सीहोर : प्री-वेडिंग शूट के चलन का कलचुरी एकता महासंघ ने विरोध किया - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शनिवार, 8 जून 2024

सीहोर : प्री-वेडिंग शूट के चलन का कलचुरी एकता महासंघ ने विरोध किया

  • आज राष्ट्रीय कलचुरी एकता महासंघ का महासम्मेल

Cultury-assosiation-unity
सीहोर। प्री-वेडिंग शूट के चलन का कलचुरी एकता महासंघ ने विरोध किया है। महासंघ का कहना है कि यह एक प्रकार की कुरीति है, जिसे खत्म करने की पहल करना आज के समय की आवश्यकता है। शूट होने के बाद कई बार समाज में फोटो सार्वजनिक होने से गलत संदेश जाता है। यह परंपरा और संस्कृति के खिलाफ तो है ही, ऊपर से फिजूल खर्चे भी है। राष्ट्रीय कलचुरी एकता महासंघ का मुख्य उद्देश्य सदैव समाजहित सर्वोपरि है। उक्त  विचार शनिवार को महासंघ के द्वारा रविवार को होने वाले एक दिवसीय राष्ट्रीय बैठक के पूर्व प्रेसवार्ता के दौरान महासंघ की राष्ट्रीय संयोजिका अर्चना जायसवाल ने कहे। इस मौके पर महासंघ के प्रदेशाध्यक्ष राकेश राय,  कार्यकारी अध्यक्ष किशोर राय, नरेश जायसवाल गुजरात, साउथ से अरुण नाडर और कलचुरी वार्ता के राजेश राय आदि उपस्थित थे। पत्रकारवार्ता के दौरान उपस्थित मध्यप्रदेश के प्रदेशाध्यक्ष राकेश राय ने कहा कि समाज के सर्वांगीण विकास के लिए प्रतिबद्ध राष्ट्रीय कलचुरी एकता महासंघ आज देश ही नहीं विदेश में पहचाना जाना वाला संगठन है। 9 जून को जिला मुख्यालय के समीपस्थ स्थित क्रीसेंट वॉटर पार्क होटल में एक दिवसीय राष्ट्रीय बैठक आयोजित की जा रही है जिसमें भारत के अनेकों प्रदेशों से वरिष्ठ समाजजन और पदाधिकारी उपस्थित रहेंगे। समाजजनों की आने की सूचना प्राप्त हो चुकी है। बैठक की लगभग सभी तैयारियां पूर्ण हो चुकी है। राष्ट्रीय कलचुरी एकता महासंघ प्रारंभ से ही कलचुरी एकता के लिये प्रतिबद्ध है। अब समय आ गया है कि हम सामाजिक हित में समाज कल्याण हेतु कुछ निर्णय ले।  क्या हम कुरीतियों के बंधन से मुक्त हुए, क्या हमारा कलचुरी भाई-बहन अर्थिक रूप से मजबूत हुए, क्या सभी कलचुरी युवा पीढ़ी को शैक्षणिक सहायता कर पाये, हमारे समाज बंधुओ को प्रतिस्पर्धा के इस दौर में व्यापारिक सहयोग हम दे पाए, क्या कलचुरी बंधुओं के रोजगार की समस्या हल कर पाए, हॉ, कुछ प्रतिशत ही कर पाए, आइये आप और हम सब एकसाथ होकर, मिलकर, चिंतन मनन करके कुछ सामाजिक कार्य इस तरह करे कि समाज का महत्व भी हो और हम सामाजिक, आर्थिक, शैक्षणिक कार्यों में सहभागी बनकर समाज उत्थान में सहभागी बने। भगवान राजराजेश्वर श्री सहस्रार्जुन महाराज का प्रचार-प्रसार, उनकी गाथा, कथा, मूर्तियों, मदिर निर्माण भी व्यापक स्तर पर कार्य करें, ऐसी हम सबकी सोच है।


कलचुरी समाज को अग्रीम श्रेणी में खड़ा कर अपने को गौरान्वित महसूस करे

क्रीसेंट वाटर पार्क होटल में आयोजित सभा में महिला, युवा, वरिष्ठ कार्यकारिणी की बैठक रखने का यही उद्देश्य है कि हम सभी अपनी सम्मिलित समाजसेवी रूचि को लेकर कलचुरी समाज को अग्रीम श्रेणी में खड़ा कर अपने को गौरान्वित महसूस करे। मुझे लगता है कि सभी संगठनों की रूचि यही होगी, आइये हम सभी मिलकर देखकर करे, कलचुरी समाज की आध्यात्मिक, सामाजिक, आर्थिक, राजनैतिक उन्नति के कारक बने। हम सभी संकल्प लेकर इस सामाजिक महाकुंभ में अपनी-अपनी योग्यता अनुसार कार्य कर समाज में आदर्श उपस्थित करें। समाज के सर्वांगीण विकास के लिए प्रतिबद्ध राष्ट्रीय कलचुरी एकता महासंघ आज देश ही नहीं विदेश में पहचाना जाना वाला संगठन है।


बैठक तीन सत्र में आयोजित की जाएगी

रविवार को बैठक तीन सत्र में आयोजित की जाएगी। इसमें भारत के अनेकों प्रदेशों से समाजजनों की आने की सूचना प्राप्त हो चुकी है। आयोजन बहुत ही गरिमामय एवं शानदार होने जा रहा है। समाज के प्रतिष्ठित कविगण भी पधार रहे है, जिसका तैयारियां पूर्ण हो चुकी है। सम्मेलन की संयोजक श्रीमती अर्चना जायसवा एवं सह संयोजक राकेश राय मप्र अध्यक्ष है। कार्यक्रम तीन चरणों में वरिष्ठ, महिला एवं युवा इकाई के चर्चा में विषय/एजेंडा निम्नानुसार रहेंगे। वरिष्ठ श्री सहस्रबाहु-अर्जुन भगवान की मूर्ति लगाना और प्रचार प्रसार, बडे जिलों में पढने के लिए आने वाले कलचुरी समाज के बच्चों के लिए हॉस्टल, समाज भवन, रोजगार व्यवसाय के लिए सभी वरिष्ठ उद्योगपतियों से चर्चा, राजनैतिक चर्चा, समाज हितार्थ अन्य चर्चा, संगठन की मजबूती, अन्य विषय संयोजक एवं अध्यक्ष की सहमति से जोडे जाएंगे। महिला सम्मेलन में कुरीतियों को दूर करना, मृत्युभोज, मामेरा, प्री वेडिंग शूट, खर्चीली शादी, महिलाओं की शिक्षा, महिलाओं का सशक्तिकरण, महिलाओं और उनके कानून, महिलाओं का स्वावलंबन, प्रत्येक जिले में समाज का परिवार परामर्श केन्द्र, संगठन की मजबूती पर चर्चा होगी। युवा सम्मेलन में शिक्षा, रोजगार, व्यवसाय, युवाओं के लिए हॉस्टल, रोजगार के लिए उद्योगपतियों से चर्चा, राजनैतिक चर्चा, संगठन की मजबूती, वृक्षारोपण एवं प्रोफेशनल फोरम पर चर्चा होगी। देश के कोने-कोने से पदाधिकारीगण, समाजसेवियों से आने की सूचना प्राप्त हो गई है।

कोई टिप्पणी नहीं: