झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर (31 मार्च) - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 31 मार्च 2015

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर (31 मार्च)

कुष्ठ सुपरवाजयर समद खान सेवा निवृत हुए, जिला पेंषन अधिकारी ने सौपे स्वत्वों के कागजात 

jhabua news
झाबुआ---जिले भर में कुष्ठ नियंत्रण कार्यक्रम में निस्वार्थ भाव से अपनी सेवायें देकर कुष्ठ रोगियों की सेवा सुश्रुषा में अपनी अहम भूमिका निभाने वाले स्वास्थ्य विभाग के नान मेडिकल सुपरवाईजर (लेप्रोसी) अब्दूल समद खान मंगलवार 31 मार्च को 36 वर्ष की सेवा करने के बाद शासकीय सेवा से सेवा निवृत्त हो गये  । श्री खान बेहद ही हंसमुख स्वभाव के व्यक्ति होकर जिले के एकमात्र ऐसे नान मेडिकल सुपरवायजर है जिन्होने जून 1988 में चैन्नई मे जाकर फिजियोथेरापिस्ट की ट्रेनिंग ली तथा प्रषिक्षण के उपरांत अभी तक सैकडो की संख्या में कुष्ठ रोगियों को सेवा भावना से उपचार करके उन्हे कुष्ठमुक्त किया है । समदखान ने अपने मौलिक कार्य कुष्ठ नियंत्रण के साथ ही चिकित्सालय के बाह्यरोगी विभाग के अलावा समय समय पर जिले में कुष्ठ निवारण के लिये जनजागरूकता के षिविर  भी आयोजित किये तथा गा्रमीण अंचलों में प्रचार-प्रसार कार्य में जनजागरूकता पैदा करने में अपनी अहम भूमिका का निर्वाह किया है ।जिले के चयनीत कुष्ठ रोगियों की रिकंस्ट्रक्टिव सर्जरी के पूर्व उन्हे एक्सरसाईज कराने एवं आप्रेषन के बाद भी उन्हे विषेषज्ञों द्वारा निर्दिष्ट एक्सरसाईज कराने में भी निस्वार्थ भाव से अपना समय एवं सेवायें दी है । वे कुष्ठ निवारण कार्य को भगवान की पूजा मान कर पूरे सेवा काल में कार्य करते रहे है तथा अपना आदर्ष सेवा निवृत एनएमएस सदाषिव एकनाथ हिरोडकर को मानते है । कुष्ठ रोगियों को मल्टी ड्रग थेैरेपी के माध्यम से सतत एवं समयबद्ध दवाईयों की उपलब्धता बनाई रखी एवं ऐसे रोगियों को समय से उपचार प्रारंभ करवा कर उन्हे रोगमुक्त कराने की दिषा में सार्थक सफलता प्राप्त की है । प्रदेष में कुष्ठ नियंत्रण कार्यक्रम में इनकी सेवाओं की प्रसंषा भी की गई है । रिएक्षन मेनेजमेंट कार्य के कारण कुष्ठ रोगियों में विकृति भी नही आ पाई तथा वे पूर्ववत स्वस्थ जीवन व्यतीत कर रहे है । श्री खान के सेवा निवृत होने पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा मंगलवार को उनकी बिदाई समारोह का आयोजन किया गया जहां इनकी सेवाओं की भूरि भूरि प्रसंषा की गई । इस अवसर पर श्री खान ने विभाग द्वारा 36 बरसों तक दिये गये स्नेह सम्मान एवं सहयोग के लिये उनका धन्यवाद ज्ञापित करते हुए जाने अनजाने हुई त्रुटियों के लिये क्षमायाचना की । मंगलवार को सेवा निवृत होने के दिन ही जिला पेंषन अधिकारी बलराम चैहान एवं कोषालय के जितेन्द्रषाह ने उन्हे सभी क्लमों के कागजात, पीपीओ, जीपीओ आदि के कागजात सौपे । श्री चैहान ने खान को उनकी सेवा निवृति पर सम्पूर्ण जीवन सुखमय एवं ज्वाज्वल्यमान होने की कामना भी व्यक्त की ।

जिले के नपा एवं नगर परिषद पदाधिकारियों की बैठक 2 अप्रेल को इन्दौर में 

झाबुआ---भारतीय जनता पार्टी के जिला अध्यक्ष शैलेष दुबे  ने बताया कि 2 अप्रेल गुरूवार को  जिले की सभी नगर पंचायत परिषद एवं नगरपालिकाओं के  अध्यक्षों, उपाध्यक्षों एवं पार्षदों की विषेष बैठक संभागीय मुख्यालय इन्दौर पर प्रातः 10-30 बजे से आयोजित की गई है । इस बैठक में जिले की नगर परिषद रानापुर, थांदला,मेघनगर एवं पेटलावद तथा नगरपालिका झाबुआ के  नगरपालिका अध्यक्षों , उपाध्यक्षों एवं भाजपा के पार्षदों को अनिवार्य रूप  से 2 अप्रेल को इन्दौर में आयोजित इस बैठक में सहभागी होना है। बैठक को प्रदेष भाजपा के नेताओं द्वारा संबोधित किया जाकर आवष्यक मार्गदर्षन प्रदान किया जावेगा । जिला भाजपाध्यक्ष श्री दुबे ने सभी संबंधितों से इस बैठक में अनिवार्यरूप  से निष्चित स्थान पर समय पर उपस्थित रहने की अपील की है ।

जिला कार्यसमिति की विषेष बैठक 2 अप्रेल को, प्रदेष संगठनमंत्री करेगें सदस्यता अभियान की समीक्षा 

झाबुआ---भारतीय जनता पार्टी के जिला महामंत्री द्वय प्रवीण सुराणा एवं राजू डामोर ने बताया कि जिला स्तरीय भारतीय जनता पार्टी की कार्य समिति की विषेष बैठक 2 अप्रेल गुरूवार को  प्रातः 11 बजे से स्थानीय शगुन गार्डन में रखी गई है । जिसमें प्रदेष भाजपा के संगठन महामंत्री शामील होकर मार्गदर्षन देंगें ।  कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला भाजपा अध्यक्ष शैलेष दुबे करेगें । इस अवसर पर सांसद दिलीपसिंह भूरिया, विधायक सुश्री निर्मला भूरिया, विधायक कलसिंह भाबर, विधायक शांतिलाल बिलवाल  भी मार्गदर्षन प्रदान करेगें । श्री सुराना एवं डामोर के अनुसार जिला स्तरीय कार्यसमिति की बैठक में कार्यसमिति के सभी सदस्य,  सभी मण्डल अध्यक्ष एवं महामंत्री, सभी मोर्चो के अध्यक्ष एवं जिला संयोजक, जिले के सभी प्रदेष पदाधिकारी एवं जिला पदाधिकारी, मण्डी, मार्केटिंग, नगरपालिका, नगर परिषद के अध्यक्ष, जिला पंचायत के पार्टी समर्थित सभी सदस्य एवं सभी वरिष्ठ नेताओं को उक्त बैठक में अनिवार्य रूप  से उपस्थित रहने का अनुरोध किया है । बैठक में प्रदेष संगठन मंत्री द्वारा सदस्यता महा अभियान एवं आजीव सहयोग निधि की राषि प्राप्ति की मंडल वार समीक्षा की जावेगी । जिला महामंत्री प्रवीण सुराणा ने सभी मंडल अध्यक्षों एवं कार्यकर्ताओं को महासदस्यता अभियान के पत्रकों एवं आजीवन सहयोग निधि के हिसाब के साथ उपस्थित रहने का आग्रह किया है । श्री सुराणा के अनुसार आगामी 6 अप्रेल को भारतीय जनता पार्टी का स्थापना दिवस पूरे जिले में मंडल स्तर तक मनाया जावेगा अतः सभी मंडल अध्यक्ष ीााजपा के स्थापना दिवस की कार्ययोजना बना कर भी साथ में लावे ।

जनसुनवाई में 68 आवेदन प्राप्त

झाबुआ--- शासन के निर्देशानुसार प्रातः 11 बजे से जनसुनवाई कार्यक्रम आयोजित किया गया। जनसुनवाई में जनसमस्या सें संबधित 68 आवेदन प्राप्त हुवे। जनसुनवाई में आवेदन अपर कलेक्टर श्री धर्मेन्द्र कुमार सिह ने लिये। आवेदन निराकरण के लिये संबंधित विभागों को आॅनलाइन भेज दिये गये है। जनसुनवाई में नाना पिता दिता निवासी ग्राम माधोपुरा तहसील झाबुआ ने राजस्व अभिलेख से प्रार्थी का नाम बिना किसी योग्य आदेश के विलुप्त करने की शिकायत की। रामचन्द्र पिता सोमला निवासी काजली डूंगरी तहसील मेघनगर ने स्वत्व की भूमि पर अवैध निर्माण कार्य रोकने एवं निर्माण कार्य हटवाने के लिए आवेदन दिया। रमेश पिता लालचंद सिंगाडिया निवासी भीम फलिया, थावरिया पिता झाला निवासी गल फलिया ग्राम अंतरवेलिया तहसील झाबुआ, ग्राम पंचायत नरवलिया के डामोर फलिये एवं गीता महिला बचत समिति राठौड फलिये, ग्राम पंचायत छापरी रणवास के भुरिया फलिया, ग्राम दोतड राणापुर के सालेडा फलिया, ग्राम मादलदा थादंला के कदवालिया माता फलिया ग्राम तलावडा थांदला के मईडा फलिया, ग्राम कोटडा में फलिया दावा, ग्राम मृगारूण्डी के कलसिंह फलिया ग्राम छापरी रणवास के डूंगर फलिया में नवीन हेण्डपम्प लगवाने के लिए ग्रामीणो ने आवेदन दिये। मोहन पिता नदू निवासी तारखेडी एवं बदरू पिता किना निवासी हिम्मतगढ तहसील झाबुआ ने आवास कुटीर स्वीकृत करवाने के लिए आवेदन दिया। श्रीमती पदमा कुंवर सोलंकी पार्षद, वार्ड क्र.09 ने झाबुआ के वार्ड क्रमांक 9 मालीसेरी टेकरी झाबुआ स्थित सर्वे क्रमांक 191/1 की परिवर्तित भूमि में बगीचा रास्ते की भूमि पर अवैध तरीके से रजिस्ट्री की आड में निर्माण कार्य किये जाने की शिकायत की। सोनू पंचाल पिता मनोहर पंचाल निवासी खरडूबडी तहसील झाबुआ ने बच्चों के इलाज के लिए आर्थिक सहायता के लिए आवेदन दिया। श्रीमती सीबा पति दोला निवासी धामनीनाथू तहसील राणापुर ने डीलेवरी केस लाने के बाद मिलने वाली प्रेरक राशि का भुगतान करवाने के लिए आवेदन दिया। संजय पिता शांतिलाल निवासी नारेला रोड बामनिया तहसील पेटलावद ने कैंसर के इलाज के लिए आर्थिक सहायता के लिए आवेदन दिया। रमिला डामोर पति कैलाश डामोर निवासी ग्राम मेलपाडा तहसील झाबुआ ने पुत्र अशंुल का कक्षा 1 में कैथोलिक मिशन स्कूल झाबुआ में शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत निःशुल्क प्रवेश दिलवाने के लिए आवेदन दिया। भंगड सिंह मौर्य सहायक ग्रेड-3 कार्यालय कलेक्टर अलीराजपुर ने एकलव्य आदर्श आवासीय परिसर थांदला से शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय वन में अटैचमेन्ट करवाने के लिए आवेदन दिया।

चोटीवाला रेस्टोरेन्ट सील, डायवर्सन टैक्स नहीं चुकाने पर तहसीलदार की कार्यवाही

झाबुआ---शासन द्वारा निर्धारित 89 हजार 100 रूपये डायवर्सन टैक्स नहीं भरने के कारण प्रभारी तहसीलदार झाबुआ श्रीमती किरण गेहलोत एवं आर आई श्री दिनेश व्यास ने चोटीवाला रेस्टोरेन्ट को सील कर दिया है। टैक्स चुकाने के बाद ही रेस्टोरेन्ट की सील खोली जाएगी।

एन्जियोप्लास्टी के लिए 97 हजार स्वीकृत

झाबुआ---राज्य बिमारी सहायता निधि अंतर्गत श्रीमती मांगी पति रूपा यादव उम्र 55 वर्ष निवासी सज्जन रोड झाबुआ को एंजीयोप्लास्टी विथ 2 स्टंट का इलाज करवाने के लिए 97 हजार की राशि स्वीकृत कर ग्रेटर कैलाश हास्पिटल 11/2 ओल्ड पलासिया इन्दौर को प्रदान की गई है। एवं श्रीमती मांगी पति रूपा का इलाज कर उपयोगिता प्रमाण पत्र डिस्चार्ज टिकट आइ्रपीडी बिल एवं संस्था का खाता क्र. मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी झाबुआ को भेजने के निर्देश दिये गये है।

अज्ञात आदमी ने खडे ट्रक मे की चोरी 

झाबुआ---फरियादी शैलेन्द्र पिता हीरालाल शर्मा, उम्र 34 वर्ष निवासी आलीराजपुर ने बताया कि वह ट्रक क्र0 एम0पी0-09-एचजी-7236 का अगराल में टायर पंचर होने से साइड में खडा कर पहिया बदल रहे थे। अज्ञात 02 व्यक्ति आये व ट्रक की केबिन में घुस गये। डर कर साइड में छुप गये, केबिन में रखे 38,000/-रूपये नगदी व नोकिया कंपनी का मोबाईल सिम नं0 9111227131 को चुराकर ले गये। प्र्रकरण में थाना मेघनगर में अप0क्र0 61/2015 धारा 379 भादवि का पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।

छेड़छाड का अपराध पंजीबद्ध 

झाबुआ--फरियादिया ने बताया कि वह अपने बाबा की लडकी के साथ शादी में गयी थी। आरोपी दिनेश पिता खेमा भूरिया, निवासी नेगडि़या ने बुरी नीयत से उसकी गर्दन में हाथ डालकर पकड लिया व छाती पर हाथ रखने लगा। प्र्रकरण में थाना कल्याणपुरा में अप0क्र0 65/2014, धारा 354 भादवि एवं 7/8 लै0अ0बा0सरं0 अधिनियम का पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।

आपसी विवाद मे हत्या

झाबुआ---थाना प्रभारी रायपुरिया ने बताया कि गांव में कोटवार के यहां लडकी की शादी थी। लडकी की विदाई जल्दी करने की बात पर आरोपी गणेश पिता दुदा डामर, निवासी भुरीघाटी व उसके पिता मांगू पिता हीरा मुणिया, उम्र 60 वर्ष निवासी पांच पिपला झुमा झटकी करने लगे। आरोपी गणेश ने मांगू को जोर से धक्का देकर जमीन पर गिरा दिया, अन्दरूनी चोंट आने के कारण मांगू की मृत्यु हो गयी। प्र्रकरण में थाना रायपुरिया में अप0क्र0 44/2015, धारा 302 भादवि का पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।

कोई टिप्पणी नहीं: