गगन नारंग ने भारत को दिलाया पहला पदक. - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

सोमवार, 30 जुलाई 2012

गगन नारंग ने भारत को दिलाया पहला पदक.


गगन नारंग ने लंदन ओलंपिक की दस मीटर एयर राइफल स्पर्द्धा में आज ऐतिहासिक प्रदर्शन करते हुए कांस्य पदक जीतकर भारत को 30वें ओलंपिक का पहला पदक दिला दिया। राजीव गांधी खेल रत्न से सम्मानित नारंग ने भी फाइनल में 103.1 का स्कोर किया लेकिन क्वालीफिकेशन के एक अंक के अंतर से उन्हें कांस्य से संतोष करना पडा़, अगर नारंग एक अंक और जुटा लेते तो वो गोल्ड मेडल जीत जाते। लेकिन कांस्य पदक जीतकर भी नारंग भारतीय खेलों में नया इतिहास बना गए।

नारंग ने क्वालिफिकिशन में 598 और फाइनल में 103.1 अंक के साथ कुल 701.1 अंक बटोरकर कांस्य पदक जीता। इस स्पर्द्धा में रोमानिया के एलिन जार्ज मोल्दोवीनू ने 702.1 अंक के साथ स्वर्ण पदक और इटली के निकोलो केम्प्रियानी ने 701.5 अंक के साथ रजत पदक जीता। मोल्दोवीनू और केम्प्रियानी दोनों ने क्वालीफिकेशन में 599 का स्कोर किया था। फाइनल में मोल्दोवीनू ने 103.1 और केम्प्रियानी ने 102.5 का स्कोर किया। बिंद्रा क्वालीफिकेशन में 594 अंकों के साथ 47 निशानेबाजों में 16वें स्थान पर रहे थे। 

बीजिंग ओलंपिक के स्वर्ण विजेता अभिनव बिंद्रा के क्वालीफिकेशन में बाहर हो जाने से भारतीय खेमे में फैली निराशा को नारंग ने अपने सटीक निशानों से दूर किया और कांस्य पदक पर निशाना साध लिया। नारंग क्वालीफिकेशन में 598 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर थे और फाइनल के बाद भी वह तीसरे स्थान पर रहे।

कोई टिप्पणी नहीं: