उत्तराखंड ने भारत की कमजोरी दिखाई : प्रधानमंत्री - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शुक्रवार, 4 अक्तूबर 2013

उत्तराखंड ने भारत की कमजोरी दिखाई : प्रधानमंत्री


Manmohan Singh
प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने शुक्रवार को कहा कि उत्तराखंड में आई बाढ़ और भूस्खलन ने प्राकृतिक आपदाओं के प्रति भारत की कमजोरी को उजागर कर दिया। इस आपदा में हजारों लोगों की मौत हुई। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) के नौवें स्थापना दिवस पर मनमोहन सिंह ने कहा, "उत्तराखंड में बाढ़ और भूस्खलन से बड़े पैमाने पर हुई जान और माल की हानि ने न केवल आपदाओं के प्रति भारत की कमजोरी को दिखाया वरन ऐसी आपदाओं को रोकने तथा ऐसी आपदाएं आने पर उनका प्रभाव कम करने के लिए प्रभावी कदमों की जरूरत को भी स्पष्ट किया।" प्रधानमंत्री ने कहा कि उत्तराखंड की तबाही से सही सबक सीखना महत्वपूर्ण है। 

प्रधानमंत्री ने उत्तराखंड में राहत और बचाव कार्यो में भूमिका निभाने वाली कई केंद्रीय और राज्य की एजेंसियों के साथ ही स्वयंसेवी संगठनों और आम लोगों की भी सराहना की। उन्होंने कहा, "मैं भारतीय वायुसेना, भारत-तिब्बत सीमा पुलिस, राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल, नागरिक प्रशासन, नागरिक उड्डयन से जुड़े उन सभी बहादुर लोगों के प्रति श्रद्धांजलि प्रकट करता हूं जिन्होंने दूसरों को बचाने में अपनी जान गंवा दी।"

उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में आपदा के बाद बचाव और राहत का कार्य संपन्न हो चुका है और पुनर्निर्माण, पुनर्वास और रोजगार की बहाली का काम अभी पूरा नहीं हुआ है।

कोई टिप्पणी नहीं: