छतरपुऱ (मध्यप्रदेश) की खबर (29 जून) - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 30 जून 2015

छतरपुऱ (मध्यप्रदेश) की खबर (29 जून)

ई पंजीयन एवं ई स्टाम्पिंग सुविधा का षुभारंभ आज  

छतरपुर/30 जून/प्रदेष के साथ-साथ छतरपुर जिले में भी 1 जुलाई से अचल सम्पत्तियों के ई-पंजीयन व ई-स्टाम्पिंग सुविधा की षुरूआत हो जायेगी। जिला मुख्यालय स्तर पर ई-रजिस्ट्री सुविधा का षुभारंभ सांसद डाॅ. वीरेन्द्र खटीक द्वारा प्रातः 11 बजे आकाषवाणी के सामने स्थित उप पंजीयक कार्यालय में किया जायेगा। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता विधायक ललिता यादव द्वारा की जायेगी।    -134/590/2015/

जनसुनवाई में युवक को मिली अनुकम्पा नियुक्ति, कलेक्टर ने जनसुनवाई में हल की आवेदकों की समस्यायें 

chhatarpur news
छतरपुर/30 जून/प्रति मंगलवार को आयोजित होने वाली जनसुनवाई में इस बार एक युवक को कलेक्टर डाॅ. मसूद अख्तर ने अनुकम्पा नियुक्ति दिलाने के लिये षिक्षा विभाग के सहायक संचालक श्री जे एन चतुर्वेदी को निर्देष दिये। लवकुषनगर निवासी मुकेष कुमार रावत कलेक्टर डाॅ. मसूद अख्तर के सामने आवेदन लेकर उपस्थित हुआ। उसने कहा कि मेरे पिताजी षिक्षक थे और उनकी मृत्यु हो गई है। मैं 12वीं कक्षा उत्तीर्ण हूं। मुझे अनुकम्पा नियुक्ति दिला दीजिये। इस पर कलेक्टर डाॅ. अख्तर ने उस युवक को भृत्य के पद पर अनुकम्पा नियुक्ति दिलाने की बात कही। जनसुनवाई में जिले के दूर-दराज के क्षेत्रों से सैकड़ों लोग आवेदन लेकर उपस्थित हुये। कई आवेदक राजस्व संबंधी समस्यायें लेकर आये। किसी ने सीमांकन कराने, तो किसी ने नामांतरण एवं बंटवारा कराने के लिये आवेदन प्रस्तुत किया। जनसुनवाई में कुछ आवेदक गरीबी रेखा सूची में नाम जुड़वाने के लिये आवेदन लेकर आये। कलेक्टर डाॅ. अख्तर ने संबंधित तहसीलदारों के माध्यम से जांच करा लेने के बाद उनके नाम गरीबी रेखा सूची में षामिल कराने की बात कही। कुछ आवेदक पेंषन दिलाने के लिये आवेदन लेकर उपस्थित हुये। इस पर कलेक्टर डाॅ. अख्तर ने कहा कि पात्रता होने पर पेंषन स्वीकृत करने की कार्यवाही की जायेगी। एक आवेदक ने कहा कि मुझे खाद्यान्न पर्ची नहीं मिली है। इस पर कलेक्टर डाॅ. अख्तर ने कहा कि बीपीएल सूची में जिन व्यक्तियों का नाम दर्ज है, उनको खाद्यान्न पर्ची का वितरण किया गया है। एक आवेदक ने कहा कि दबंग व्यक्तियों ने मेरी जमीन हड़प ली है। इसी तरह राजनगर से आये एक आवेदक ने कहा कि मेरी जमीन का रिकार्ड कम्प्यूटर में दर्ज नहीं किया गया है। जनसुनवाई में आवेदक राम प्रसाद अहिरवार ने इंदिरा आवास दिलाने की मांग की। नौगांव से आये एक आवेदक ने मकान में आग लग जाने पर क्षतिपूर्ति राषि की मांग की। कुछ आवेदकों ने जमीन का पट्टा दिलाने की मांग की। इस पर कलेक्टर डाॅ. अख्तर ने कहा कि वर्तमान में पट्टे दिये जाने का कार्य बंद है। जनसुनवाई में कुछ षासकीय सेवक भी आवेदन लेकर उपस्थित हुये। इस पर अपर कलेक्टर श्री एस सी गंगवानी ने कहा कि षासकीय सेवक जनसुनवाई में नहीं आयंे। षासकीय सेवक अपने विभाग के माध्यम से ही अपनी समस्याओं का निराकरण करायें। कुछ आवेदकों ने छात्रवृत्ति दिलाने एवं कुछ आवेदकों ने स्कूल की फीस माफ कराने के आवेदन प्रस्तुत किये। तहसील महाराजपुर से आयी चंदा बाई ने कहा कि उसकी बच्ची का जाति प्रमाण पत्र नहीं बन पा रहा है। इस पर अपर कलेक्टर श्री गंगवानी ने अनुविभागीय अधिकारी नौगांव के पास आवेदन लेकर जाने के लिये सलाह दी। जनसुनवाई में सीईओ जिपं डाॅ. सतेन्द्र सिंह,  उप संचालक सामाजिक न्याय श्री वीरेष सिंह बघेल, ईई पीएचई श्री पी के गुरू, पीओ डूडा श्री निरंकार पाठक, जिला आपूर्ति अधिकारी श्री बी के सिंह सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।    

कोई टिप्पणी नहीं: