बालकृष्ण के खिलाफ मामला दर्ज. - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

रविवार, 26 जून 2011

बालकृष्ण के खिलाफ मामला दर्ज.


योगगुरु बाबा रामदेव के करीबी आचार्य बालकृष्ण पर सीबीआई ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। फर्जी पासपोर्ट के मामले में शनिवार को बालकृष्ण के खिलाफ देहरादून में सीबीआई की ओर से मामला दर्ज किया गया। बताया जा रहा है कि मामला दर्ज होने के बाद से बालकृष्ण को मोबाइल स्विच ऑफ है और वह भूमिगत हो गए हैं। दूसरी तरफ, बाबा रामदेव ने हरिद्वार के औरंगाबाद की विवादित जमीन से योगग्राम का कब्जा हटा लिया है। 

काला धन वापस लाने के लिए बाबा रामदेव के आंदोलन और अनशन के दौरान बालकृष्ण के पास फर्जी पासपोर्ट होने का मुद्दा उछला था। आरोप के मुताबिक, नेपाली मूल का होने के बावजूद बालकृष्ण ने खुद को भारतीय नागरिक बताते हुए स्थानीय अधिकारियों से सांठगांठ कर फर्जी तरीके से पासपोर्ट बना लिया। आरोप है कि उन्होंने जाली दस्तावेज दिए, षड्यंत्र किया और तथ्य छुपाए।

बालकृष्ण का पासपोर्ट 1997 में बरेली ऑफिस से जारी हुआ। इसमें उनका पता दाइबाग कनखल हरिद्वार दिया गया था। पासपोर्ट 2007 में देहरादून पासपोर्ट ऑफिस से रिन्यू हुआ, जिसकी वैलिडिटी 2017 तक है। पासपोर्ट के वक्त इंक्वायरी में बालकृष्ण को भारत का नागरिक बताया गया था, जबकि सीबीआई सूत्रों की मानें तो उन्हें भारत की नागरिकता नहीं मिली है। सीबीआई की देहरादून यूनिट ने शनिवार रात बालकृष्ण के खिलाफ संगीन धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया। सोमवार को सीबीआई की टीम हरिद्वार जाकर पासपोर्ट से जुड़े दस्तावेज खंगाल सकती है। इसके बाद आचार्य को पूछताछ के लिए बुलाया जाएगा।

 योगग्राम की विवादित बाउंड्री वॉल को पतंजलि योगपीठ ने पहल करते हुए तोड़ दिया है। अब तारों की बाड़ को पुरानी जगह से हटाकर काफी पीछे लगाया गया है। दरअसल योगग्राम निर्माण के लिए ग्रामसभा की 43 बीघा भूमि पर कब्जे की शिकायत पर एसडीएम सदर हरिद्वार हरवीर सिंह ने जांच की थी। इसके बाद पतंजलि योगपीठ ट्रस्ट ने लैंड एक्सचेंज की अर्जी दी, जिस पर कोई फैसला नहीं हो पाया था। ऐसे में पतंजलि योगपीठ ने इस जमीन को छोड़ने का फैसला किया। योगग्राम की ओर से कहा गया कि विवादित भूमि को छोड़ दिया गया है।

2 टिप्‍पणियां:

Kajal Kumar's Cartoons काजल कुमार के कार्टून ने कहा…

बाबा को भी चुन-चुन कर चिन्हित व्यक्तियों के ख़िलाफ़ मुक़दमें दाखिल करने चाहिये वर्ना ये लोग बाबा को इन्हीं में उलझा कर रख देंगे और ये बचाव की मुद्रा में देश भर में सफाइयां देते घूमेंगे...

Gyan Darpan ने कहा…

काजल जी की टिप्पणी से सहमत