विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर (25 जुलाई) - Live Aaryaavart

Breaking

शनिवार, 25 जुलाई 2015

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर (25 जुलाई)

आज नौ अभ्यर्थियों ने नाम निर्देशन पत्र दाखिल किए

vidisah map
विदिशा नगरपालिका आम निर्वाचन 2015 के लिए नाम निर्देशन प्रस्तुत करने के पांचवेे दिन कुल नौ अभ्यर्थियों ने नाम निर्देशन पत्र दाखिल किए है जिसमें अध्यक्ष पद हेतु सुनील यादव (बसपा) और महेन्द्र सिंह यादव (इंडियन नेशनल कांग्रेंस ) सेे तथा वार्ड पार्षद पद हेतु सात नाम निर्देशन पत्र संबंधित सहायक रिटर्निंग आफीसर के समक्ष प्रस्तुत किए गए है। जिसमें वार्ड-7 से नवनीत, वार्ड-13 से भारती दीक्षित और अरूणा ने, वार्ड-25 से गुड्डीबाई नामदेव, वार्ड-35 से जयंती बाई, वार्ड-31 से रानी ने नाम निर्देशन पत्र दाखिल किया है। 

स्वास्थ्य सेवाओं मंें लापरवाही बरतने वालो के खिलाफ, एफआईआर दर्ज होगी-कलेक्टर 
  • दो की संविदा समाप्त करने और एक को निलबिंत करने के निर्देश 

कलेक्टर श्री एमबी ओझा ने शनिवार को राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत क्रियान्वित स्वास्थ्य गतिविधियों की समीक्षा की। कलेक्टेªट के सभाकक्ष में सम्पन्न हुई इस बैठक में अपर कलेक्टर श्रीमती अंजू पवन भदौरिया, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ बीएल आर्य, महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री देवेन्द्र सुंदरियाल, सिविल सर्जन सह अधीक्षक डाॅ मंजू जैन, डब्ल्यूएचओ के प्रतिनिधि डाॅ रजावत, के अलावा स्वास्थ्य एवं महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला एवं खण्ड स्तरीय अधिकारी मौजूद थे। कलेक्टर श्री ओझा ने कुल्हार त्योंदा उप स्वास्थ्य केन्द्र में संस्थागत प्रसव नही होने पर वहां पदस्थ संविदा एएनएम इति रैकवार और नटेरन विकासखण्ड की एएनएम लक्ष्मी शर्मा की संविदा सेवाएं समाप्त करने एवं स्थायी एएनएम राधा मोंगिया को निलंबित करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री ओझा ने कहा कि स्वास्थ्य सेवाएं आवश्यक सेवाओं में शामिल है अतः किसी भी स्वास्थ्य अधिकारी अथवा अधीनस्थ स्टाॅफ के कारण जन की हानि होती है तो उनके खिलाफ पुलिस में दर्ज कराया जाएगा। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अमले को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि जो कार्य शासन द्वारा उन्हें सौंपा गया है उसका पूर्ण ईमानदारी से निर्वहन करें। उन्होंने डिलेवरी सेन्टरों पर डिलेवरी कराई जाए के पुख्ता प्रबंध सुनिश्चित करने की हिदायत दी। उन्होंने एनआरसी संचालन, परिवार कल्याण कार्यक्रम, बाल शक्ति योजना, मातृ एवं शिशु मृत्यु क्वालिटी एश्योंरेंस, आरबीएस के तथा शहरी विकास मिशन की समीक्षा की। 

डाटा इन्ट्री करें
कलेक्टर श्री ओझा ने विकासखण्डो के बीपीएम से कहा कि क्षेत्रों में जो स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराई जा रही है लाभांवित होने वाले हितग्राहियों की जानकारियां संबंधित प्रपत्र में अंकित कराने के उपरांत आॅन लाइन डाटा इन्ट्री की जाएं। जिसके आधार पर ही राष्ट्रीय, प्रदेश स्तर पर प्रगति का आंकलन किया जाता है। 

भ्रमण डायरी
कलेक्टर श्री ओझा ने स्वास्थ्य विभाग के अमले से कहा है कि वे फील्ड क्षेत्र में रूचि लेकर स्वास्थ्य गतिविधियों का क्रियान्वयन करें । उन्होंने संबंधित अधिकारी एवं अमले को मासिक फील्ड डायरी तैयार कर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के कार्यालय में जमा कराएं के भी निर्देश दिए।  कलेक्टर श्री ओझा ने संबंधितों को समझाईंश दी कि स्वास्थ्य विभाग का पृथक से वाॅटस एप समूह बनाया जाए जिसमें मुझे और एडीएम को शामिल किया जाए ताकि प्रतिदिन की गतिविधियों की जानकारी प्राप्त हो सकंे। उन्होंने स्वास्थ्य अमले का आश्वस्त कराते हुए कहा कि क्षेत्र में उन्हें किसी भी प्रकार से परेशान नही होने दिया जाएगा बशर्त वे अपनी मेहनत में किसी भी प्रकार की कोताही ना बरतें। जिले में सघन दस्त रोग नियंत्रण कार्यक्रम 27 जुलाई से प्रारंभ हो जाएगा जो आठ अगस्त तक जारी रहेगा इस दौरान प्रत्येक स्कूलों में विद्यार्थियों को स्वच्छता के महत्वों से अवगत कराया जाएगा और उन्हें हाथ धोकर ही खाद्य सामग्री का सेवन करने की सलाह दी जाएगी। वर्षाकाल के दौरान दूषित जल पीने से दस्त रोग जैसी बीमारियां फैलने की संभावना रहती है इसके प्रति जनजागृति लाने के लिए स्थानीय स्तरों पर विशेष कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इसके अलावा जिन घरों में पांच साल तक के बच्चे है उन घरों में बच्चों के मान से ओआरएस के पैकेट निःशुल्क प्रदाय किए जाएंगे। प्रदायकर्ताओं के द्वारा ओआरएस का घोल बनाने की विधि भी बतलाई जाएगी। 

स्तनपान सप्ताह
महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री देवेन्द्र सुंदरियाल ने विश्व स्तनपान सप्ताह जो एक अगस्त से सात अगस्त तक आयोजित किया जाएगा। सप्ताह के दरम्यिान आयोजित होने वाले कार्यक्रमों का रेखांकन उनके द्वारा किया गया। कार्यशाला में शामिल अर्चना शर्मा ने स्तनपान नवाजत शिशु के लिए क्यों आवश्यक है, स्तनपान कराने की विधियों से अवगत कराया। श्री नीरज नागर ने पोषण, गर्भवती, धात्री महिलाओ के लिए दी जाने वाली डाइट को रेखांकित किया।

पदस्थापना में संशोधन

कलेक्टर श्री एमबी ओझा ने तहसीलदारों की पूर्व जारी पदस्थापना में आंशिक संशोधन के आदेश जारी कर दिए है। नवीन जारी आदेशानुसार तहसीलदार श्री एमएल जैन की पदस्थापना सिरोंज की है और तहसीलदार कुमारी निधि वर्मा को तहसील गंजबासौदा में आगामी आदेश पर्यन्त तक पदस्थ किया है।

लोक अदालत मेें 361 प्रकरणों का निराकरण 35 लाख से अधिक की राशि वसूली

मासिक नेशनल लोक अदालत का आयोजन शुक्रवार को जिला न्यायाधीश श्री रंजीत सिंह के मार्गदर्शन में किया गया था जिला मुख्यालय के साथ-साथ तहसील न्यायालयों पर सम्पन्न हुई लोक अदालत में कुल 361 प्रकरणों का निराकरण आपसी सुलह से हुआ है। इन प्रकरणों के माध्यम से 35 लाख चार हजार 825 रूपए की वसूली के आदेश पारित किए गए है। जिला विधिक सहायता अधिकारी श्री अनीसउद्दीन अब्बासी ने लोक अदालत में निराकृत हुए प्रकरणों की जानकारी देते हुए बताया कि तृतीय अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्री संजय कुमार पांडे की खण्ड पीठ में विद्युत अधिनियम के कुल 2878 प्रकरण प्रस्तुत किए गए थे जिसमें से 108 प्रकरणों में आपसी रजामंदी के माध्यम से निराकरण किया गया है और इन प्रकरणों में कुल 14 लाख दस हजार रूपए की वसूली के आदेश पारित किए गए है। अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्रीमती वन्दना जैन के समक्ष लोकोपयोगी सेवाओं के आठ प्रकरण प्रस्तुत किए गए थे जिसमें चार प्रकरणों में राजीनामा हुआ है। तृतीय खण्ड पीठ मुख्य न्यायिक मजिस्टेªट श्रीमती शशि सिंह के समक्ष दूरसंचार निगम के 418 प्रकरण प्रस्तुत किए गए थे जिसमें से 14 प्रकरणों में आपसी रजामंदी हुई है और इन प्रकरणों में 29 हजार 639 रूपए की वसूली के आदेश पारित किए गए है। 

बासौदा
तहसील न्यायालय बासौदा में अपर जिला न्यायाधीश सुश्री अनीता वाजपेयी की खण्ड पीठ में विद्युत अधिनियम और जल से संबंधित कुल 1325 प्रकरण प्रस्तुत किए गए थे जिनमें से 91 प्रकरणों में आपसी रजामंदी उपरांत आठ लाख 85 हजार 492 रूपए की वसूली आदेश पारित किए गए है। 

सिरोंज
तहसील न्यायालय सिरोंज में अपर जिला न्यायाधीश श्री अशोक कुमार और व्यवहार न्यायाधीश वर्ग-एक की खण्ड पीठ में विद्युत अधिनियम, दूर संचार निगम और जल से संबंधित कुल 953 प्रकरण प्रस्तुत किए गए थे। जिसमें से 120 प्रकरणों में आपसी रजामंदी के माध्यम से 11 लाख 38 हजार 169 रूपए वसूली के आदेश पारित किए गए है। 

कुरवाई
तहसील न्यायालय कुरवाई में व्यवहार न्यायाधीश वर्ग-दो श्री बीएस सोलंकी की खण्ड पीठ में दूरसंचार निगम के 91 प्रकरण प्रस्तुत किए गए थे जिसमें से 24 प्रकरणों में आपसी रजामंदी के माध्यम से निराकरण किया गया है और इन प्रकरणों में कुल 41 हजार 525 रूपए की वसूली के आदेश पारित किए गए है।

डीजल एवं पेट्रोल जप्त

कलेक्टर श्री एमबी ओझा के द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुपालन में आज जिला आपूर्ति अधिकारी श्री डीआर प्रजापति और उनके अधीनस्थ स्टाफ के अधिकारियों ने हास्पिटल रोड पर स्थित मेसर्स पलोड़ आटो सर्विस डीजल पेट्रोल पम्प का आकस्मिक निरीक्षण किया और अनियमितताएं पाए जाने के फलस्वरूप डीजल 20139 लीटर, पेट्रोल 12917 लीटर जप्त करने की कार्यवाही की गई है। जप्त डीजल, पेट्रोल की अनुमानित कीमत 20 लाख 36 हजार 706 रूपए है। आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत प्रकरण पंजीबद्व किया गया है। 

जिले में अब तक 466.6 मिमी औसत वर्षा दर्ज

जिले में अब तक 466.6 मिमी औसत वर्षा दर्ज की जा चुकी है जबकि गतवर्ष उक्त अवधि में 340 मिमी औसत वर्षा हुई थी। 25 जुलाई की प्रातः आठ बजे दर्ज की गई जिले की औसत वर्षा 49.7 मिमी है। अधीक्षक भू-अभिलेख श्रीमती सविता पटेल ने तहसीलों में स्थापित वर्षामापी यंत्रो पर शनिवार की प्रातः दर्ज की गई वर्षा की जानकारी देते हुए बताया है कि विदिशा, बासौदा और नटरेन में क्रमशः 25-25 मिमी, कुरवाई में 51.6 मिमी, सिरोंज में 37 मिमी, लटेरी में 154 मिमी, ग्यारसपुर में 47 मिमी और गुलाबगंज में 33 मिमी वर्षा दर्ज की गई है।
एक टिप्पणी भेजें
Loading...