विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर (30 सितम्बर) - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 30 सितंबर 2014

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर (30 सितम्बर)

जनसुनवाई कार्यक्रम में 180 आवेदन प्राप्त हुए, मौके पर अधिकांश आवेदनों का निराकरण

vidisha news
कलेक्टर श्री एमबी ओझा के द्वारा आज आहूत जनसुनवाई कार्यक्रम में 180 आवेदकों ने अपने आवेदन प्रस्तुत कर मूलभूत, व्यक्तिगत समस्याओं की ओर ध्यान आकर्षित कराया। कलेक्टर श्री ओझा ने मौके पर अधिकांश आवेदनों का निराकरण किया। शेष आवेदन को संबंधित विभागोे के लिए आॅन लाइन प्रेषित किए गए है और उन्हें समय सीमा में निराकरण करने के निर्देश कलेक्टर द्वारा दिए गए। जन सुनवाई कार्यक्रम में शमशाबाद तहसील के ग्राम लाड़पुर की श्रीमती रेखा यादव ने बताया कि उनके पति श्री राजधर की सड़क दुर्घटना में मृत्यु हो गई है और अब तक किसी भी प्रकार की आर्थिक सहायता प्राप्त नही हुई है। कलेक्टर श्री ओझा ने हिट एण्ड रन का प्रकरण पंजीबद्ध करने के निर्देश दिए। आज्ञाराम कालोनी की आवेदिका श्रीमती कमला बाई ने बताया कि उनके पति दिनेश की मृत्यु निर्माण कार्यो में मजदूरी करते समय हो गई है। उनके पास श्रम विभाग द्वारा जारी किया गया मजदूरी कार्ड भी है। उक्त प्रकरण का परीक्षण कर आवश्यक कार्यवाही हेतु श्रम विभाग के अधिकारी को निर्देशित किया गया है। सीमांकन कराए जाने संबंधी आवेदन नटेरन तहसील के ग्राम महू निवासी श्री धन्ना ने और ग्राम पिपरियाघाट के श्री ओमकार ने प्रस्तुत किया जिन पर संबंधित तहसीलदार को आवश्यक कार्यवाही हेतु निर्देशित किया गया है। ग्राम ककरूआ की निःशक्त आवेदिका जमना और परमोबाई ने बताया कि पिछले चार माह से निःशक्तता पेंशन प्राप्त नही हुई है। उक्त प्रकरण को गंभीरता से लेते हुए कलेक्टर श्री ओझा ने सामाजिक न्याय विभाग के अधिकारी को सख्त हिदायत दी और पेंशन वितरण में किन के द्वारा लापरवाही बरती गई है कि जांच रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। लटेरी के आवेदक श्री मदन ने कपिल जल धारा के तहत कूप निर्माण कराए जाने का आग्रह किया जिसमें आवेदन का परीक्षण करने हेतु जिला पंचायत के अधिकारी को अधिकृत किया गया है। नटेरन तहसील के ग्राम आमखेडा सूखा के आवेदक श्री बैजनाथ ने बताया कि माटी कला योजना के तहत स्वरोजगार संचालन हेतु पचास हजार रूपए का चेक प्राप्त हुआ था जो वर्धा की एसबीआई शाखा में क्लियरनेंस हेतु जमा किया गया था किन्तु अब तक राशि मेरे खाते में जमा नही हुई है। समुचित प्रकरण का परीक्षण हेतु लीड बैंक आफीसर को अधिकृत किया गया है। 

सचिव निलंबित
गंजबासौदा तहसील के ग्राम अंडियाकलां की आवेदिका श्रीमती अनुपमा तिवारी ने बताया कि आंगनबाडी केन्द्र में आशा कार्यकर्ता हूं। ग्राम के सचिव श्री विवेक तिवारी मेरे पति है जो मुझे आंगनबाडी केन्द्र पर कार्य नही करने देते है और मेरे साथ मारपीट करते है। कलेक्टर श्री ओझा ने ग्राम के सचिव को निलंबित कर पुलिस में प्रकरण पंजीबद्ध कराने के निर्देश तहसीलदार को दिए। जनसुनवाई कार्यक्रम में अनेक आवेदकों को इन्दिरा आवास आवंटन, पात्रतापर्चियों के लिए निर्धारित मापदण्डों से अवगत कराया गया। कलेक्टर न्यायालय कक्ष में सम्पन्न हुई जनसुनवाई कार्यक्रम में विदिशा अनुविभागीय राजस्व अधिकारी श्री एके सिंह, डिप्टी कलेक्टर श्री राजीवनंदन श्रीवास्तव, जिला आपूर्ति अधिकारी, विदिशा जनपद सीईओ श्री उपेन्द्र सिंह सेंगर, नायब तहसीलदार सुश्री कल्पना कुशवाह के अलावा अन्य विभागों के जिलाधिकारी मौजूद थे। 

मुख्यमंत्री राहत कोष में 26 हजार जमा कराए

कलेक्टर श्री एमबी ओझा को जिला वाणिज्यिक कर अधिकारी श्री जीवन रजक ने मुख्यमंत्री राहत कोष मद में जमा कराए जाने हेतु कुल राशि 26 हजार रूपए का चेक भेंट किया। जिला वाणिज्यिक कर अधिकारी श्री रजक ने बताया कि कार्यालयीन स्टाप के द्वारा एक दिन का वेतन जम्मू कश्मीर में आई प्राकृतिक आपदा में मदद करने के उद्धेश्य से संग्रहित राशि का चेक कलेक्टर महोदय को भेंट किया गया है। 

दो अक्टूबर को शुष्क दिवस घोषित

महात्मा गांधी की जयंती दो अक्टूबर को जिले में शुष्क दिवस घोषित करने के आदेश कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री एमबी ओझा द्वारा जारी कर दिए गए है। जारी आदेश में उल्लेख है कि दो अक्टूबर गुरूवार को विदिशा जिले की समस्त देशी, विदेशी मदिरा दुकानो से मदिरा विक्रय एवं मद्य भण्डागारो से मदिरा परिवहन पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा। संबंधितों को जारी आदेश का कढाई से पालन सुनिश्चित करने की हिदायत दी गई है। 

वृद्वजन सम्मान समारोह का आयोजन आज

अंतर्राष्ट्रीय वृद्वजन दिवस के अवसर पर वृद्वजनों का सम्मान समारोह कार्यक्रम एक अक्टूबर की दोपहर तीन बजे से जालोरी गार्डन में आयोजित किया गया है कि जानकारी देते हुए सामाजिक न्याय विभाग के उप संचालक श्री सीएल पंथारे ने बताया है कि कार्यक्रम की मुख्य अतिथि जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती सुनीता सोनकर, अध्यक्षता स्थानीय विधायक श्री कल्याण सिंह दांगी करेंगे। विशिष्ट अतिथि के रूप में भाजपा जिलाध्यक्ष एवं सांसद प्रतिनिधि श्री तोरन सिंह दांगी, नगरपालिका अध्यक्ष श्रीमती ज्योतिशाह शामिल होगी। कार्यक्रम में कलेक्टर श्री एमबी ओझा और पुलिस अधीक्षक श्री धर्मेन्द्र चैधरी आमंत्रित अतिथि के रूप मंे शामिल होगे। आयोजन स्थल पर जन चैपल कला मंडली भोपाल के कलाकारो द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां प्रस्तुत की जाएगी। मध्यप्रदेश पेंशन एसोशिएशन के जिलाध्यक्ष श्री ओमप्रकाश चतुर्वेदी ने समस्त पेेंशनधारियों से आग्रह किया है कि वे वृद्वजन सम्मान समारोह में उपस्थित होने का कष्ट करें। कार्यक्रम के दौरान वृद्वजनों के हितार्थ हेतु क्रियान्वित योजनाओं की जानकारी भी इस दौरान उपलब्ध कराई जाएगी। 

कोई टिप्पणी नहीं: