महान गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन के लिए छात्रों ने मुंडवाए सर - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 11 सितंबर 2013

महान गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन के लिए छात्रों ने मुंडवाए सर


Srinivasa Ramanujan
महान गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन के जीवन पर बनी फिल्म 'रामानुजन' के लिए स्कूल और कॉलेज के करीब 100 छात्रों ने अपने सर मुंडवा दिए। भारत-ब्रिटेन साझा सहयोग से कैंफर सिनेमा के निर्माण में बन रही फिल्म 1900 के दशक की पृष्ठभूमि पर आधारित है। फिल्म के निर्देशक ग्नाना राजशेखरन फिल्म में तमिल ब्राह्मण लड़कों को मुंडे सर और चोटी में दिखाना चाहते थे। इसके लिए उन्होंने तमिलनाडु के वैदिक स्कूल और कुंभकोनम सरकारी कॉलेज के छात्रों को चुना।

फिल्म निर्माता वत्सन नाडाथुर ने एक बयान में कहा, "यह सचमुच एक कठिन काम था। फिल्म में काम कर रहे कुंभकोनम सरकारी कॉलेज के छात्र सर मुंडाने के लिए तैयार नहीं थे। मैंने उन्हें फिल्म की जरूरत और मुंडे सर के महत्व के बारे में समझाया और उनसे आग्रह किया। गणितज्ञ रामानुजन भी इसी कॉलेज के छात्र थे।"

राडाथुर ने बताया कि दो लड़के तो सर मुंडाने की बात पर आखिर में तब राजी हुए जब निर्देशक राजशेखरन ने उनसे कहा कि लड़कियां मुंडे सर वाले लड़कों पर मरती हैं। फिल्म में रामानुजन के कुंभकोनम से कैंब्रिज तक पहुंचने की कहानी को दर्शाया गया है। अभिनेता अभिनय वद्दी फिल्म में रामानुजन की भूमिका निभा रहे हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: