विशेष : दक्षिण बिहार में आधी-आधी सीटों पर फंसे तेजस्‍वी एवं मोदी - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 18 जून 2024

विशेष : दक्षिण बिहार में आधी-आधी सीटों पर फंसे तेजस्‍वी एवं मोदी

  • विधान सभा की 86 सीटों में से 43 पर इंडिया को बढ़त, प्रदेश में एनडीए को 174 और इंडिया को 62 विस सिग्‍मेंट में मिली लीड

tejaswi-modi
दक्षिण बिहार में लोकसभा की 14 और विधान सभा की 88 सीटें पड़ती हैं। इनमें से गोपालपुर और बिहपुर भागलपुर लोकसभा का हिस्‍सा हैं। इसके बाद विधान सभा की 86 सीटें बचती हैं। इन 86 सीटों में से 43-43 सीटों पर इंडिया और एनडीए  की बढ़त है। यह भी कहा जा सकता है दक्षिण बिहार में आधी-आधी सीटों पर इंडिया नेता तेजस्‍वी यादव और एनडीए नेता नरेंद्र मोदी फंस गये हैं। लोकसभा की 14 सीटों में से दोनों के हिस्‍से में 7-7 सीट गयी है। उसी तरह विधान सभा की 86 में से 43-43 बंट गयी हैं। उत्‍तर बिहार की हवा में उधिया गये तेजस्‍वी यादव को दक्षिण बिहार में मजबूत आधार मिला। मगध और शाहाबाद ने संजीवनी प्रदान कर दी। यह भी विडंबना है कि तेजस्‍वी यादव को संजीवनी मगध और शाहाबाद में मिलती है और राज्‍य सभा व एमएलसी की मलाई उत्‍तर बिहार वालों को बांट दी जाती है। 


विधान सभा की सीटों के विश्‍लेषण से पता चलता है कि काराकाट, औरंगाबाद और जहानाबाद की किसी भी विधान सभा सीट पर एनडीए को बढ़त नहीं दिखती है, वहीं नालंदा और जमुई में इंडिया गठबंधन विधान सभा की सभी सीटों पर पिछड़ गया है। शेष 9 लोकसभा सीटों की बात करें तो इंडिया गठबंधन को कटोरिया, मोकामा, फतुहा, बख्तियारपुर, फुलवारी, मनेर, मसौढ़ी, बिक्रम, पालीगंज, संदेश, बड़हरा, अगिआंव, तरारी, जगदीशपुर और शाहपुर में बढ़त मिली है। बढ़त का यह सिलसिला ब्रह्मपुर, बक्‍सर, डुमरांव, राजपुर, रामगढ़, मोहनियां, भभुआ, चेनारी, बेलागंज और गोविंदपुर में कायम रहा है।


बढ़त के मामले का विश्‍लेषण करें तो 5 विधान सभा सीटों पर निर्दलीय ने बढ़त ली है। पूर्णिया से निर्वाचित पप्‍पू यादव ने कसबा, बनमनखी, पूर्णिया और कोढ़ा विधान सभा क्षेत्रों में बढ़त ली है तो सीवान में दूसरे स्‍थान पर रहीं हीना शहाब ने रघुनाथपुर विधान सभा सीट में लीड ली हैं। औवेसी की पार्टी एआईएआईएम के किशनगंज से उम्‍मीदवार अख्‍तरूल ईमान ने बहादुरगंज और कोचाधामन में बढ़त ली है। आंकड़ों का विश्‍लेषण करें तो प्रदेश एनडीए को 174 विधान सभा सीटों पर लीड मिली है, वहीं 62 सीटों पर इंडिया गठबंधन को बढ़त मिली है। 5 विधान सभा सीटों पर निर्दलीय और दो पर एआईएमआईएम को बढ़त मिली है। 




--- वीरेंद्र यादव, वरिष्‍ठ पत्रकार, पत्रकार ---

कोई टिप्पणी नहीं: