भोपाल : हमने मुरैना जिले में के 43 हजार किसानों का कर्ज माफ किया था: कमलनाथ - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 14 नवंबर 2023

भोपाल : हमने मुरैना जिले में के 43 हजार किसानों का कर्ज माफ किया था: कमलनाथ

  • मुरैना जिले के जौरा और दिमनी में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ का जनसभा में सम्बोधन

Kamalnath-promisses-dimni
भोपाल/जौरा/दिमनी, 14 नवम्बर, हमारी सरकार आने पर हम गेहूं के लिए 2600 रूपये समर्थन मूल्य देंगे और धान के लिए 2500 रूपये समर्थन मूल्य देंगे। स्कूली बच्चों को पढ़ो और पढ़ाओं योजना के जरिए हम उन्हें 500 रू से 1500 रू. प्रतिमाह स्कॉलरशिप देंगे। हमारा मानना है कि किसानों की आर्थिक मजबूती हो और प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था सुधरे। श्री कमलनाथ ने आज मुरैना जिले के जौरा और दिमनी में आयोजिन कांग्रेस की जनसभा में वीर शहीद जवानों को याद करते हुये अपने संबोधन में उक्त बातें कहीं।  कमलनाथ ने स्थानीय जनता तो संबोधित करते हुए कहा कि अब केवल दो दिन बचे हैं और 17 तारीख को होने वाले मतदान में आपको तय करना है कि कैसा प्रदेश आपको चाहिए है। आज आपके बीच में आकर मुझे बहुत ख़ुशी है और आपके जो उम्मीदवार है वो मेरे प्रीतिनिधि भी है। मैं पुलिस, प्रशासन और भाजपा के लोगों को बतना चाहता हूं कि कमलनाथ अब 2018 के मॉडल नहीं हैं अब 2023 का मॉडल हैं। कमलनाथ ने कहा कि सभी चुनाव के अपने महत्व होते है, 17 तारीख को होने वाला चुनाव मध्यप्रदेश के भविष्य का चुनाव है, यह किसी पार्टी या किसी उम्मीदवार का चुनाव नहीं है। इसलिए अब आपको तय करना है कि आप मध्य प्रदेश को किस ओर ले जाना चाहते हैं। आज प्रदेश की तस्वीर आपके सामने है आज प्रदेश को चौपट प्रदेश बनाकर रख दिया है। आज प्रदेश में स्वास्थ्य और शिक्षा व्यवस्था चौपट है। मैं नौजवानों को देखता हूं तो मुझे बड़ी चिंता होती है, क्योंकि इन नौजवानों से पूरे मध्य प्रदेश का निर्माण होना है। लेकिन अगर इन्हीं का भविष्य अंधकार में रहा तो किस तरह से निर्माण होगा। आज मध्यप्रदेश में 1 करोड़ नौजवान बेरोजगार है आज प्रदेश में पैसे दो और रोजगार लो की व्यवस्था चल रही है, प्रदेश में 250 से अधिक घोटाले हुए है।

 

कमलनाथ ने कहा कि शिवराज सिंह चौहान की घोषणा मशीन अब डबल स्पीड से चल रही है। उन्होंने कहा कि मैं पूरे प्रदेश में घूमता हूं किसान मिलते हैं और मुझसे कहते हैं कि मुझे खाद दिलवा दीजिए। आज नौजवान बिना काम के, किसान बिना दाम के, मैं कहता हूं कि फिर शिवराज सिंह चौहान किस काम के है। कमलनाथ ने कहा कि शिवराज सिंह चौहान हर 11 महीने में कहते थे कि मैं एक लाख युवाओं को नौकरी देने वाला हूं तब मैं उनसे कहता था कि आप एक लाख युवाओं को नौकरी छोड़िए जो रिक्त खाली पद हैं, उन्हें ही भर दीजिए। लेकिन शिवराज सिंह चौहान की झूठ की मशीन लगातार डबल स्पीड से चलती रही, शिवराज सिंह चौहान ने कहा था कि मैं 450 में सिलेंडर दूंगा क्या आपको सिलेंडर मिला? शिवराज सिंह जी इतना झूठ बोलते हैं कि झूठ को भी शर्म आ जाए। मैं जगह-जगह जाता हूं जनता कहती है कि हमने तय कर लिया है शिवराज सिंह चौहान की विदाई करनी है और मुझे पूरा विश्वास है कि शिवराज सिंह चौहान जब मुख्यमंत्री नहीं रहेंगे तो बेरोजगारी नहीं रहेगी, शिवराज सिंह एक्टिंग अच्छी कर लेते हैं, झूठ अच्छा बोल देते हैं, इसलिए वे मुंबई जाकर मध्य प्रदेश का नाम रोशन करें।  कमलनाथ ने 15 महीने की सरकार पर बोलते हुए कहा कि हमने 27 लाख किसानों का कर्जा माफ किया। हमने मुरैना में 46 हजार किसानों का कर्जा माफ़ हमने किया था। हमने 15 महीने की सरकार में 1000 गौशालाएं बनवाई थी। कमलनाथ ने कहा कि हमारी सरकार आते ही हम फिर से किसानों का कर्ज माफ़ करेंगे। हमारी सोच है कि किसानों की जेब में पैसा पहुंचे और उसे फसल का सही दाम मिले। हमारी सरकार थी तब किसानों को खाद और बीज के लिए भटकना नहीं पड़ता था। आप हमारी 15 महीने की सरकार के गवाह हैं। उन्होंने कहा कि मैं आपको बताना चाहता हूं कि कांग्रेस की सरकार आने पर हम सभी माताओं और बहनो को 1500 रूपये प्रति महीने सम्मान राशि देंगे, गैस का सिलेंडर 500 रूपये में देने का काम करेंगे। शिवराज सिंह चौहान को आज प्रदेश का परेशान किसान और रोजगार के लिए भटकता नौजवान नहीं दिखता है?

 

कमलनाथ ने भ्रष्टाचार पर बोलते हुए कहा कि किसी को अगर अपना सामान तमिलनाडु केरल में बेचना है तो मध्य प्रदेश में अपनी फैक्ट्री इसलिए नहीं लगाता है, क्योंकि यहां पर अटूट भ्रष्टाचार है, उद्योगपतियों को मध्य प्रदेश में कदम रखते ही भ्रष्टाचार का शिकार होना पड़ता है, उन्हें अपनी बात रखने तक के लिए पैसा देना पड़ता है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार थी तो हमने माफिया के खिलाफ कार्रवाई की, मिलावट के खिलाफ युद्ध लड़ा था, शुद्ध के लिए युद्ध लड़ा। कमलनाथ ने कहा कि अंत में बस में इतना ही कहना चाहता हूं कि आप सच्चाई को सामने रख लीजिएगा और जब आप मतदान करने के लिए बटन दबाए तो कांग्रेस के वचन पत्र को जरूर ध्यान में रखिएगा। उन्होंने कहा कि मुझे पूरा विश्वास है कि प्रदेश की तस्वीर सामने रखकर ज़ब आप सच्चाई का बटन दबाएंगे तब आप मध्य प्रदेश के भविष्य, युवाओं के भविष्य और माता बहनों के भविष्य के लिए बटन दबाने का काम करेंगे। 

कोई टिप्पणी नहीं: