वाराणसी : मोदी ने देश के परंपरागत हुनर को आगे बढ़ाया : जेपी नड्डा - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

सोमवार, 27 मई 2024

वाराणसी : मोदी ने देश के परंपरागत हुनर को आगे बढ़ाया : जेपी नड्डा

  • 4 जून को मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री बनेंगे और यह पूरी दुनिया को प्रभावित करने वाली घटना होगी
  • बुनकरों को मुद्रा लोन सहित कई योजनाओं से लाभान्वित किया जा रहा है।

Nadda-in-varanasi
वाराणसी। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा सोमवार को वाराणसी पहुंचे। उन्होंने बाबा काल भैरव के दर्शन कर आशीर्वाद लिया। इसके बाद वे काशी विश्वनाथ धाम में बाबा विश्वनाथ के दर पर मत्था टेका और भाजपा की जीत का आशीर्वाद मांगा। उनके साथ महानगर अध्यक्ष विद्यासागर राय समेत पार्टी के अन्य नेता भी पहुंचे। जे.पी. नड्डा ने कहा, “काल भैरव, काशी विश्वनाथ और संकट मोचन के दर्शन हमेशा करता हूं। काशी धार्मिक नगरी है। हम जब भी यहां आते हैं हमें नई ऊर्जा मिलती है...समाज मंगलमय रहे। मोदी के नेतृत्व में देश आगे बढ़ रहा है। उसे और ताकत प्राप्त हो। उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव में एनडीए को 400 सीटें प्राप्त होंगी और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में तीसरी बार सरकार बनेगी। जेपी नड्डा मकबूल आलम रोड चौकाघाट स्थित पद्मविभूषण गिरिजा देवी सांस्कृतिक संकुल में कारीगर-बुनकर महासम्मेलन में बुनकरों को संबोधित करते हुए कहा कि मोदी सरकार ने देश के परंपरागत हुनर को आगे बढ़ाने का काम किया। मोदी ने ’वोकल फॉर लोकल’ को आगे बढ़ाने का काम किया। क्योंकि ये सिर्फ एक नारा नहीं है... ये भारत के आर्थिक जगत का मंत्र है और देश को आत्मनिर्भर बनाने की आत्मा है। सरकार बुनकरों को मुद्रा लोन के जरिए उन्हें आगे बढ़ाने का काम कर रही है। सरकार आगे भी कई योजनाएं लागू करेगी। बुनकरों के बदौलत ही आज इक्सपोर्ट दर में इजाफा हुआ है। आज हमारे बुनकर भाई करोड़ों के टर्नओवर में काम कर रहे हैं। नड्डज्ञ ने कहा मोदी के नेतृत्व में देश के बुनकरों, कारीगरों, शिल्पकारों आदि परंपरागत हुनरमंदों को सशक्त करने के अनेक कार्य हुए हैं। ’वन डिस्ट्रिक्ट- वन प्रोडक्ट’ कार्यक्रम से इस क्षेत्र को प्रोत्साहन मिलने के साथ वैश्विक बाजार मिला है। उन्होंने कहा कि मोदी के प्रयासों से आज हमारे कौशल को सहेजा जा रहा है। उसके जरिए ही हमारे लोगों के जीवन में सकारात्मक परिवर्तन आए हैं। आज हमारे परंपरागत कला व संस्कृति को सहेज रहा यह समाज भाजपा के साथ है।


उन्होंने कहा कि हर क्षेत्र में मोदी ने नई ऊर्जा का संचार करने, आगे बढ़ाने के साथ उसकी छोटी-छोटी आवश्यकताओं को पूरा करने का प्रयास किया है। बुनकर समाज भी मोदी के इन प्रयासों से अछूते नहीं रहे हैं। उनके प्रोत्साहन के लिए भी अनेक कार्य किए गए हैं। खादी का नारा महात्मा गाँधी ने दिया था लेकिन हमारे कांग्रेसी भाई ही खादी को भूल गए! मोदी ने खादी की चिंता कर उसे मुख्यधारा में लाने का काम किया। उन्होंने कहा कि मोदी भारत के कलाकारों, बुनकरों, शिल्पकारों के सर्वश्रेष्ठ एम्बेसेडर हैं। मोदी जब भी किसी राष्ट्र प्रमुख से मिलते हैं तो वे हमारे देश के किसी राज्य में बने कला, शिल्प या परिधान को उसकी पूर्ण व्याख्या के साथ भेंट करते हैं। परिणामस्वरूप वे राज्य जो देश में पिछड़े समझे जाते थे आज अग्रणी राज्यों में हैं। जेपी नड्डा ने कहा कि 4 जून को मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री बनेंगे और यह पूरी दुनिया को प्रभावित करने वाली घटना होगी। नड्डा ने कहा कि जो भी दलित और वंचितों का आरक्षण छीनेगा हम ऐसा होने नहीं देंगे। नड्डा ने कहा कि आज मोदी के नेतृत्व में ’विकासवाद’ देश का एजेंडा बन चुका है। आज कोई किसी से जाति नहीं पूछता, आज रिपोर्ट कार्ड की राजनीति हो गई है। उन्होंने कहा कि भारत पर 200 वर्षों तक राज करने वाले ब्रिटेन को पछाड़कर आज भारत 11वें नंबर से छलांग लगाकर दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है।


अखिल भारतीय ब्राह्मण न्यास परिषद द्वारा लोकमत जागरण विद्वत संगोष्ठी का आयोजन मारवाड़ी समाज भवन लक्सा गोदौलिया पर आयोजित किया गया। संगोष्ठी में राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रसाद नड्डा ने कहा कि आज संपूर्ण देश में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में चलाई गई सभी योजनाएं चाहे वह उज्ज्वला योजना हो, प्रधानमंत्री आवास योजना हो, आयुष्मान योजना हो, इन सभी योजनाओं ने देश में नागरिक सुरक्षा की गारंटी का कार्य किया है। नड्डा ने कहा कि आज भारत विकास के सभी क्षेत्रों में विश्व समुदाय का मार्गदर्शन कर रहा है। एक समय था जब तकनीक से लेकर आधारभूत सुविधाओं तक हम दुनिया के अन्य देशों पर निर्भर हुआ करते थे। परंतु  2014 के बाद से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में की गई संचार क्रांति, तकनीक क्रांति, डिजिटल क्रांति और सामाजिक क्रांति का परिणाम है कि आज भारत सभी क्षेत्रों में आत्मनिर्भरता की ओर तेजी से बढ़ रहा है। आने वाले कुछ ही वर्षों में भारत दुनिया की तीसरी अर्थव्यवस्था के रूप में स्थापित होगा। संगोष्ठी में कहा कि आप सबकी उपस्थिति ने ये साफ कर दिया है कि आपने मोदी को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनाने का मन बना लिया है। उन्होंने कहा कि मोदी ने 10 साल में राजनीति की परिभाषा, राजनीति की संस्कृति और राजनीति की सोच बदल डाली है। आज राजनीति विकासवाद की हो गई है। इसलिए आज भारत का हर व्यक्ति कह रहा है कि 2024 का वोट... 2047 का ’विकसित भारत का संकल्प’ को पूरा करने का संकल्प है।  

कोई टिप्पणी नहीं: