झेलम के जलस्तर में आई कमी - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 31 मार्च 2015

झेलम के जलस्तर में आई कमी

जम्मू कश्मीर में पिछले 24 घंटे के दौरान मौसम शुष्क रहने के कारण बाढ की स्थिति में सुधार आया है और झेलम एवं उसकी सहायक नदियों का जलस्तर खतरे के निशान से कम होना शुरु हो गया है। सिंचाई आैर बाढ नियंत्रण अधिकारियों के अनुसार भारी बारिश के कारण झेलम और उसकी सहायक नदियों का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर आ गया था लेकिन आज सुबह इसमें कमी दर्ज की गयी है। जलस्तर पर बारीकी से नजर रखी जा रही है। उन्होंने कहा कि दक्षिणी कश्मीर में संगम का जलस्तर 16.70 फुट था जो खतरे के निशान से चार फुट नीचे था। 

कल यहां का जलस्तर खतरे के निशान से दो से तीन फुट अधिक था। उन्होंने बताया कि शहर के मुंशी बाग का जलस्तर खतरे के निशान से अधिक था। यहां का जलस्तर 18.40 फुट था जिसमें कल के मुकाबले दो फुट की कमी आयी है। उत्तरी कश्मीर में श्रीनगर-बांदीपोरा रोड का जलस्तर आज 12.75 दर्ज किया गया। इसके अलावा शहर के निचले इलाके में बाढ की स्थिति अभी भी बनी हुई है। बेमिना कॉलोनी के निवासियों ने आरोप लगाया कि प्राधिकरण ने पिछले दो दिनों से डूबे उसके घरों से पानी निकासी के लिए कोई कदम नहीं उठाया है। इससे पहले सरकार ने घाटी में बाढ की चेतावनी जारी कर दी थी और किसी भी स्थिती से निपटने के लिए सेना से सहायता की मांग की थी। बचाव अभियान के लिए एनडीआरएफ की टीम को पहले ही भेज यहां भेज दिया गया था। सभी जिला मुख्यालयों में नियंत्रण कक्ष स्थापित किये गए हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: