जनांदोलन से ही आ सकता है देश में बदलाव : अन्ना - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

रविवार, 31 मार्च 2013

जनांदोलन से ही आ सकता है देश में बदलाव : अन्ना


पंजाब के ऐतिहासिक जलियांवाला बाग से अपनी 'जनतंत्र यात्रा' शुरू करते हुए गांधीवादी सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे ने रविवार को कहा कि केवल जनांदोलन से ही भारत में बदलाव आ सकता है। समर्थकों को संबोधित करते हुए 75 वर्षीय अन्ना ने कहा, "जब तक मुझमें जान है तब तक मैं भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई लड़ता रहूंगा।" पूर्व सेना प्रमुख जनरल वी.के. सिंह के साथ अन्ना ने यहां के जलियांवाला बाग से एक साल तक चलने वाली अपनी जनतंत्र यात्रा का शुभारंभ किया।

जलियांवाला बाग की तंग जगह में उमड़ी भारी भीड़ खड़ा होने की जगह पाने के लिए धक्का-मुक्की करती देखी गई। मजबूत लोकपाल विधेयक और चुनाव सुधारों के अलावा अन्य मुद्दों पर जनता में जागरूकता पैदा करने के लिए अन्ना ने यह यात्रा शुरू की है। शनिवार को ही यहां पहुंचे अन्ना ने कहा कि अगले पांच दिनों तक पूरे पंजाब में 'जनतंत्र यात्रा' गुजरेगी। इस दौरान अन्ना राज्य में आठ रैलियों को संबोधित करेंगे।

यात्रा शुरू करने से पहले हजारे और उनके समर्थकों ने हरमंदिर साहिब में प्रार्थना की। सिखों के इस पवित्र स्थल को स्वर्ण मंदिर के नाम से जाना जाता है। अन्ना यहां के मशहूर हिंदू तीर्थस्थल दुग्र्याना मंदिर भी गए। जलियांवाला बाग में 13 अप्रैल 1919 को ब्रिगेडियर जनरल रेजीनॉल्ड डायर के नेतृत्व में ब्रितानी फौज ने निहत्थे निर्दोष लोगों की भीड़ पर गोलीबारी की जिसमें महिलाओं और बच्चों समेत सैकड़ों लोग मारे गए थे। 

जलियांवाला बाग से लोगों के बचकर निकलने का भी कोई रास्ता नहीं था, क्योंकि आने-जाने का एक ही संकरा मार्ग था जहां से फौज गोलियां बरसा रही थी। उपनिवेशकालीन अभिलेखों के मुताबिक करीब 400 लोग मारे गए थे, जबकि स्वतंत्रता आंदोलन से जुड़े लोगों ने 1000 से ज्यादा लोगों के मारे जाने का दावा किया था। पंजाब के बाद अन्ना हजारे हरियाणा पहुंचेंगे और उसके बाद वे उत्तराखंड जाएंगे। थोड़े समय का अल्पविराम लेने के बाद वे यात्रा का दूसरा चरण शुरू करेंगे जिसमें राजस्थान, मध्य प्रदेश और झारखंड जाएंगे।

कोई टिप्पणी नहीं: