दरभंगा : रोबोटिक्स और आईओटी क्लब द्वारा रोबोटिक्स प्रशिक्षण वर्कशॉप का आयोजन - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

रविवार, 19 मई 2024

दरभंगा : रोबोटिक्स और आईओटी क्लब द्वारा रोबोटिक्स प्रशिक्षण वर्कशॉप का आयोजन

Training-workshop-darbhanga
दरभंगा, कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग के रोबोटिक्स और आईओटी क्लब द्वारा अंकुरम रोबो प्राइवेट लिमिटेड के सहयोग से वर्तमान में एक पाँच-दिवसीय रोबोटिक्स प्रशिक्षण वर्कशॉप का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें वाई-फाई, ब्लूटूथ और एज डिटेक्शन तकनीकों पर ध्यान केंद्रित किया गया है। आज वर्कशॉप का तीसरा दिन था, जिसमें छात्रों ने विभिन्न रोबोटिक घटकों की संरचना का अध्ययन किया। इस वर्कशॉप का उद्देश्य छात्रों को अत्याधुनिक रोबोटिक्स तकनीकों के बारे में सैद्धांतिक और व्यावहारिक ज्ञान प्रदान करना है। वर्कशॉप के दौरान, छात्रों को रोबोट निर्माण और डिज़ाइन, आईओटी और रोबोटिक्स, और विभिन्न क्षेत्रों में रोबोटिक्स के अनुप्रयोग जैसे विषयों पर प्रशिक्षण दिया जाएगा। विशेष रूप से उल्लेखनीय है कि वर्कशॉप में 100% पंजीकृत छात्र भाग ले रहे हैं और छुट्टियों के बावजूद सभी छात्रों की पूर्ण उपस्थिति दिख रही है, जो उनकी उत्सुकता और समर्पण को दर्शाता है। प्रशिक्षक श्री आदित्य झा, श्री नवनीत कुमार सिंह, और श्री हिमांशु कुमार हैं, जिनके पास रोबोटिक्स और आईओटी में विस्तृत अनुभव है। वर्कशॉप में 85 से अधिक छात्र भाग ले रहे हैं, जो रोबोटिक्स और आईओटी के क्षेत्र में अपने कौशल को बढ़ाने के लिए उत्साहित हैं।


तीसरे वर्ष के छात्र हिमांशु ने अपने अनुभव साझा किए और बताया कि कैसे आईओटी और एआई की बढ़ती टेक्नोलॉजी के महत्व को समझते हुए इस प्रकार के अवसर उन्हें राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के साथ प्रतिस्पर्धा करने में मदद करेंगे। उन्होंने कहा, "इस वर्कशॉप से मुझे आईओटी और एआई की बारीकियों को समझने और इसे वास्तविक दुनिया की समस्याओं में लागू करने का अवसर मिला है।" दरभंगा कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग के प्रिंसिपल प्रोफेसर (डॉ.) संदीप तिवारी ने छात्रों को प्रेरित किया और उन्हें उत्साह के साथ सीखने के लिए कहा। उन्होंने कहा, "इस प्रकार के वर्कशॉप से छात्रों को नवीनतम तकनीकों के बारे में जानने और उन्हें व्यावहारिक अनुभव प्राप्त करने का अवसर मिलता है, जो उनके भविष्य के करियर के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है।" कॉलेज ने पहले भी सी-डैक पटना के सहयोग से 7-दिवसीय बूट कैंप और साइबर सुरक्षा वर्कशॉप का सफलतापूर्वक आयोजन किया है। इन आयोजनों ने छात्रों को स्मार्ट इंडिया हैकथॉन जैसे राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भाग लेने और विभिन्न शोध परियोजनाओं में शामिल होने के लिए तैयार किया है। कॉलेज निकट भविष्य में और भी इसी तरह के तकनीक-संबंधी वर्कशॉप आयोजित करने की योजना बना रहा है। यह छात्रों को तकनीकी क्षेत्रों में उन्नत ज्ञान और कौशल प्राप्त करने में मदद करेगा, जिससे वे उद्योग की बदलती मांगों को पूरा कर सकें।

कोई टिप्पणी नहीं: