वाराणसी : मां अन्नपूर्णा की स्वर्ण प्रतिमा के दर्शन व खजाना पाकर निहाल हुए भक्त - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

सोमवार, 13 नवंबर 2023

वाराणसी : मां अन्नपूर्णा की स्वर्ण प्रतिमा के दर्शन व खजाना पाकर निहाल हुए भक्त

  • रात से ही लाइन में लग गए हजारों लोग लाखों श्रद्धालुओं ने किया पूजन
  • श्री काशी विश्वनाथ धाम के अन्नपूर्णा दरबार में भी हुई धन वर्षा
  • मध्यान भोग आरती के बाद खोला गया माता दरबार 

Maa-annpurna-varanasi
वाराणसी (सुरेश गांधी) धनतेरस के मौके पर मां अन्नपूर्णा मंदिर में विशेष पूजन किया गया। साल में सिर्फ एक बार होने वाले मां अन्नपूर्णेश्वरी की स्वर्ण प्रतिमा के दर्शन और खजाना पाने के लिए पहले दिन ढाई लाख से अधिक श्रद्धालु मंदिर में पहुंचे। इस दौरान मंदिर परिसर में सुबह से देर शाम तक श्रद्धालुओं की लंबी लाइन देखने को मिली। उधर, श्री काशी विश्वनाथ धाम में मध्यान भोग आरती के पश्चात मां अन्नपूर्णा का पट आम दर्शनार्थियों के दर्शन के लिए खोल दिया गया। पट खुलते ही दर्शनार्थी मां अन्नपूर्णा के अन्न और धन का प्रसाद लेने के लिए कतार में लग गए।


मां का दर्शन कर सभी दर्शनार्थी जीवन मंगल की कामना के साथ ही घर परिवार और कुटुंब में कभी अन्न और धन की कमी ना हो इसका आशीर्वाद प्राप्त किया। इस दौरान मंदिर प्रशासन की ओर से धान का लावा और सिक्का प्रसाद स्वरूप सभी दर्शनार्थियों को वितरित किया गया। श्री काशी विश्वनाथ मंदिर न्यास के अध्यक्ष प्रोफेसर नागेंद्र पांडे ने बताया कि यह अन्न और धन का प्रसाद वितरण का कार्यक्रम शुक्रवार से शुरू होकर 5 दिन तक चलेगा। इसमें जो भी दर्शनार्थ श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में आएगा उसको यह प्रसाद वितरित किया जाएगा। मंदिर के मुख्य कार्यपालक अधिकारी सुनील कुमार वर्मा ने बताया कि दर्शनार्थियों की सुविधा के लिए अलग से व्यवस्था की गई है। उनके लिए जिक जैक बनाकर भीड़ को नियंत्रित करने की भी व्यवस्था की गई है। दर्शनार्थियों को परिसर में पेयजल व किसी प्रकार की कोई परेशानी ना हो इसलिए वालंटियर भी तैनात किए गए हैं, लगातार होने वाले पांच दिवसीय कार्यक्रम में अधिकारियों और कर्मचारियों की अलग से ड्यूटी भी लगाई गई है। जबकि अन्नपूर्णा मंदिर की ओर से श्रद्धालुओं के लिए नाश्ते और पानी का इंतजाम किया गया था। भक्तों की कतार बांसफाटक से गोदौलिया और दूसरी ओर विश्वनाथ मंदिर के गेट नंबर चार से आगे निकल चुकी थी। माता के दर्शन से पहले ही भक्तों को माता के खजाने के रूप में लावा व सिक्के का प्रसाद मिल रहा है। भक्तों को वितरित करने के लिए पांच लाख रुपये से अधिक के सिक्के मंगाए गए हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: