भारत ने पाकिस्तान के प्रस्ताव को ठुकराया. - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

गुरुवार, 29 दिसंबर 2011

भारत ने पाकिस्तान के प्रस्ताव को ठुकराया.


भारत ने पाकिस्तान के इस प्रस्ताव को ठुकरा दिया है कि नियंत्रण रेखा से भारी तोपखाने और मोर्टारों को हटा दिया जाए। इस्लामाबाद ने युद्धविराम उल्लंघन का हवाला देकर हथियारों को हटाने का प्रस्ताव दिया था। इसके साथ ही भारत ने इस्लामाबाद से कहा है कि वह परमाणु हथियारों पर कमांड और नियंत्रण सहित अपनी परमाणु नीति को स्पष्ट करे। 

सूत्रों ने गुरुवार को कहा कि चार वर्षों बाद इस्लामाबाद में परमाणु और पारंपरिक विश्वास बहाली उपायों के तहत हुई दो दिवसीय बैठक में भारत ने पाकिस्तानी अधिकारियों को इससे अवगत करा दिया। वार्ता के दौरान भारत ने पाकिस्तान को परमाणु क्षेत्र में धैर्य एवं जवाबदेही के वास्तविक उपाय की आवश्यकता से अवगत कराया और आग्रह किया कि फिसाइल मैटेरियल कट ऑफ संधि पर वार्ता करे।

सूत्रों ने कहा कि भारत ने पाकिस्तान के इस प्रस्ताव को स्वीकार करने में असमर्थता दिखाई कि नियंत्रण रेखा पर युद्धविराम उल्लंघन के मद्देनजर वह भारी तोपखानों को हटाया जाए। उन्होंने कहा कि नयी दिल्ली ऐसे प्रस्तावों पर तब तक गौर नहीं कर सकता जब तक कि नियंत्रण रेखा पर स्थिति नहीं सुधरती। विदेश मंत्री एसएम कृष्णा वार्ता में प्रगति की समीक्षा के लिये पाकिस्तान के दौरे पर जाने वाले हैं और दौरे से पहले दोनों पक्ष गृह सचिवों, जल संसाधन सचिवों, रक्षा सचिवों और विदेश सचिवों की बैठक करने को इच्छुक हैं। परमाणु सीबीएम पर भारत ने पाकिस्तान को स्पष्ट कर दिया कि परमाणु सिद्धांतों पर विचारों का आदान-प्रदान तभी किया जा सकता है जब नीतियों से संबंधित आधिकारिक दस्तावेज सार्वजनिक हों।

कोई टिप्पणी नहीं: