हॉकी में भारत की चौथी जीत ! - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

सोमवार, 22 नवंबर 2010

हॉकी में भारत की चौथी जीत !


16वें एशियाई खेलों के नौंवे दिन रविवार को भारतीय पुरूष हॉकी टीम ने गु्रप-बी के अपने चौथे मुकाबले में जापान को 3-2 से हराकर चीन में लगातार चौथी जीत दर्ज की। भारत के लिए स्टार ड्रैग फ्लिकर संदीप सिंह ने दो गोल दागे जबकि एक गोल कप्तान राजपाल सिंह ने किया। संदीप ने 38वें और 62वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर के सहारे गेंद को गोल के अंदर पहुंचाने में कोई गलती नहीं की। कप्तान राजपाल सिंह ने मैच के 31वें मिनट में मैदानी गोल किया।


जापान की ओर से 21वें और 63वें मिनट में गोल हुए। दोनौं गोल हिरोकी साकामोतो ने किया। भारतीय टीम इस जीत के साथ पूल-बी में शीर्ष पर पहुंच गई है।
सेमीफाइनल में भारत की भि़डंत मलेशिया से मंगलवार को होगी। मलेशिया ने रविवार को चीन को 4-2 से पराजित किया। इससे पहले भारत ने शनिवार को खेले गए तीसरे मुकाबले में चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को 3-2 से पराजित किया था। पहले मुकाबले में भारत ने हांगकांग को 7-0 से और दूसरे मुकाबले में बांग्लादेश को 9-0 से रौंदा था। एक अन्य मुकाबले में पाकिस्तान ने बांग्लादेश को 6-1 से हराकर नौ अंकों के साथ सेमीफाइनल में पहुंचने में कामयाब रहा। 


पाकिस्तान की ओर से विश्व रिकॉर्डधारी पेनल्टी कॉर्नर विशेषज्ञ सोहेल अब्बास, मोहम्मद इमरान और शकील अब्बासी ने दो-दो गोल दागे। पाकिस्तान को शनिवार को हराने के बाद भारतीय टीम ने जापान के खिलाफ दूसरे हाफ में शानदार प्रदर्शन किया। पहले हाफ में जापान ने बेहतरीन खेल दिखाए। मैच में पहला गोल जापान की ओर से हिरोकी साकामोतो ने 21वें मिनट में दागे। कप्तान राजपाल सिंह ने एक बेहतरीन गोल दागकर भारत को एक-एक की बराबरी दिला दी। भारत को मध्यांतर के बाद पेनल्टी कॉर्नर की बदौलत संदीप सिंह ने शानदार दो गोल कर विपक्षी खेमे में हलचल मचा दी। इसके बाद दोनों टीमें एक-दूसरे पर हावी होने की कोशिश करती रहीं लेकिन जीत भारत के हाथ लगी।

कोई टिप्पणी नहीं: