बिहार चुनाव : मतदाता खामोश, राजनीति परेशान - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 30 सितंबर 2015

बिहार चुनाव : मतदाता खामोश, राजनीति परेशान

bihar election
जैसे जैसे बिहार विधानसभा चुनाव की तपिश बढती जा रही है राजनीति का शिगूफा भी अपने रास्ते का निर्धारण करता जा रहा है. चुनावी तपिश में बिहार के धरातली मुद्दों की तलाश में जब आप शहर सड़क गाँव और बाज़ार का रूख करते हैं तो चुनाव कि स्थूलता को स्पष्ट महसूस किया जा सकता है. ना गर्मी ना सरगर्मी, ना जोर और ना ही शोर सिवाय लोगों के दैनिक जीवन और समस्याओं के अम्बार के !!

लोकसभा चुनाव के समय शुरू हुआ विकास बदलाव अच्छे दिन और मोदी की पुरवैया पछिया हवा का हल्का झोंका भी बस डेढ़ साल के अन्दर ही महसूस नहीं हो रहा है. विकास का आकाश महागठबंधन के लिए भी खाली है. सवाल वाजिब है कि दो बड़े गठबंधन की लड़ाई में बिहार का मुद्दा बिहार का विकास और बिहार का अवाम किधर है !

दिल्ली के मीडिया के शोर शराबे ने जो भूमिका बनाई उस भूमिका की नीव पर मीडिया का बाज़ार पटना के खबरिया चैनल के साथ अखबारों में भी नजर आना शुरू हो चुका है. खबरिया चैनल की चीख पुकार बिहार चुनाव को एक त्रासदी की तरह का बोध करा देती है मगर इस शोर में आवाम कहाँ है.

गठबन्धनों के सीट और टिकट के बंटवारे ने सम्पूर्ण चुनाव में राजनीति और पत्रकारिता की भूमिका निर्धारित कर दी है जिसमें आवाम के लिए कोई जगह नहीं ! मुद्दे और जरूरतों के बीच अवाम की ख़ामोशी से भय खाए राजनीतिक दलों के लिए ये कैसी मजबूरी है जिसने बिहार के विकास के मुद्दे का एक बार फिर साथ छोड़ दिया है. अगड़े पिछड़े की राजनीति, टीवी लैपटॉप की राजनीति, आरक्षण की राजनीति और इन सबके बीच बिहार की मीडिया का पिछलग्गू पत्रकारिता एक बार फिर शायद ही बिहार के साथ इन्साफ कर सकेगा.......






---रजनीश के झा---
मिथिलांचल से 

कोई टिप्पणी नहीं: