बिना किसी भेदभाव के बिहार में लम्बित रेल परियोजनाओं के लिये राशि दी गयी - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 31 मार्च 2015

बिना किसी भेदभाव के बिहार में लम्बित रेल परियोजनाओं के लिये राशि दी गयी

manoj sinha rail minister
रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने आज कहा कि केन्द्र सरकार बिहार में लम्बित रेल परियोजनाओं को पूरा करने के लिये बिना किसी राजनीतिक भेदभाव के राशि उपलब्ध करा रही है ताकि लोगों को इसका लाभ जल्द से जल्द मिल सके । श्री सिन्हा ने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा कि नरेन्द्र मोदी सरकार ने सत्ता में आने के बाद रेलवे की स्थिति का आकलन किया तो इससे यह बात सामने आयी कि वर्तमान आधारभूत व्यवस्था में काफी सुधार लाये जाने की आवश्यकता है । उन्होंने कहा कि रेल बजट में नये ट्रेन चलाये जाने की घोषणा इसलिये नही की गयी क्योंकि इसके लिये आधारभूत संरचनाओं का अभाव पाया गया । रेल राज्य मंत्री ने कहा कि वर्तमान में कई रेल खंडों और मार्गो पर क्षमता से ज्यादा ट्रेन चलायी जा रही है । नयी ट्रेन चलाये जाने के लिये क्षमता बढाया जाना आवश्यक है । उन्होंने कहा कि कई मार्गो पर तीसरी लाईन बिछाये जाने की आवश्यकता है ताकि ट्रेनों का परिचालन सही समय पर सुगमता से किया जा सके । आधारभूत संरचना के बिना नयी ट्रेने चलाने से कई तरह की समस्याए उत्पन्न होती है इसलिये वर्तमान रेल बजट में इन सुविधाओं को बढाये जाने की आवश्यकता पर बल दिया गया है ।

श्री सिन्हा ने एक सवाल के जवाब में कहा कि केन्द्र सरकार ने बिहार में लम्बित रेल परियोजनाओं को पूरा करने के लिये बिना किसी राजनीतिक भेदभाव के राशि उपलब्ध करायी है । राशि उपालब्ध कराने समय यह ध्यान नही दिया गया कि किसके कार्यकालमें रेल परियोजनाओं को मंजूरी दी गयी । उन्होंने कहा कि दीघा रेल सह सड़क पुल समेत अन्य परियोजनाओं को जल्द से जल्द पूरा कराया जायेगा और इसके लिये आवश्यक राशि उपलब्ध करा दी गयी है । दीघा रेल सह सड़क पुल इस वर्ष लोगों को समर्पित कर दिया जायेगा । रेल राज्य मंत्री ने कहा कि यात्रियों को सुरक्षित और समय पर पहुंचाना रेलवे की पहली प्राथमिकता है । सुरक्षित यात्रा के लिये रेलवे नयी तकनीक का इस्तेमाल करेगी । उन्होंने कहा कि ट्रेन परिचालन के लिये नयी तकनीक का इस्तेमाल करने के उद्देश्य से समुचित राशि उपलब्ध करायी गयी है । श्री सिन्हा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बिहार में लम्बित रेल परियोजनाओं को जल्द से जल्द पूरा कराये जाने के लिये गंभीर है । श्री मोदी ने हाल ही में बिहार की लम्बित परियोजनाओं के संबंध में विस्तृत जानकारी ली थी । उन्होंने कहा कि रेल परियोजनाओं को पूरा करने में आ रही बाधाओं को दूर करने का निर्देश दिया गया है ।

कोई टिप्पणी नहीं: