आकाश तीन में सिम लगाने की जगह. - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

रविवार, 30 दिसंबर 2012

आकाश तीन में सिम लगाने की जगह.


सस्ते टैबलेट आकाश के तीसरे संस्करण का उपयोग ग्राहकों के लिए शानदार अनुभव साबित होगा क्योंकि इसे बनाने वाले इसमें सिम डालने सहित कई अन्य आकर्षक सुविधाएं देने के प्रयास कर रहे हैं। उम्मीद है कि करीब 50 लाख आकाश तीन टैबलेट अगले चरण में पेश किये जाएंगे। इसके लिए वैश्विक निविदा अगले साल फरवरी में पेश हो सकती है। आकाश के तीसरे चरण को विकसित करने में शामिल समिति के सदस्यों के अनुसार, उत्पाद को जहां तक संभव हो स्वदेशी बनाने और इसमें कई पक्षों को शामिल करने के प्रयास किये जा रहे हैं।

समिति सदस्य और आईआईटी बांम्बे के कम्प्यूटर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के प्रोफेसर दीपक बी पाठक ने कहा कि हमारा उद्देश्य शिक्षा प्रणाली में टैबलेट के उपयोग को बढ़ावा देना और इसके लिए पारिस्थितिक तंत्र तैयार करना है। पाठक ने कहा कि कम्प्यूटर संबंधी बड़ी-बड़ी कंपनियां इस डिवाइस से हैरान हैं और वे इस प्रक्रिया में जुड़ना चाहती हैं। उन्होंने कहा कि आकाश तीन में लीनक्स और एनरोइड संचालन प्रणाली की मदद से तेजतर्रार प्रोसेसर होगा और इसमें आधुनिक मेमोरी होगी।

पाठक ने कहा कि इसमें सिम लगाने की जगह भी होगी ताकि लोग इसका संचार उपकरण के तौर पर भी उपयोग कर सके। पाठक के अलावा आईआईटी मद्रास के प्रोफेसर अशोक झुनझुनवाला सैकड़ों छात्रों और अन्य सहित नये आकाश तीन बनाने की प्रक्रिया में शामिल हैं। छात्रों का इस परियोजना को लेकर उद्देश्य टैबलेट में नाड़ी की दर नापने की सुविधा डालना भी है। पाठक ने कहा कि आकाश तीन के दो मॉडल भी लाये जा सकते हैं जिसमें से एक स्कूलों और दूसरा कॉलेजों के लिए होगा।

कोई टिप्पणी नहीं: