गंगा आरती देख मंत्रमुग्ध हुए डेलिगेट्स, क्रूज से निहारते रहे घाटों की अद्भुत छटा - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शुक्रवार, 15 सितंबर 2023

गंगा आरती देख मंत्रमुग्ध हुए डेलिगेट्स, क्रूज से निहारते रहे घाटों की अद्भुत छटा

  • बैठक में विभिन्न देशों से आए 80 मेहमान मुख्य रूप से जी20 सतत वित्त रोडमैप के कार्यान्वयन में हुई प्रगति पर सदस्य आपस में विचारों का आदान-प्रदान कर रहे है

Ganga-arti-kashi
वाराणसी (सुरेश गांधी) चौथी जी20 सतत वित्त कार्य समूह की बैठक में हिस्सा लेने आए प्रतिनिधियों ने बुधवार शाम दशाश्वमेध घाट की गंगा आरती देख मंत्रमुग्ध रह गएं। क्रूज पर सवार जी-20 देशों के डेलिगेट्स शंखनाद, घंटी, डमरू, धूप, आरती के मिलन की अदभुत छठा देख रोमांचित हुए। अर्चकों के चंवर डोलाने के तरीकों को निहार रहे थे। मेहमानों का शानदार तरीके से स्वागत किया गया। सनातनी संस्कृति के एक-एक पल को मोबाइल में कुछ ने कैद किया तो कुछ भक्ति भाव में डूबे रहे।


Ganga-arti-kashi
नदेसर स्थित होटल ताज में बैठक के बाद 80 विदेशी मेहमान सुरक्षित वाहनों से घाट पहुंचे। वहां से दो क्रूज पर सवार होकर गंगा आरती देखने के लिए रवाना हुए। भाव विभोर करने वाली आरती को कुछ मेहमान समझने में जुटे रहे। आरती की विशेषताओं से भरे ब्रोसर को ध्यान से पढ़ा। कई अपने साथ ले गए। आरती करने वाले अर्चकों की भाव भंगिमाओं को समझाया जा रहा था। प्रतिदिन होने वाली गंगा आरती को देखने के लिए उमड़ने वाली भीड़ का रहस्य भी बताया गया। सनातनी संस्कृति में गंगा को मां का दर्जा दिया गया है। इसके बारे में उन्हें बताया गया। गंगा सेवा निधि व जिला प्रशासन की पहल पर दशाश्वमेध घाट की फूल-मालाओं से अद्भुत सजावट की गई। गंगा सेवा निधि के सात अर्चकों ने मां गंगा की आरती उतारी। इस दौरान घाट सीढ़ियों पर श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी। सुरक्षा व्यवस्था के लिए भारी पुलिस बल की तैनाती की गई थी।


बता दें, जी20 सतत वित्त रिपोर्ट को संयुक्त रूप से अपनाने के लिए वाराणसी में चौथी एसएफडब्ल्यूजी बैठक हो रही है। इसके पहले गुवाहाटी में पहली, उदयपुर में  दूसरी और महाबलीपुरम में तीसरी बैठक हो चुकी है। दो दिवसीय इस बैठक में गुरुवार को विभिन्न देशों के प्रतिनिधि सतत वित्त रिपोर्ट को अंतिम रूप देंगे। बैठक में विभिन्न देशों से आए 80 मेहमान मुख्य रूप से जी20 सतत वित्त रोडमैप के कार्यान्वयन में हुई प्रगति पर सदस्य आपस में विचारों का आदान-प्रदान की है। सूचीबद्ध कार्यों के क्षेत्राधिकार के अलावा संबंधित हितधारकों की ओर से प्रगति पर चर्चा हो रही है।

कोई टिप्पणी नहीं: