हिमाचल की विस्तृत खबर (25 जुलाई) - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शनिवार, 25 जुलाई 2015

हिमाचल की विस्तृत खबर (25 जुलाई)

बुटेल ने देवदार रोपित कर मनाया 75वां जन्मदिन

himachal news
पालमपुर, 25 जुलाई (विजयेन्दर शर्मा) ।    विधान सभा अध्यक्ष श्री बृज बिहारी लाल बुटेल ने शनिवार को 75वां जन्म दिवस सादगी के साथ अपने परिवार सदस्यों, कार्यकर्ताओं और प्रशंक्षकों के साथ मनाया। श्री बुटेल बधाई देने वालों में खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोकता मामले, परिवहन और तकनीकी शिक्षा मंत्री श्री जीएस बाली, उपायुक्त कांगड़ा श्री रितेश चौहान, एसपी कांगड़ा अभिषेक दुल्लर, एसडीएम पालमपुर अजीत भारद्वाज, सीएमओ कांगड़ा डॉ0 बीएम गुप्ता, डीएफओ बीएस यादव, सहित पार्टी के वरिष्ठ कार्यकर्ता और प्रशासन के अधिकारी तथा क्षेत्र के लोग शामिल हुए। इस अवसर पर विधान सभा अध्यक्ष ने सेंट पॉल स्कूल में देवदार का पौधा रोपित कर 66वें वन महोत्सव का शुभारंभ भी किया और लोगों द्वारा लगभग 50 देवदार के पौधे रोपित किये गये। इससे पश्चात विधान सभा अध्यक्ष ने सिविल अस्पताल पालमपुर में भर्ती मरीजों को फल बांटे और उनका हाल जाना तथा उनके शीघ्र स्वस्थ होंने की कामना की। इस अवसर पर विधान सभा अध्यक्ष ने केएलवी कॉलेज में भी देवदार का पौधा रोपित और जन्मदिन के अवसर पर युवा कांग्रेस द्वारा आयोजित रक्तदान शिविर का शुभारंभ भी किया। लोगों को संबोधित करते हुए श्री बुटेल ने कहा कि पालमपुर साफ-सुथरा और हरभरा है और यहां के प्रत्येक नागरिक को इसकी सुंदरता और स्वच्छता को बनाये रखने तथा और अधिक हरा-भरा रखने के लिए पौधारोपण करना चाहिए। उन्होंने युवा पीढ़ी को संदेश देते हुए कहा कि उन्हें हर वर्ष पौधारोपण करना चाहिए और समाज तथा अपने परिजनों को भी इस कार्य के लिए प्रेरित करना चाहिए। उन्होंने कहा कि वह प्रतिवर्ष अपने जन्मदिन पर पौधारोपण करते हैं और हर इंसान को अपने जन्मदिन पर कम से कम एक पौधा रोपित करना चाहिए। उन्होंने कहा कि पानी, हवा और वार्तावरण को स्वच्छ रखना और पर्यावरण संरक्षण हम सब का नैतिक कर्तव्य और जिम्मेवारी है। उन्होंन प्रसंक्षकों द्वारा जन्मदिन के अवसर पर रक्तदान शिविर आयोजित करने के लिए अभार प्रकट किया और कहा कि रक्तदान बहुत पुण्य का कार्य है जिससे किसी व्यक्ति की जीवन प्राप्त हो सकता है। जन्मदिन के अवसर श्री बुटेल को बधाई देने वालों का पूरा दिन तांता लगा रहा। अन्य लोगों के साथ-साथ पालमपुर हलके के हजारों लोग उन्हें बधाई देने के लिए पहुंचे। विधान सभा अध्यक्ष के जन्मदिन पर विला-केमीलिया में  कार्यक्रम का आयोजन किया गया जहां श्री बुटेल ने अपने परिवार सदस्यों और प्रसंक्षकों के साथ केक काटा।

बाल मेले में लगने वाले मेडिकल कैंप में दिल्ली व चंडीगढ़ के प्रमुख चिकित्सा संस्थानों के विशेषज्ञ देंगे अपनी सेवाएं: बाली
 
धर्मशाला, 25 जुलाई (विजयेन्दर शर्मा) ।    बाल मेले में लगने वाले बहु उद्देशीय चिकित्सा कैंप में एम्स दिल्ली, सर गंगा राम, अपोलो, मैक्स, फोरटीज, पीजीआई, आईजीएमसी तथा टांडा जैसे प्रसिद्ध चिकित्सा संस्थानों के विशेषज्ञ चिकित्सक अपनी सेवाएं देंगे जिनका लाभ क्षेत्रवासियों को अवश्य लेना चाहिए। यह जानकारी परिवहन, तकनीकी शिक्षा व खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री श्री जी. एस. बाली ने आज यहां प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए दी।  श्री बाली ने कहा कि 26 व 27 जुलाई, 2015 को आयोजित किए जा रहे इस चिकित्सा शिविर में सर गंगा राम अस्पताल दिल्ली से किडनी से संबंधित रोगों के विशेषज्ञ डॉ. एआर राणा एम्स से छाती एवं दमा रोग विशेषज्ञ डॉ0 आनन्द मोहन, डॉ0 विनोद पाल, डॉ0 सुरेन्द्र, डॉ0 कविन खतरी, डॉ0 गौरव सिंह सहित डायबिटीज, थायराइड, जनरल मेडिसिन, हार्ट, स्किन, गेस्ट्रो, लिवर, ऑर्थों, स्त्री रोग, शिशु रोग सहित अन्य विभिन्न विषयों के विशेषज्ञ चिकित्सक भाग ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि कैंप में नेफ्रोलॉजी, बोन डेनसिटी टेस्ट, ईको, ओडियों मिट्री, ईसीजी सहित अन्य चिकित्सा परीक्षण की सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी। इसके अतिरिक्त मोतियाबिन्द इत्यादि के ऑपरेशन की सुविधा व नि:शुल्क चश्मों का वितरण भी किया जाएगा। आईआईटी दिल्ली द्वारा अंधे व्यक्तियों के लिए निर्मित की गई स्मार्ट केन भी विभिन्न 100 व्यक्तियों को दी जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रयास किए जा रहे है कि जिला के साथ-साथ प्रदेश के अन्य भागों से भी लोग इस कैंप का लाभ उठा सकें। कैंप के दौरान पीजीआई चंडीगढ़ से टेली मेडिसिन के अंतर्गत लाईव कान्फ्रेन्स के माध्यम से उपचार व रक्त दान शिविर भी आयोजित किया जा रहा है। श्री बाली ने कहा कि बाल मेले में बच्चों व महिलाओं के मनोरंजन के लिए लोकप्रिय गायक मुहम्मद ईरफान, सोनिया शर्मा सहित पंजाब व हिमाचल के नामी कलाकारों को बुलाया जा रहा है। इसके अतिरिक्त झूलों, खान-पान के विभिन्न स्टॉलों की व्यवस्था भी रहेगी। मिस व मिस्टर नगरोटा बगवां के कैंप के लिए ‘‘वायवरेन्ट कान्टैस्ट’’ का आयोजन किया जाएगा। युवाओं की सरकार एवं विधायक से उम्मीदों की जानकारी के लिए युवाओं का विधायक से सीधा संवाद का भी आयोजन 26 जुलाई को किया जाएगा। इसी दिन हिमाचली कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए जाएंगे। 

18 अगस्त को कांऊसलिंग

धर्मशाला, 25 जुलाई (विजयेन्दर शर्मा) ।    जिला कांगड़ा में जेबीटी अध्यापकों के भूतपूर्व सैनिकों के लिए आरक्षित 11 पदों को भूतपूर्व सैनिक उपलब्ध न होने के कारण भूतपूर्व सैनिकों के आश्रितों से जिन्होंने जेबीटी प्रशिक्षण प्राप्त किया है तथा जेबीटी का टैट भी पास किया है से पूर्ण रूप से अनुबंध आधार पर भरा जा रहा है। उन्होंने बताया कि 11 भूतपूर्व सैनिकों के आश्रितों के लिए आरक्षित रिक्त पदों में जिसमें सामान्य वर्ग 6, अन्य पिछड़ा वर्ग 2, अनुसूचित जाति 2, अनुसूचित जनजाति 1 के अभियार्थियों की भर्ती इस कार्यालय में दिनांक 18 अगस्त, 2015 को कंाऊसलिंग की जा रही है। यह जानकारी उप-निदेशक प्राथमिक शिक्षा धर्मशाला ने बताया कि जिला कांगड़ा में किसी रोजगार कार्यालय में पंजीकृत हो अपने मूल प्रमाण पत्रों तथा इनकी एक सत्यापित प्रति सहित अपने वर्ग के अनुसार दी गई तिथि को प्रात: 10 बजे उपनिदेशक प्राथमिक शिक्षा धर्मशाला में उपस्थित हों। अभ्यार्थी केवल जिला कांगड़ा का मूल निवासी होना चाहिए। उन्होंने बताया कि जो अभ्यार्थी 18 अगस्त को कांऊसलिंग में उपस्थित होंगे वह अपने साथ मैट्रिक मूल प्रमाण पत्र, जमा दो का मूल प्रमाण पत्र, टैट पास का प्रमाण पत्र, जेबीटी का प्रमाण पत्र, रोजगार कार्यालय पंजीकरण प्रमाण पत्र, हिमाचल का मूल प्रमाण पत्र, चरित्र प्रमाण पत्र सक्षम अधिकारी द्वारा जारी किया हुआ, अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग संबंधित प्रमाण पत्र, नवीनतम सत्यापित फोटो-2 तथा भूतपूर्व सैनिक के आश्रित का नवीनतम प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा। 

30 जुलाई को साक्षात्कार होंगे 

धर्मशाला, 25 जुलाई (विजयेन्दर शर्मा) ।    एम/एस ओरो स्पिनिंग (।नतव ैचपददपदह) (। न्दपज व िटंतकीउंद ज्मगजपसमे) साईं रोड बद्दी जिला सोलन में हिमाचल प्रदेश द्वारा रिक्त पदों के लिए कैम्पस साक्षात्कार किया जा रहा है। यह जानकारी क्षेत्रीय रोजगार अधिकारी जेएस पटियाल ने देते हुए बताया कि नियोक्ता का नाम व पता एम/एस ओरो स्पिनिंग (।नतव ैचपददपदह) (। न्दपज व िटंतकीउंद ज्मगजपसमे) साईं रोड बद्दी जिला सोलन, अपरेंटिस के लिए 150 पद रिक्त है। उन्होंने बताया कि इच्छुक पात्र अभ्यार्थी की योग्यता दसवीं व बाहरवीं पास, आयु 18 से 25 वर्ष के अभ्यार्थी 30 जुलाई को 10 बजे क्षेत्रीय रोजगार कार्यालय धर्मशाला में उपस्थित हो सकते हैं। इस साक्षात्कार के लिए कोई भी यात्रा भत्ता नहीं दिया जाएगा। इस साक्षात्कार के लिए महिला योग्य नहीं है।  

धार्मिक समारोह के आयोजन में सहायक सिद्ध होगा ओबीसी भवन: बाली
  • पूर्व विधायक चौधरी हरदयाल को श्रद्धांजलि है ओबीसी भवन 
himachal news
धर्मशाला, 25 जुलाई (विजयेन्दर शर्मा) ।    नगरोटा बगवां व आस-पास के क्षेत्रों के लोगों के लिए किसी भी प्रकार के सामाजिक एवं धार्मिक समारोह के आयोजन में सहायक सिद्ध होगा पूर्व विधायक व मंत्री चौधरी हरदयाल की स्मृति में बनाया गया चौधरी हरदयाल मेमोरियल ओबीसी बहु-उद्देश्य भवन। यह जानकारी तकनीकी शिक्षा, परिवहन एवं खाद्य व आपूर्ति मंत्री श्री जीएस बाली ने आज कीर चम्बा पंचायत के हटवास कस्बे में निर्मित इस भवन का लोकार्पण करने के उपरांत जनसभा को संबोधित करते हुए दी। श्री बाली ने बताया कि पूर्ण रूप से वाताअनुकूलित एक हजार व्यक्तियों के लिए बैठने की व्यवस्था से परिपूर्ण व छ: बेडरूम वाला, दो हजार वर्ग मीटर क्षेत्र में निर्मित किया गया यह भवन अपने आप में आलीशान है। भवन में ओपन किचन व 500 व्यक्तियों के लिए एक साथ खाना खाने की व्यवस्था भी है। भवन के निर्माण पर अब तक लगभग दो करोड़ रूपये की राशि व्यय की जा चुकी है जबकि इसके बाहरी भाग की सौन्दर्यता के लिए अतिरिक्त एक करोड़ रूपये की व्यवस्था की जाएगी। भवन का संचालन नगरोटा बगवां जन कल्याण समिति द्वारा किया जाएगा जिसके लिए दरें निर्धारित कर दी गई है जो कि स्थानीय पंचायत, विधानसभा क्षेत्र व बाहरी क्षेत्र के लोगों के लिए अलग-अलग होंगी। तकनीकी शिक्षा मंत्री ने बताया कि नगरोटा बगवां में विकास के नए आयाम स्थापित हुए हैं। विधानसभा क्षेत्र में अनेक बड़े-बड़े शिक्षण संस्थान खोले गए हैं। इसी वर्ष से नगरोटा बगवां महाविद्यालय में अग्रेंजी व वाणिज्य संकाए की स्नातकोत्तर की कक्षाएं आरम्भ की गई हैं। राजीव गांधी इंजीनियरिंग कॉलेज में इस वर्ष से 241 विद्यार्थी विभिन्न विषयों में डीग्री कर रहे हैं। इन प्रयासों से जहां इस क्षेत्र के बच्चों को घर द्वार के नजदीक उच्च शिक्षा ग्रहण करने की सुविधा मिलेगी वहीं लोगों की आर्थिकी में भी सुधार होगा। बेरोजगारों को स्वरोजगार स्थापित करने के अधिक अवसर प्राप्त हो पाएंगे। श्री बाली ने इससे पूर्व गांधी ग्राऊंड नगरोटा बगवां के नजदीक 40 लाख रूपये से निर्मित किए जा रहे वरिष्ठ नागरिक, महिला एवं बाल कल्याण भवन के प्रथम चरण का शिलान्यास भी किया। प्रथम चरण में इस भवन की तीन मंजिलों का निर्माण 26 लाख रूपये से किया गया है। उन्होंने कहा कि इस भवन से क्षेत्र के वरिष्ठ नागरिकों को लाभ मिलेगा तथा बच्चों एवं महिलाओं के लिए चलाई जा रही योजनाएं भी बेहतर ढंग से संचालित हो पाएंगी। उन्होंने कहा कि गांधी ग्राऊंड में स्थापित म्यूजिक फाऊटेन के संचालन का जिम्मा सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग को दिया गया है। उन्होंने बताया कि उनका प्रयास है कि विधानसभा क्षेत्र में हर भाग का विकास सम्मान रूप से हो। इन्हीं प्रयासों के चलते चंगर क्षेत्र में 40 लाख रूपये से बाबा भीमराव अम्बेदकर भवन व भूतपूर्व सैनिक भवन का निर्माण किया जा रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस भवन के निर्माण का कार्य भी आरम्भ किया जा रहा है। शहरवासियों के लिए समुचित पेयजल व्यवस्था के मद्देनजर बड़ी पेयजल योजना के निर्माण का कार्य प्रगति पर है। इसके अतिरिक्त अन्य क्षेत्रों के लिए भी पेयजल योजनाएं निर्मित की जा रही है। इस उद्घाटन समारोह में एसडीएम कांगड़ा श्रीमति मधु चौधरी, मुख्य अभियंता लोक निर्माण आरके सूद, आईपीएच अनिल बहाड़ी, वरिष्ठ अभियंता राकेश महाजन, अधिशासी अभियंता विजय चौधरी, अजय गौतम, दीपक गर्ग, सहायक अभियंता संजीव महाजन, डीएम पथ परिवहन निगम एवं खाद्य आपूर्ति निगम सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष मान सिंह चौधरी, प्रदेश कांग्रेस महा सचिव अजय वर्मा, डीसीसी उपाध्यक्ष रोशन लाल खन्ना, महा सचिव मनोज मेहता, ब्लॉक सचिव चरित चौधरी, गोल्डी चौधरी, स्थानीय पंचायत प्रधान अजय वालिया सहित कार्यकारिणी के सदस्य, वेलफेयर सोसायटी व पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधियों सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे। 
         
वणी में पेयजल योजना के अपग्रेडेशन पर 1 करोड़ रूपए व्यय होंगे: लखनपाल
  • वणी,भकरेड़ी,समोह,टिक्क र राजपूतां गांव होंगे लाभान्वित
himachal news
हमीरपुर, 25 जुलाई (विजयेन्दर शर्मा) ।  वणी,भकरेड़ी,समोह,टिक्क र राजपूतां में लोगों को सुचारू रूप से पेयजल सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए पेयजल योजना अपग्रेडेशन पर 1 करोड़ रूपए व्यय किए जाएंगे। यह जानकारी मुख्य संसदीय सचिव आई डी लखनपाल ने  वणी पंचायत के  कारमी में आयोजित  जनसभा को  सम्बोधित करते हुए दी। उन्होंने कहा कि बड़सर विधान सभा में लोगों की समस्याओं का त्वरित निदान सुनिश्चित किया जा रहा है, पंचायतों की डिमांड के मुताबिक सुविधाएं उपलब्ध करवाने के प्रयास किए जा रहे हैं तथा इसमें कई नई योजनाओं को सरकार द्वारा स्वीकृति भी मिली है। उन्होंने बताया कि बणी पंचायत में विभिन्न विकास कार्यों पर 30 लाख रूपए व्यय किए जा चुके हैं। उन्होंने  कहा कि वर्तमान सरकार द्वारा ग्रामीण विकास को विशेष प्राथमिकता दी जा रही है, ग्रामीण क्षेत्रों में सडक़, शिक्षा तथा स्वास्थ्य की सुविधाओं का विस्तार किया जा रहा है, प्रत्येक पंचायत मुख्यालय को सडकों के साथ जोड़ा जा रहा है ताकि ग्रामीण परिवेश के लोगों को आवाजाही की बेहतर सुविधाएं मिल सकें। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार ने  समाज के गरीब तथा निर्धन वर्ग के लोगों को राहत प्रदान करने के लिए अनेकों कार्यक्रम एवं योजनाएं कार्यान्वित की हंै ताकि निर्धन वर्ग का जीवन यापन बेहतर हो सके।  उन्होंने बताया कि सामाजिक सुरक्षा पेंशन को 550 रूपये से बढ़ाकर छह सौ रूपये किया गया है, इसी तरह से अस्सी वर्ष से अधिक आयु के वृद्वजनों को 1100 रूपये प्रतिमाह की दर से सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्रदान की जा रही है। उन्होंने कहा कि सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के तहत विधवाओं, अपंग, वृद्वजनों तथा कुष्ठ रोगियों को सरकार की तरफ से प्रतिमाह पेंशन देने का प्रावधान किया गया है । उन्होंने बताया कि बड़सर विधान सभा क्षेत्र में वृद्ध, अपंग और विधवा पैशंन योजना के तहत 797 पात्र व्यक्तियों को लाभान्वित किया गया है। उन्होंने लोगों को अपने क्षेत्र में स्वच्छ वातावरण तैयार करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि घर, गांव और वातावरण स्वच्छ होगा तो सभी स्वस्थ और निरोग रहेंगे। उन्होंने पंचायत को  स्वच्छ रखने के लिए वणी पचांयत के बार्ड न0 5 के समस्त मुखियों को कूड़ा संयत्र वितरित किए। इस मौके पर बीडीओ प्रीतपाल सिंह, पंचायत समिति सदस्य सतीश बनियाल ,बार्ड पंच अजय कुमार, कै0 चौकस राम ने भी सम्बोधित किया। इस अवसर पर सुरेन्द्र अग्रिहोत्री , हरि चंद बनियाल, कै0 ध्यान सिंह, बाबू राम , महिन्द्र सिंंह, पंकज सिंह, योगराज के अतिरिक्त गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।  

वर्षा से 5 लाख  65 हजार रूपए का नुकसान: डीआरओ
 
हमीरपुर, 25 जुलाई (विजयेन्दर शर्मा) ।  जिला राजस्व अधिकारी बाल कृष्ण चौधरी ने जानकारी दी कि गत दिन जिला में हुई वर्षा से 5 लाख 65 हजार रूपए के नुकसान का आंकलन किया गया है। उन्होंने बताया कि 6 कच्चे मकानों को क्षति पहुंचने से 3 लाख 90 हजार रूपए तथा 2 गौशाला को 1 लाख 65 हजार रूपए और घ्राट के कमरे को नुकसान पहुंचने से 10 हजार रूपए का नुकसान  पहुंचा।   

अब अभिभावक भी बनेंगे प्रेरणा का हिस्सा स्कूलों में शैक्षणिक स्तर में सुधार के लिए प्लान तैयार
  • पहले चरण में हिंदी तथा गणित का हुआ आकलन, बीस अगस्त से अंग्रेजी में लर्निंग लेवल जानने की प्रक्रिया होगी आरंभ
himachal news
हमीरपुर, 25 जुलाई (विजयेन्दर शर्मा) ।  हमीरपुर जिला में स्कूलों में शैक्षणिक सुधार के लिए आरंभ किए गए प्रेरणा अभियान के तहत अब विद्यार्थियों के अभिभावकों की सहभागिता भी सुनिश्चित की जाएगी ताकि अभिभावक भी अपने बच्चों के लर्निंग लेवल के सुधार में सहयोग कर सकें। यह जानकारी उपायुक्त रोहन चंद ठाकुर ने शनिवार को प्रेरणा अभियान की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी। उपायुक्त रोहन चंद ठाकुर ने बताया कि प्रारंभिक तौर पर यह अभियान जिला के साठ स्कूलों में आरंभ किया गया है तथा प्रथम चरण की सर्वे रिपोर्ट तैयार कर ली गई है अब दूसरे चरण में नब्बे और नए स्कूलों में इस अभियान को आरंभ किया जाएगा इस के लिए शिक्षकों को ट्रेनिंग देने का शेड्यूल भी तैयार कर लिया गया है जिसमें शिक्षकों के साथ साथ सेंटर हेड टीचरों को भी शैक्षणिक स्तर में सुधार के लिए आवश्यक ट्रेनिंग का प्लान तैयार किया गया है। आगामी माह से प्रशिक्षण कार्यशालाएं आरंभ की जाएंगी। उपायुक्त रोहन चंद ठाकुर ने बताया कि प्रेरणा अभियान के पहले चरण में जून माह में गणित तथा हिंदी विषय में बच्चों के लर्निंग लेवल को जांचने की प्रक्रिया आरंभ की गई थी तथा इस संबंध में टीचरों को ट्रेंड भी किया गया इसके पश्चात स्कूलों का निरीक्षण कर विद्यार्थियों के लर्निंग लेवल के सुधार बारे रिपोर्ट तैयार की गई है। अगले इन्हीं साठ स्कूलों में अंग्रेजी विषय में विद्यार्थियों के  लर्निंग लेवल के बारे में जानकारी ली जाएगी। उपायुक्त रोहन चंद ठाकुर ने कहा कि अब प्रेरणा अभियान के दूसरे चरण में हिंदी तथा गणित विषय में शैक्षणिक सुधार के लिए अन्य स्कूलों में भी चरणबद्व तरीके से लर्निंग लेवल के बारे में प्रक्रिया अपनाई जाएगी। उपायुक्त रोहन चंद ठाकुर ने बताया कि प्रेरणा अभियान से पहले हमीरपुर जिला में मार्च माह में स्कूलों का औचक निरीक्षण किया गया तथा प्रथम नामक एजेंसी के माध्यम से बच्चों के लर्निंग लेवल के बारे में भी जांच की गई उसी रिपोर्ट के आधार पर शिक्षकों को आवश्यक ट्रेनिंग भी दी गई तथा बीस जून तक इन स्कूलों के विद्याॢथयों के लॢनंग लेवल का पुन: आकलन किया जाएगा, इसी आकलन को आधार मानते हुए प्रेरणा अभियान के माध्यम से बच्चों की शैक्षणिक कमियों को दूर करने के लिए शिक्षकों को ट्रेंड किया जाएगा। उपायुक्त रोहन चंद ठाकुर ने बताया कि स्कूलों में हिंदी तथा गणित विषयों का आकलन किया जा चुका है जबकि स्कूलों में छुट्टियों के पश्चात बीस अगस्त के बाद बच्चों के अंग्रेजी के लर्निंग एंड स्पीकिंग लेवल का आकलन किया जाएगा तथा सरकारी स्कूलों के अध्यापकों को अंग्रेजी विषय के पढ़ाने के बारे में भी विशेष तौर पर प्रशिक्षण दिया जाएगा ताकि सरकारी स्कूलों के बच्चे भी किसी से पीछे नहीं रहें। 
 
27 जुलाई को बिजली बंद रहेगी: ई0 बलदेव चंद

25 जुलाई (विजयेन्दर शर्मा) ।  सहायक अभियंता विद्युत उपमंडल 2 ई0 बलदेव चंद ने जानकारी देते हुए बताया कि 11 केवी एचटी लाईन में केवल डालने के कारण 27 जुलाई को 9:30 से 5 बजे तक बिजली बंद रहेगी। उन्होंने बताया कि 400 केवीए बीएसएनएल, 250 केवीए डाईगनोज सेन्टर,63 केवीए भंडारी सीटी स्कैन, 100 केवीए आर्युवेदिक अस्पताल के ट्रांसफार्मर तहत बार्ड न0 5, ब्रिज नगर, लोअर बाजार और हस्पताल के नजदीक क्षेत्रों के विद्युत उपभोक्ता प्रभावित होंगे। उन्होंने प्रभावित उपभोक्ताओं से सहयोग की अपील की है। 
अमरोह में प्रशासन जनता के द्वार कार्यक्रम 29 जुलाई को: एसडीएम 

 25 जुलाई (विजयेन्दर शर्मा) ।  उप मण्डल भोरंज में जनता की समस्याओं का घर द्वार पर निदान करने के लिये 29 जुलाई को अमरोह पंचायत घर में कक्कड़ , भुक्कड़, अमरोह तथा हणोह पंचायतों के लिए  ‘‘प्रशासन जनता के द्वार पर’’ कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा।  यह जानकारी एसडीएम डा0 सुरेश जसवाल ने दी। उन्होंने उपमण्डल स्तर के समस्त अधिकारियों से आग्रह किया है कि वे प्रशासन जनता के द्वार शिविर के लिये  निर्धारित स्थल, तिथि और समय पर स्वयं  पहुंचना सुनिश्चित करें ताकि जनता की समस्याओं का मौके पर निदान किया जा सके और प्रदेश सरकार द्वारा लोगों की हित में चलाई गई विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी भी दी जा सके। 

सांसद अनुराग ठाकुर की अध्यक्षता में जिला स्तरीय सतर्कत्ता एवं निगरानी समिति की बैठक सम्पन्न

ऊना, 25 जुलाई (विजयेन्दर शर्मा) ।  : लोक सभा सांसद अनुराग ठाकुर की अध्यक्षता में आज जिला स्तरीय सतकत्र्ता एवं निगरानी समिति की बैठक बचत भवन में सम्पन्न हुई। बैठक में विभिन्न योजनाओं के तहत चलाए जा रहे विकास कार्यों की समीक्षा की तथा अब तक हुए विकास कार्यों बारे संबंधित विभागों के अधिकारियों से विस्तारपूर्वक चर्चा की। बैठक में विधायक ऊना सतपाल सिंह सत्ती भी उपस्थित रहे। इस अवसर पर बोलते हुए अनुराग ठाकुर ने कहा कि अधिकारी बैठक में पूरी तैयारी तथा विभाग से संबंधित तमाम जानकारी के साथ आना सुनिश्चित करें। उन्होनेे अधिकारियों को विभिन्न योजनाओं के तहत कितने लोगों को लाभान्वित किया गया है, कितने विकास कार्य पूर्ण कर लिए गए हैं तथा कितने अधूरे हैं ऐसी तमाम जानकारी के साथ आने को भी कहा ताकि धरातल में सरकारी योजनाओं की वस्तु स्थिति बारे पता चल सके। उन्होने स्वास्थ्य विभाग से संबंधित योजनाओं की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिला में टीबी की बीमारी तथा महिलाओं व बच्चों में खून की कमी को लेकर मीडिया के साथ-साथ स्थानीय स्तर पर जागरूकता अभियान चलाएं ताकि इस बारे लोगों को जागरूक किया जा सके। जबकि ग्रामीण विकास विभाग की योजनाओं की समीक्षा करते हुए उन्होने अधिकारियों को स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से लाभान्वित समूृहों की विभिन्न गतिविधियों बारे विस्तृत रिपोर्ट बनाने के निर्देश भी दिए ताकि स्वयं सहायता समूहों की विभिन्न गतिविधियों से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी मिल सके। इसी तरह एकीकृत जलागम प्रबंधन परियोजना से होने वाले लाभ तथा इससे लाभान्वित जनसंख्या बारे भी तमाम जानकारी विस्तृत रिपोर्ट बनाकर प्रस्तुत करने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिए।

जिला में 89 प्रतिशत प्रसव स्वास्थ संस्थानों में हुए
स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के माध्यम से चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की समीक्षा करते हुए उन्होने बताया कि जिला ऊना में गत वर्ष 5,663 प्रसव सरकारी एवं निजी स्वास्थ्य संस्थानों में हुए जिसमें 4,317 सरकारी संस्थानों में जबकि 1346 ऐक्रिडेट प्राइवेट संस्थाओं में हुए हैं जो कुल प्रसव का लगभग 89 प्रतिशत है। जबकि चालू वित वर्ष के दौरान जून माह तक कुल प्रसव का लगभग 92 प्रतिशत सरकारी स्वास्थ्य संस्थाओं में हुआ है। इसी तरह जननी सुरक्षा योजना के अन्तर्गत गत वर्ष 1214 लाभार्थियों को लाभान्वित कर लगभग 8 लाख 25 हजार रूपये जबकि चालू वित वर्ष के दौरान जून माह तक 204 लाभार्थियों को लाभान्वित कर एक लाख 39 हजार रूपये की राशि व्यय की गई है।

मनरेगा के अन्तर्गत 13 करोड रूपये खर्च हुए
ग्रामीण विकास विभाग की योजनाओं की समीक्षा करते हुए सांसद ने बताया कि जिला ऊना में गत वर्ष महात्मा गांधी रोजगार गारंटी योजना के तहत 13 करोड रूपये खर्च कर 12190 लोगों को रोजगार मुहैया करवाया गया है। इंदिरा आवास योजना के तहत गत वर्ष 288 मकान स्वीकृत किए गए जिसमें से 174 का कार्य पूर्ण कर लिया गया है जबकि एनआरएलएम के तहत अब तक लगभग 25 लाख रूपये व्यय किए गए हैं। 
उन्होने बताया कि प्रधानमंत्री ग्राम सडक़ योजना के अन्तर्गत जिला में 250 से 500 की आबादी वाले केवल 20 गांव शेष बचे हैं जिन्हे सडक़ सुविधा से जोडा जाना बाकि है। स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण की समीक्षा करते हुए बताया कि मार्च, 2015 तक जिला में लगभग साढे चार हजार घरेलु, 850 स्कूलों व 695 आंगनबाडी केन्द्रों में शौचालय निर्मित किए गए हैं। उन्होने सांसद निधि के तहत चलाए जा रहे विकास कार्य तथा सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत चयनित लोअर देहलां गांवों को लेकर तैयार की गई ग्राम विकास योजना पर भी विस्तृत चर्चा की।

बैठक में ये रहे मौजूद
बैठक में विधायक ऊना सतपाल सिंह सत्ती, जिला परिषद अध्यक्षा रानी रणौत, एडीएम राजेश कुमार मारिया, जिला राजस्व अधिकारी विशाल शर्मा, पीओ डीआरडीए राजेन्द्र गौतम, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ निखिल, जिला कार्यक्रम अधिकारी हेल्थ प्रवीण चौधरी सहित समिति के अन्य सरकारी व गैर सरकारी सदस्य उपस्थित रहे।

रविवार को भी जारी रहेगा तलाशी अभियान

कुल्लू, 25 जुलाई (विजयेन्दर शर्मा) ।      सरसाड़ी बस हादसे में लापता यात्रियों की तलाश के लिए चलाया गया व्यापक अभियान शनिवार को भी जारी रहा लेकिन इस अभियान के दौरान शनिवार को लारजी झील में मिला शव दुर्घटनाग्रस्त बस के यात्री का नहीं है। उपायुक्त राकेश कंवर ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि यात्रियों की तलाश में पुलिस, होमगार्ड, एसएसबी, आईटीबीपी व एनडीआरएफ के जवान, स्थानीय राफ्टर व अन्य वालंटियर्स लगातार ब्यास और पार्वती नदी में तलाशी अभियान चलाए हुए हैं। यह अभियान रविवार को भी जारी रहेगा।  उन्होंने बताया कि इस अभियान के अलावा जिला प्रशासन द्वारा स्थापित हैल्पलाइन नंबरों पर लापता यात्रियों के परिजनों को जानकारी दी जा रही है। इन यात्रियों के परिजन टैलीफोन नंबर 01902-222727 पर संपर्क कर सकते हैं। जिला प्रशासन ने सभी घायलों को घर तक पहुंचाने की सुविधा भी प्रदान की है। 

नवोदय विद्यालय के लिए आवेदन 30 सितंबर तक

कुल्लू, 25 जुलाई (विजयेन्दर शर्मा) ।    बंदरोल स्थित जवाहर नवोदय विद्यालय के सत्र 2016-17 में छठी कक्षा में प्रवेश के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। छठी कक्षा में प्रवेश हेतु आयोजित की जाने वाली लिखित परीक्षा के लिए 30 सितंबर 2015 तक आवेदन किया जा सकता है। नवोदय विद्यालय के प्रधानाचार्य ने बताया कि सत्र 2015-16 में जिला कुल्लू के किसी भी सरकारी या मान्यता प्राप्त अन्य स्कूलों में पांचवीं कक्षा में पढ़ रहे बच्चे नवोदय विद्यालय की प्रवेश परीक्षा के लिए पात्र हैं। आवेदन पत्र नवोदय विद्यालय या सभी प्रारंभिक खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालयों से निशुल्क प्राप्त किए जा सकते हैं। ये आवेदन पत्र भर कर 30 सितंबर तक संबंधित खंड शिक्षा अधिकारी के कार्यालय में जमा करवाने होंगे। अधिक जानकारी के लिए नवोदय विद्यालय के फोन नंबर 94185 38510 पर संपर्क किया जा सकता है। 

प्रस्तावित नगर पंचायत निरमंड के लिए मांगे आक्षेप-सुझाव , जिलाधीश को प्रस्तुत किए जा सकते हैं आक्षेप या सुझाव

कुल्लू, 25 जुलाई (विजयेन्दर शर्मा) ।      ग्राम पंचायत निरमंड को नगर पंचायत का दर्जा देने के संबंध में प्रदेश सरकार ने इस क्षेत्र के निवासियों से आपत्तियां व सुझाव आमंत्रित किए हैं।  जिला पंचायत अधिकारी गिरीश शर्मा ने बताया कि ग्राम पंचायत निरमंड के वार्ड अवेरा, खुबू, सतांगीधार, डीम, भिउटा, सुनारला, शगाउली, सीरकोटी और कथांडा के कुल 2458 खसरा नंबरों को नई नगर पंचायत में शामिल करने का प्रस्ताव है। इस संबंध में 20 जुलाई 2015 को पंचायतीराज विभाग के सचिव की ओर से अधिसूचना जारी करके उक्त क्षेत्रों के ग्रामसभा सदस्यों से तीस दिन के भीतर आपत्तियां या सुझाव आमंत्रित किए गए हैं। ये आपत्तियां या सुझाव जिलाधीश कुल्लू को प्रस्तुत किए जा सकते हैं।  जिला पंचायत अधिकारी ने इन क्षेत्रों के लोगों से अपील की है कि वे निर्धारित अवधि के दौरान अपनी आपत्तियां या सुझाव प्रस्तुत करें। इसके बाद कोई भी आपत्ति या सुझाव स्वीकार नहीं किया जाएगा।  

सेना भर्ती के लिए पैन कार्ड व ऑनलाइन पंजीकरण जरूरी

कुल्लू, 25 जुलाई (विजयेन्दर शर्मा) ।    थल सेना के लिए एक अक्तूबर 2015 को या उसके बाद होने वाली भर्तियों के लिए ऑनलाइन रजिस्टेऊशन और पैनकार्ड अनिवार्य हो जाएगा। हर उम्मीदवार को भर्ती से पहले ऑनलाइन पंजीकरण करवाना होगा और केवल पंजीकृत युवा ही भर्ती के लिए पात्र माने जाएंगे। सेना भर्ती कार्यालय मंडी के निदेशक कर्नल अमरजीत वासदेव ने बताया कि वैबसाइट ज्वाइन इंडियन आर्मी डॉट एनआईसी डॉट इन पर लॉग इन करके ऑनलाइन पंजीकरण किया जा सकता है। कर्नल अमरजीत ने बताया कि ऑनलाइन पंजीकरण करवाने वाले उम्मीदवार के पास पैन कार्ड होना चाहिए या उसने पैन कार्ड का फार्म भरा हुआ हो। भर्ती से पहले पैन कार्ड अनिवार्य कर दिया गया है। उन्होंने पात्र युवाओं से इसका विशेष ध्यान रखने की अपील की है। 

27 को मनाली पहुंचेगी अधीनस्थ विधायन समिति

कुल्लू, 25 जुलाई (विजयेन्दर शर्मा) ।    हिमाचल प्रदेश विधानसभा की अधीनस्थ विधायन समिति आजकल विभिन्न जिलों के प्रवास पर है। समिति के सभापति गुलाब सिंह ठाकुर की अध्यक्षता में इसके सदस्य 27 जुलाई शाम को मनाली पहुंचेंगे। 28 जुलाई को सुबह दस बजे यह समिति नगर परिषद मनाली के पदाधिकारियों व अधिकारियों के साथ बैठक करेगी। इस समिति में अध्यक्ष गुलाब सिंह ठाकुर के अलावा विधायक विक्रम सिंह, विजय अग्निहोत्री और पवन काजल शामिल हैं। 

मुंशी प्रेमचंद जयन्ती का अखिल भारतीय समारोह 31 जुलाई को

शिमला, 25 जुलाई (विजयेन्दर शर्मा) ।  आगामी 31 जुलाई को मुंशी प्रेमचंद जयन्ती के उपलक्ष्य में आयोजित हो रहे साहित्य संवाद-2015 में हिमाचल की वरिष्ठ कवियित्री सरोज परमार को ‘इरावती सृजन सम्मान 2015’ प्रदान किया जाएगा।यह सम्मान हमीरपुर में हो रहे समारोह में प्रदान किया जाएगा। साहित्योत्सव-15 के आयोजक व इरावती के संपादक राजेंद्र राजन ने आज यहां बताया कि कवियित्री सरोज परमार को इरावती साहित्यिक पत्रिका की ओर से पहला आजीवन उपलब्धि सम्मान दिया जा रहा है। उन्हें सम्मान के अंतर्गत शॉल, टोपी, प्रशस्ति के अलावा 11 हजार रुपये नकद राशि के रूप में दिए जाएंगे। प्रशस्ति की प्रस्तुति दैनिक जागरण धर्मशाला के स्थानीय संपादक व युवा कवि नवनीत शर्मा करेंगे। उन्होंने बताया कि अखिल भारतीय स्तर की यह संगोष्ठी इरावती पत्रिका व हिमाचल प्रदेश भाषा व संस्कृति विभाग के सहयोग से आयोजित की जा रही है। सम्मान समारोह की अध्यक्षता केंद्रीय विश्वविद्यालय धर्मशाला के उपकुलपति डॉ. कुलदीप चंद अग्निहोत्री करेंगे व मुख्य अतिथि सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के निदेशक डॉ. एमपी सूद होंगे। हमारीपुर के उपायुक्त कार्यालय परिसर में स्थित हमीर भवन में प्रात: 10 बजे से आरंभ होने वाले लिटरेरी फेस्टिवल के दूसरे सत्र में कहानी पाठ-1 होगा। इसमें पहले प्रेमचंद की कालजयी कहानी ‘कफन’ का पुर्नपाठ होगा। इस पर डॉ. सुशील कुमार फुल्ल टिप्पणी प्रस्तुत करेंगे। कहानी पाठ-2 के लिए एसआर हरनोट, रेखा ढडवाल, अशोक गुप्ता, पूजा अवस्थी, सिमर सदोष, विजय उपाध्याय, त्रिलोक मेहरा, सुरेश शांडिल्य, ओम भारद्वाज आमंत्रित हैं। कहानी पाठ सत्र की अध्यक्षता सुप्रसिद्ध कथाकार ममता कालिया करेंगी। तीसरा सत्र परिचर्चा का है, जिसमें साहित्य, मीडिया व कला में ‘अभिव्यक्ति के खतरे’ विषय पर विभूति नारायण राय आलेख प्रस्तुत करेंगे। वे जाने माने लेखक, वर्तमान साहित्य के संपादक व अन्तरराष्ट्रीय महात्मा गांधी हिन्दी विश्वविद्यालय वर्धा, महाराष्ट्र के पूर्व कुलपति हैं। इस विषय पर खुली परिचर्चा होगी।
साहित्योत्सव-15 का चौथा सत्र कविता को समर्पित है। इसमें चर्चित व प्रख्यात कवि सुरेश सेन निशांत आलेख प्रस्तुत करेंगे। इसका विषय होगा- ‘कविता से जन की दूरी क्यों’? इस सत्र की अध्यक्षता जाने माने कथाकार, भारतीय ज्ञानपीठ के पूर्व निदेशक व नया ज्ञानोदय के पूर्व संपादक रवीन्द्र कालिया करेंगे। साहित्य संवाद-15 का पांचवा व अंतिम सत्र काव्य पाठ है, जिसमें सुरेश सेन निशांत, रेखा, आत्मा रंजन, नवनीत शर्मा, कान्ता शर्मा, सरोज परमार, नलिनी विभा नाज़ली, राजीव त्रिगर्ति, गुरमीत बेदी, विजय विद्रोही, पीयूष गुलेरी, दीपक शर्मा व अन्य कवि कविताएं प्रस्तुत करेंगे। इस सत्र की अध्यक्षता जाने-माने लेखक केशव करेंगे। साहित्य संवाद में राजकीय डिग्री कॉलेज हमीरपुर के हिन्दी विभाग के छात्र भी भाग लेंगे। केंद्रीय विश्वविद्यालय धर्मशाला के हिन्दी व अंग्रेजी विभाग के प्रोफेसर और रिसर्च स्कॉलर भी भाग लेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं: