनेज निर्माण ,यूरिनल निर्माण,नए बस स्टैंड के लिए भूमि की उपलब्धता, चिल्ड्रेन पार्क का निर्माण, भेंडिंग जोन का निर्माण, फॉगिंग, डेंगू के लार्वा को पनपने से रोकने वाले उपाय, गिलेशन बाजार में बेहतर प्रबंधन एवं सौंदर्यीकरण,  नगर निगम क्षेत्र में पर्याप्त नाली एवं सोख्ता का निर्माण, चापाकलों की मरम्मती,   एलईडी स्ट्रीट लाइट की स्थिति आदि विषयो पर विस्तृत समीक्षा कर दिए कई निर्देश। 
  • डेंगू से बचाव को लेकर लगातार विशेष दवा का छिड़काव करने एवं फॉगिंग करते रहने का दिया निर्देश। स्टेशन के सामने ई रिक्शा स्टैंड बनाने पर हुई चर्चा। स्टार्म ड्रेनेज योजना को हरहाल में ससमय पूरी गुणवत्ता के साथ पूर्ण करने का दिया निर्देश। शहर के महत्वपूर्ण स्थानो पर सुलभ शौचालय के सह्ययोग से  यूरिनल का होगा निर्माण।

Madhubani-dm-strict-for-encroachment
मधुबनी, जिलाधिकारी अरविन्द कुमार वर्मा की अध्यक्षता में  समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में मधुबनी नगर निगम क्षेत्र में  आवश्यकतानुसार आधारभूत संरचना एवं समग्र विकास को लेकर बैठक आयोजित की गई। समीक्षा के क्रम में जिलाधिकारी द्वारा नगर निगम, मधुबनी के समग्र विकास हेतु  सड़क मरम्मति,अतिक्रमण, नाला,स्टार्म ड्रेनेज निर्माण ,यूरिनल निर्माण,नए बस स्टैंड के लिए भूमि की उपलब्धता,चिल्ड्रेन पार्क का निर्माण, भेंडिंग जोन का निर्माण,वर्षा में डेंगू  ,मलेरिया आदि मच्छर के प्रकोप से निजात के लिए  फॉगिंग, डेंगू के लार्वा को पनपने से रोकने वाले उपाय, गिलेशन बाजार में बेहतर प्रबंधन एवं सौंदर्यीकरण,  नगर निगम क्षेत्र में पर्याप्त नाली एवं सोखता का निर्माण, चापाकलों की मरम्मती, सुलभ पुल पुलिया का सर्वेक्षण करवाकर उसके रखरखाव व आवश्यकतानुसार निर्माण कार्य, एलईडी स्ट्रीट लाइट की स्थिति,  भीड़ भाड़ वाली जगहों पर सीसीटीवी कैमरे लगाना आदि विषयों पर विस्तृत  समीक्षा की गई।जिलाधिकारी ने नगर आयुक्त को गिलेशन बाजार,शंकर टॉकीज,कालीमंदिर,थाना चौक,महंती लाल चौक आदि महत्वपूर्ण स्थानो में  अविलंब सुलभ शौचालय के सहयोग से यूरिनल बनाने का निर्देश दिया,ताकि उसका रख-रखाव अच्छी तरह से हो सके। नाला निर्माण की समीक्षा के क्रम में जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि पूरी गुणवत्ता के साथ नाला  निर्माण  कार्य करवाएं। उन्होंने नगर आयुक्त को निर्देश दिया कि  नाला उड़ाही के कार्य की स्वयं मॉनिटरिंग करे। उन्होंने कहा उड़ाही के क्रम जलकुंभी की पूरी तरह से सफाई करवाना सुनिश्चित करे। अतिक्रमण अभियान की समीक्षा के क्रम में जिलाधिकारी ने थाना चौक से निधि चौक,स्टेडियम से सप्ता तक जाने वाली सड़क,आरके कॉलेज से किशोरीलाल चौक तक की सड़क को पूरी तरह से अतिक्रमणमुक्त करने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने कहा कि पूरी सख्ती के साथ अभियान चलाकर अतिक्रमण हटाये। उन्होंने वर्तमान बस स्टैंड में चलाये जा रहे अतिक्रमण अभियान का भी समीक्षा किया। उन्होंने कहा कि सड़कों पर अवैध वाहन पार्किंग को अभियान चलाकर हटाये। जिलाधिकारी ने नगर आयुक्त को लगातार अतिक्रमण अभियान चलाते रहने का निर्देश दिया। उन्होंने कूड़े के समय से उठाव व समुचित निस्तारण पर बल देते हुए कहा कि शहर में कहीं भी गंदगी नहीं रहनी चाहिए। जिलाधिकारी ने बुडको के कार्यपालक अभियंता को निर्देश दिया कि विधुत बकाया का भुगतान कर स्टार्म ड्रेनेज के निर्माण का कार्य अविलम्ब शुरू करवाना सुनिश्चित करें एवं पूरी गुणवत्ता के साथ ससमय योजना को पूर्ण करें । स्टेशन के सामने ई रिक्शा स्टैंड बनाने पर भी व्यापक  चर्चा की गई ।  जिलाधिकारी ने सभी परिचालित टेंपो /ई-रिक्शा का नंबरिंग कराने के साथ ही अभियान चलाकर चेकिंग कराने का भी निर्देश दिया। नल जल योजना की समीक्षा के क्रम में जिला जिलाधिकारी ने नगर आयुक्त को निर्देश दिया कि जिन जिन वार्डों में योजना पूर्ण हो गई है उन सभी वार्डो में नियमित जलापूर्ति सुनिश्च करे। जिलाधिकारी ने मधुबनी शहरी क्षेत्र में निधि चौक से मधुबनी रेलवे स्टेशन तक सड़क  चौड़ीकरण के कार्य का भी समीक्षा किया एवं संबंधित अभियंता को कार्य मे तेजी लाने को लेकर कई आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए । उक्त अवसर  नगर आयुक्त, अनिल चौधरी,,विशेष कार्य पदाधिकारी, जिला गोपनीय शाखा, अमेत विक्रम बैनामी, अनुमंडल पदाधिकारी, सदर, अश्वनी कुमार, जिला परिवहन पदाधिकारी, शशि शेखरण, प्रभारी जिला राजस्व शाखा,   प्रभारी पदाधिकारी, जिला विकास शाखा,  सहित सभी संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं: