भदोही : शार्ट सर्किट से स्पिनिंग मिल में लगी आग, करोड़ों की वूल जलकर खाक - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 26 जून 2024

भदोही : शार्ट सर्किट से स्पिनिंग मिल में लगी आग, करोड़ों की वूल जलकर खाक

  • तीन घटे की मशक्कत के बाद दमकल की तीन गाड़ियां आग को किया काबू

Short-circit-spining-mill
भदोही (सुरेश गांधी) शहर कोतवाली क्षेत्र के इंदिरा मिल बाईपास रोड स्थित मैम्ब वूलेंस के स्पिनिंग मिल में बुधवार को तड़के आग लगने की बड़ी खबर सामने आई है। जानकारी के अनुसार यहां मिल मालिक रेयाजुल अंसारी के स्पिनिंग मिल में भयानक आग लग गई। इस घटना के बाद मौके पर हड़कंप मच गया। बताया जा रहा है कि शॉर्ट सर्किट के कारण मिल में आग लगी। इसके बाद घटना की सूचना तुरंत दमकल विभाग को दी गई। मौके पर पहुंची दमकल विभाग की टीम ने तीन घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। मिल में लगी आग से एक करोड़ रुपये से अधिक का कच्चा और ऊलेन यार्न का जलने से नुकसान होने का अनुमान लगाया जा रहा है।


बताते है, जैसे ही आग लगने की खबर मिली मिल के कर्मचारियों ने अपने संसाधनों से आग बुझाने में जुट गए। जो जहां से थे, वहीं से पानी आदि के इंतजाम कर आग पर काबू पाने की कोशिश में जुटे रहे। रेयाजुल ने बताया कि बुधवार की सुबह लगभग 6 बजे इंदिरा मिल बाईपास रोड स्थित स्पिनिंग मिल में मिल कर्मियों को गोदाम से धुआं उठते देखा। इससे पहले कि लोग कुछ समझ पाते आग की लपटें भी दिखने लगीं। कर्मचारी आनन-फानन में मिल संचालक को सूचना देने के बाद लोग मिल में लगे हाईड्रेंट और अग्निशमन यंत्रों से आग को बुझाने में लग गए। घटना की जानकारी होने पर उन्होंने सूचना फायर ब्रिगेड को दी। आधे घंटे बाद पहले एक दमकल आई, लेकिन वह नाकाम रही। इसके बाद दो और दमकलों को मौके पर बुलाया गया। तब जाकर आग बुझाया जा सका। उन्होंने बताया कि मिल में कच्चा ऊन मंगाकर उनकी स्पिनिंग कर ऊलेन यार्न बनाया जाता है। आग से भारी मात्रा में कच्चे ऊन के साथ साथ तैयार माल भी रखा था, जो जलकर खराब हो गया। काफी छानबीन के बाद आग शार्ट सर्किट से ही लगने की बात समझ में आई है। अगलगी में करीब एक करोड़ से अधिक का कच्चा और तैयार माल जलकर खाक हो गया।

कोई टिप्पणी नहीं: