हरभजन को टेस्ट टीम में जगह नहीं. - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शनिवार, 29 अक्तूबर 2011

हरभजन को टेस्ट टीम में जगह नहीं.


राष्ट्रीय चयनकर्ताओं ने वेस्टइंडीज के खिलाफ छह नवंबर से नई दिल्ली में होने वाले पहले टेस्ट क्रिकेट मैच के लिये गेंदबाजी विभाग में आमूलचूल बदलाव करते हुए शुक्रवार को पांच नये चेहरों को पंद्रह सदस्यीय टीम में शामिल किया लेकिन अनुभवी हरभजन सिंह को फिर से नजरअंदाज कर दिया गया। 

सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग, युवराज सिंह और इशांत शर्मा की चोटों से उबरने के बाद टीम में वापसी हुई है। ये सभी खिलाड़ी इंग्लैंड के खिलाफ एकदिवसीय श्रंखला में नहीं खेल पाये थे। के श्रीकांत की अगुवाई वाली चयनसमिति ने इंग्लैंड में 0-4 से पराजित होने वाली टीम में कई बदलाव किये हैं लेकिन बल्लेबाजी क्रम में सुरेश रैना के स्थान पर विराट कोहली को रखने और रिजर्व सलामी बल्लेबाज के तौर पर अजिंक्या रहाणे को तरजीह देने के अलावा खास छेड़छाड़ नहीं की गयी है।

महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई वाली टीम में मुख्य बदलाव गेंदबाजी विभाग में किये गये हैं जिसमें हरभजन, प्रवीण कुमार और एस श्रीसंत के बजाय युवा तेज गेंदबाज वरुण एरोन और उमेश यादव तथा स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और राहुल शर्मा पर विश्वास दिखाया गया है। इनके अलावा रहाणे भी टीम में शामिल नया चेहरा है जिन्हें इंग्लैंड के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला में अच्छे प्रदर्शन का इनाम दिया गया है। रहाणे को रिजर्व सलामी बल्लेबाज के तौर पर मुरली विजय और अभिनव मुकुंद पर वरीयता दी गयी है।

बीसीसीआई सचिव संजय जगदाले ने शुक्रवार को जिस टीम की घोषणा की उसमें आठ विशेषज्ञ बल्लेबाज, तीन तेज गेंदबाज, तीन स्पिनर और कप्तान धोनी के रूप में एक विकेटकीपर बल्लेबाज रखा गया है। कंधे की चोट से उबरकर हाल में सैयद मुश्ताक अली ट्राफी में वापसी करने वाले सहवाग और आज ही परिणय सूत्र में बंधने वाले गौतम गंभीर पारी का आगाज करेंगे जबकि राहुल द्रविड़, तेंदुलकर, वीवीएस लक्ष्मण और युवराज के कंधों पर मध्यक्रम की जिम्मेदारी होगी। अब तक 38 टेस्ट मैच में 123 विकेट लेने वाले इशांत गेंदबाजी विभाग की अगुवाई करेंगे जिसका मतलब है कि आरोन और यादव में से किसी एक को दिल्ली में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण का मौका मिलेगा। इसी तरह से स्पिन विभाग में अश्विन और राहुल शर्मा में से दोनों या किसी एक को कोटला में पहला टेस्ट खेलने का अवसर मिलना तय है।

इंग्लैंड दौरे में लचर प्रदर्शन करने के कारण हरभजन को इंग्लैंड के खिलाफ एकदिवसीय मैचों के लिये टीम में नहीं रखा गया था लेकिन उम्मीद जतायी जा रही थी कि उन्हें टेस्ट टीम में जगह दी जाएगी। चयनकर्ताओं ने उनके बजाय वनडे श्रृंखला में दस विकेट लेने वाले अश्विन, बायें हाथ के स्पिनर प्रज्ञान ओझा और लेग स्पिनर राहुल पर विश्वास जताया है। टीम के साथ इंग्लैंड दौरे पर गये लेग स्पिनर अमित मिश्रा को भी बाहर कर दिया गया है। टीम इस प्रकार है- महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), वीरेंद्र सहवाग, गौतम गंभीर, राहुल द्रविड़, सचिन तेंदुलकर, वीवीएस लक्ष्मण, युवराज सिंह विराट कोहली, अजिंक्या रहाणे, रविचंद्रन अश्विन, राहुल शर्मा, प्रज्ञान ओझा, इशांत शर्मा, वरुण एरोन और उमेश यादव।

कोई टिप्पणी नहीं: