चंपारण (बिहार) की खबर (07 नवम्बर) - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

गुरुवार, 7 नवंबर 2013

चंपारण (बिहार) की खबर (07 नवम्बर)

धारदार हथियार से बृद्ध की हत्या 

बेतिया (प.च.) । बेतिया पुलिस जिला में हत्या की घटनाओं का अन्तहीन सिलसिला कायम हो गया है। बुधवार की रात्रि बैरिया थाना के बलुआ रमपुरवा पंचायत अन्तर्गत ढ़ड़रवा टोला में धारदार हथियार से 60 वर्षीय बृद्ध की हत्या कर दी गई। पूर्व में भी हत्यारों ने उक्त बृद्ध की हत्या का प्रयास किया था लेकिन ग्रामीणो के जुट जाने पर अपराधी फरार हो गये थे। हत्या का कारण मृतक द्वारा अवैध संबंध का विरोध करना बताया जा रहा है। मिली जानकारी के अनुसार बुधवार की रात बैरिया थाना ढ़डहरवा टोला निवासी दसई चैधरी की सोते समय अपराधियों ने धारदार हथियार से बुरी तरह काट-काट कर हत्या कर दी। मृतक दशई मुखिया के पुत्र लोरिक मुखिया ने पोटस्मार्टक हाउस के निकट बताया कि हत्यारो का विरोध उनके बुरी नीयत के कारण उसके पिता कर रहे थे। जिसके कारण अपराधियो ने सुप्तावस्था में मेरे पिता ही हत्या कर राह से रोडा हटाने का घृणित कर्म किया है। थानाध्यक्ष विनोद कुमार सिंह ने बताया कि पुरानी दुश्मनी की वजह से दशई की हत्या की गई है। हत्यारों की गिरफ्तारी के लिए सघन छापामारी की जा रही है। उन्होने बताया कि उसी गांव के नवल चैधरी तथा नारद मुखिया को नामजद किया गया है। बकौल थानाध्यक्ष पूर्व में अपराधियों ने  बृद्ध की हत्या की कोशिश की थी। गवई पंचायत तथा पुलिस के हस्तक्षेप से मामले को नियंत्रीत कर दिया गया था, लेकिन कुछ माह बितने के बाद अपराधियों ने दुस्साहस का परिचय देते हुए हत्या को अंजाम दिया है। यह पुलिस के लिए चुनौनी है। बताते चले कि मंगलवार की रात्री में नगर के पुरानी गुदरी निवासी सुरज पटेल की हत्या कर दी गई। जिला पार्षद गाजी मियां की हत्या के बाद हत्यारों का मनोबल बढ़ा है। पर्व त्योहार में पुलिस के विधि व्यवस्था में व्यस्त होने के कारण अपराधी मौका मिलते ही घटना को अंजाम देने में सफल हो जाते है।

वन सम्पदा के साथ-साथ जानवर भी हैं असुरक्षित

बेतिया (अवधेश कुमार शर्मा) । बगहा वाल्मीकिनगर के बीव स्थित वाल्मीकि व्याघ्र परियोजना की जंगल 880 किमी में अपनी मनोरम छटा विखेरता रहा है। लेकिन इस जंगल पर अब तस्करों की नजर लग चुकी है। आये दिन तस्करों द्वारा जंगली जानवरों की खाल एवं विभिन्न अंग छुपकर रखे  गये बरामद होते रहा है। जो चिंता का विषय बनता जा रहा है। तंस्कर वन संपदा की चोरी कर अंतराष्ट्रीय बाजारों में बेचने के फिराक में लगे रहते है। इस जंगल में हिरण बाघ, गेंडा, निलगाय, चीता, सुअर समेत कई जानवर सरकार द्वारा छोडे गये है। लकिन आंकडा बताते है कि कुछ साल पूर्व जंगल में ज्यादा बाघ थे लेकिन अब धीरे धीरे इनकी संख्या में कमी की आंकडे के रुप में नोटिफिकेशन हुआ था और उस समय बाघों की संख्या ज्यादा थी। इस जंगल से बेंत की तस्करी भी खूब होती रही है। बेंत से हरा भरा रहने वाला यह जंगल अब उजाड सा लगने लगा है।ै वाल्मीकिनगर एवं पनियहवा रेलवे स्टेशन के बीच का जंगल एकदम उजाड हो गया है। यही तक नही सुस्ता के पास के जंगल की जमीन पर नेपाल का अवैध कब्जा वर संपदा को बर्बा करने में अहम भुमिका निभाता रहा है। वाल्मिकी व्याघ्र परियोजना के इस जंगल एवं रेलवे लाईन की शोरगुल से जानवरों पर संकट मंडराता रहा है रेलव ट्रेक पर कई बार जंगल के जानवर कट कभी चुके है। इस जंगल से जलावन के रुप में प्रतिदिन दर्जनों क्वींटल लकडिया बगहा बाजार में बेची जाती है। यह सबकुछ होता है। प्रशासन देख मौन साधे तमाशबीन बना है। हालाकि वन विभाग के कर्मचारी वनों की देखरेख में जुटे बताये जाते है। लेकिन आवश्यकता से कम वनकर्मी  होने से गश्ती भी प्रभावित बतायी जाती है। वनोें में तस्करों द्वारा बराबर वर संपदा की तस्करी की खबर पर छापेमारी तो जरुर होती है। लेकिन नतीजा विफल ही साबित होता है। लेकिन नतीजा विफल साबित होता है। जंगल का खुला सीमा होने से जगल के जानवर जहां इधर उधर भाग जाया करते है। वही तस्करों को वन संपदा की तस्करी में काफी सहुलियत मिला करती है।

बाल श्रमिक अधिनियम की उड़ रही धज्जी 

betiaah news
बेतिया (प.च.)। राज्य सरकार द्वारा चलाये जा रहे बाल श्रमिक उन्मूलन कार्यक्रम को यहां के बालश्रम पदाधिकारी कि मिलीभगत से धज्जियां उड़ाई जा रही है। विदित हो कि पूरे प्रखण्ड में मझौलिया, सरिसवा, बखरिया चैक, जौकटिया चैक, गढ़वा, आलमगंज बाजार में बालश्रमिकों की पहचान कर पदाधिकारी द्वारा चाइल्ड सूची लेकर लिस्ट बनायी गयी। उन बच्चों को बालश्रमिक विधालय में नामांकन करा दिया, पहले तो पहचान करने वाले पदाधिकारियों में गड़बड़ी की पहचान ठीक से नहीं कर महज खानापूर्ति कर अपना पैर हाथ समेट लिया, वहीं दूसरी ओर बाजारों में बालश्रमिकों का शोषण छोटल मालिकों द्वारा किया जा रहा है। बाल-श्रमिक चाय देने, बरतन साफ करने तथा मालिकों का आदेश मानने में मशगुल रहते हैं वहीं प्रत्येक गांव में ईंट चिमनी में भी बच्चों का काफी दुरूपयोग किया जाता है। माले नेता शंभू प्रसाद सिंह ने जिलापादधिकारी से इस पर रोक लगाने की मांग की है। 

खरीददारी में पक्का रसीद नही मिलने से उपभोक्ता परेशान

बेतिया (प.च.)।  प. चम्पारण जिले में सरकारी मशीनरी की मौजूदगी में तमाम तरह की सरकारी चोरियां धड़ल्ले से प्रकाश में आती रही है। कागजी-खानापूर्ति के लिए एक दो छापेमारी, पकड़-धकड़ के बाद ये अधिकारी कान में रूई डाल कर बहरे और धृतराष्ट्र की तरह अंखे बन्द कर लेते हैं। प्रखण्ड, अनुमण्डल की तो सुध लेने वाला भी कोई नही है, जब जिला मुख्यालय बेतिया के  दुकानों में प्रतिदिन सेल टेक्स और आयकर में भारी हेरा-फेरी की जा रही संवाददाता द्वारा नगर परिभ्रमण के क्रम में पया गया कि अधिकांश व्यवसायियों से उपभोक्ताओं द्वारा खरीदी गई समानों के बिक्री में ‘पक्की रसीद’ नहीं दी जा रही है, मांग करने पर रफस्टीमेट या सादे कागज पर खरीदी गई वस्तु का मूल्य अस्पष्ट हस्ताक्षर के साथ रकम ऐंढ़ ली जा रही है। आम लोगों का कहना है कि बहुत सारे ऐसी जीचे है जिसपर लिखे मूल्य से भी अधिक रकम व्यवसायियों द्वारा वसूली जाती हैं। लोगों का यह भी कहना हैं कि आयकर और सेल टैक्स की चोरी रोकने के लिए सरकार एवं जिलाधिकारियों को कड़ा रूख, नियम एवं खरीद-बिक्री के लिए मानदण्ड निर्धारित करने के साथ अधिकारियों का एक स्पेशल सेल बनाना होगा। मशीनरी के ये लोग छद्म भेष में खरीदारी कर रंगे हाथ टैक्स की हेरा-फेरी करने वालों को पकड़ सकते हैं। समाचार की सव्यता छापेमारी, जाॅच से स्पष्ट हो जाएगी। सुशासन की सरकार में जिले में यह निदेश अतिशिघ्र लागू होनी चाहिए की सभी व्यवसायी बीना मांगे भी किसी वस्तु की बिक्री पर पक्की रसीद ही जारी करें।

शान्ति समिति की बैठक सम्पन्न 

betiaah news
मझौलिया (प.च.)।  पर्व त्योहार के मदेनजर थानाध्यक्ष हिमान्शु कुमार सिंह की अध्यक्षता में शान्ति समिति की बैठक सम्पन्न हुई। जिसमें थानाध्यक्ष ने मुहर्र क दिन जुलस निकालने वास्ते अनुज्ञप्ति लेना अनिवार्य बताया। साथ ही शान्ति-सुरक्षा बनी रहे इसकी अनिवार्यता पर विशेष बल दिया। बैठक में जनप्रतिनिधियों में सरपंच सुरेन्द्र मुखिया, मनोज पटेल, मदन प्रसाद, पूर्व सरपंच खलील अंसारी, शेख रूस्तम सहित पीएसआई रामविनय कुमार, सअनि नमोनारायण, थाना मुंशी मुकेश कुमार आदि मौजूद रहे।

चोरी

मझौलिया (प.च.)।   स्थानीय थाना क्षेत्र के बखरिया गांव निवासी शिवपूजन यादव के घर में अज्ञात चोरो घर में रखे 4 थान सोना व 12 थान चाँदी का आभूषण एवं नौ हजार रूपया नगदी बर्तन कीमती कपड़ा चूरा लिया गया। इस बावत पिडि़त द्वारा थाना में आवेदन दिया गया है।

हाथ मिलाएं वाद सुलझाये

मझौलिया (प.च.)।  आगामी 23 नवम्बर को नैशनल लोक अदालत के तत्वाधान में व्यवहार न्यायालय परिसर बेतिया एवं बगहा में सुलह समझौता का निपटारा किया जायेगा। जो जिला विधिक सेवा प्राधिकार प.चम्पारण द्वारा आयोजित किया जायेगा। इसमें सभी सुलहनीय फौजदारी मामले, बिजली, वन, बीमा, बैंक वाद, दूरसंचार, उत्पाद, डाक, श्रम आदि विभागो के मामले का पिटारा किया जायेगा। इसमें जमानत कराने का कोर्ठ झंझट नही होगा। एक दिन में सुलह समझौता से मुकदमा समाप्त कराने का यह सुनहरा अवसर वादी व प्रतिवादी के लिए काफी लाभदायक साबित होगा। उक्त जानकारी जिला विधिक सेवा प्राधिकार के अध्यक्ष ने दी।

पुत्र ही निकला बाप का हत्यारा, हत्या के आरोप में दो गिरफ्तार

betiaah news
बेतिया (प.च.) । जगदीशपुर थाना क्षेत्र. के झखरा निवासी पूर्व मुखिया महेश दास की हत्या उसके  पहली पत्नी के पुत्र दशरथ मुखिया ने ही करवाया था। उक्त जानकारी देते हुए एसडीपीओ रामानन्द कौशल ने बताया कि मृतक महेश दास अपनी सारी सम्पति अपने दुसरी पत्नी के पुत्र को देना चाहता था। जिसके कारण उसके पहली पत्नी के पुत्र दशरथ मुखिया ने अपने पड़ोंसी राजू दूबे के साथ मिलकर गणेश सहनी व बली सहनी के साथ मिलकर 3 अक्टुबर की रात धारदार हथियार से गला रेत कर करवा दिया था। उन्हाने बताया कि  राजू दूबे से महेश दास जमीन लिखने के लिए पैसा लिया था और जमीन नही लिख रहा था। इस लिए दशरथ मुखिया ने राजू दूबे और अपने पिता के दुश्मनों गणेश व बलि से मिलकर हत्या करवा दिया। ताकि पिता की सम्पति पर उसका भी अधिकार हो सकें। उक्त हत्या काण्ड में पूर्व में 6 लोगों को नामजद करते हुए अभियुक्त बनाया गया था। मृतक के पुत्र दशरथ मुखिया ने गिरफ्तारी के बाद पुलिस के समक्ष अपने षड़यंत्र को स्वीकार करते हुए इस हत्या कांड का खुलासा किया है। पुलिस ने मृतक पुत्र दशरथ व राजू को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। बाकि अभियुक्त फरार बताये गये है।

अपहृता बरामद, अपहर्ता फरार

नरकटियागंज(प.च.)। स्थानीय शिकारपुर पुलिस ने अपहरण की घटना के 17 वें दिन प्रभारी थानाध्यक्ष अशोक कुमार ने रामनगर थानाक्षेत्र के देवराज स्थित डुमरा गाँव से बरामद किया है, अपहर्ता भागने में सफल रहे। उनकी गिरफ्तारी के लिए शिकारपुर पुलिस सतत् प्रयत्नशील है। प्रभारी थानाध्यक्ष अशोक कुमार ने बताया कि शिकारपुर थाना के रामपुर-सकरौल के पीटर(काल्पनिक नाम) ने अपनी 13 वर्षीया पुत्री जुली(काल्पनिक) के अपहरण की प्राथमिकी संख्या 335/13 शिकारपुर थाना में दर्ज कराई थी। अपहृता के पिता ने अपहरण के मामले में डुमरा देवराज के अब्बास मियाँ, छोटन मियाँ और लालू मियाँ को आरोपित किया है। लड़की की बरामदगी के मामले में शिकारपुर पुलिस ने रामनगर पुलिस की मदद ली है। अब बरामद लड़की के न्यायिक दण्डाधिकारी के समक्ष बयान से स्थिति स्पष्ट होगी कि उसका अपहरण किया गया था और उसमें कौन-कौन से लोग शामिल है। उसकी बरामदगी में प्रभारी थानाध्यक्ष अशोक के साथ अवर निरीक्षक जीतेन्द्र कुमार व पुलिस बल के अलावे रामनगर थाना के अधिकारी व पुलिसकर्मी शामिल रहे।

क्षेत्रीय विकास कोष से मिल प्रबंधन ने प्रारम्भ किया पुल मरम्मत का कार्य

नरकटियागंज(प.च.)। नरकटियागंज-बल्थर सड़क मार्ग के नरकटियाफार्म के पास पंडयी नदी पर बना स्क्रूपाईल पुल के क्षतिग्रस्त होने की खबर पर सरकार व प्रशासन की तन्द्रा भंग नहीं हुई है। अलबत्ता अवध सुगर मिल्स की स्थानीय इकाई न्यु स्वदेशी सुगर मिल ने अपने पेराई सत्र को देखते हुए क्षेत्रीय विकास कोष से उसकी मरम्मत का कार्य गुरूवार को प्रारम्भ कर दिया है। सूत्र बताते है कि चीनी मिल के पेराई सत्र के दौरान पंडई नदी पुल के रास्ते राजपुर-तुमकडि़या, भसुरारी, बरवा-बरौली समेत सिकटा, मैनाटांड प्रखण्ड के काश्तकारों के गन्ना की आपूर्ति होती है। हमारे सूत्रों ने खबर दी है कि चीनी मिल प्रबंधन ने अपने व किसानों के हित में पुल की मरम्मत प्रारम्भ कर दी है। लेकिन स्थानीय जन प्रतिनिधियों के कानों में यह आवाज शायद ही पहुंची हो! सूत्र यह भी बताते है कि क्षेत्रीय विधायक सतीश चन्द्र दूबे ने स्थिति को करीब से देखा है और उक्त पुल की मरम्मत की दिशा में प्रशासनिक अधिकारियों से वार्ता करेंगे, ताकि पुल पुनः आम लोगों के लिए पूर्णतः सुरक्षित व सुविधाजनक हो सके। उधर छात्र समागम के प्रदेश उपाध्यक्ष मनौवर आलम ने बताया कि राजगीर में 29 अक्टूबर 2013 को पण्डई नदी पुल की मरम्मत की दिशा में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से उनकी वार्ता हुई है और उन्होने जिला पदाधिकारी बेतिया अभय कुमार सिंह को पुल की मरम्मत के लिए प्राक्कलन बनवा कर शीघ्र मरम्मत कार्य प्रारम्भ करने का निर्देश दिया है।

आखिरकार अल्फोन्सा एक्का हुई निलम्बित, मुख्यालय हुआ मधुबनी

नरकटियागंज (प.च.)। पश्चिम चम्पारण असैनिक शल्य चिकित्सक सह मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी बेतिया ने अपने पत्रांक 2248/01 नवम्बर 2013 द्वारा अल्फोन्सा एक्का एएनएम  प्रा.स्वा.केन्द्र मझौलिया को तत्काल प्रभाव से निलम्बित करते हुए, निलम्बन अवधि में मुख्यालय प्रा.स्वा.केन्द्र मधुबनी में अपना योगदान देने का आदेश दिया है। मधुबनी से ही उनका जीवन निर्वहन भत्ता मिलेगा और उपस्थिति दर्ज की जाएगी। मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी ने अपने आदेशपत्र में यह स्पष्ट किया है कि श्रीमती एक्का ने उने आदेश पत्र संख्या 2629 दिनांक 30 जून 2012 का अनुपालन नहीं करने की मंशा से नरकटियागंज के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी के पत्रांक 135 दिनांक 16 मार्च 2013 और 417 दिनांक 2 जुलाई 2013 के पत्र को लेने से इनकार करते हुए मझौलिया में योगदान नहीं किया। इस संबंध मंे मझौलिया के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी ने अपने पत्रांक 478 दिनांक 15 अक्टूबर 2013 के माध्यम से मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी बेतिया को सूचीत किया है। इस मामले को मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी ने गंभीरता से लेते हुए कहा है कि श्रीमती एक्का ने क्षेत्रीय विकास आयुक्त तिरहुत प्रमण्डल के पत्रांक 4278 दिनांक 03 अक्टूबर 13 के तहत प्राप्त निदेश के आलोक में न स्पष्टीकरण व मैट्रिक का मूलप्रमाणपत्र उपलब्ध नहीं कराया है।

कोई टिप्पणी नहीं: