बिहार : इंजीनियर हत्याकांड में संतोष झा को पूछताछ के लिए पुलिस रिमांड पर लेगी - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

गुरुवार, 31 दिसंबर 2015

बिहार : इंजीनियर हत्याकांड में संतोष झा को पूछताछ के लिए पुलिस रिमांड पर लेगी

bihar-police-will-take-remand-santosh-jha-engineer-murder
दरभंगा, 31 दिसम्बर, बिहार की दरभंगा पुलिस दोहरे इंजीनियर हत्याकांड के मास्टर माइंड गया जेल में बंद कुख्यात अपराधी संतोष झा को पूछताछ के लिए रिमांड पर लेगी । पुलिस सूत्रों ने आज यहां बताया कि दरभंगा के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ए के सत्यार्थी की ओर से इस संबंध में स्थानीय अदालत में संतोष को पुलिस रिमांड पर लिये जाने की याचिका दायर की गयी है । उत्तर बिहार के कुख्यात अपराधी संतोष गत वर्ष कोलकाता से गिरफ्तारी के बाद गया केन्द्रीय कारागार में बंद है । संतोष के जेल में बंद रहने के बाद भी उसके गिरोह के सदस्य अपने प्रभाव वाले उत्तर बिहार के अधिकांश जिलों में आपराधिक घटनाओं को अंजाम देते रहे हैं । इस बीच, स्पेशल टास्क फोर्स ने इस मामले के संदिग्ध आरोपी श्रृषि झा को गिरफ्तार किया और एक कथित होमगार्ड के जवान सहित सात लोगों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया है।एसटीएफ के अपर पुलिस अधीक्षक राणा ब्रजेश ने आज बताया कि कल देर रात सीतामढ़ी जिले में बैरागिनीय,मीनापुर और मोतीपुर सहित कई जगह छापेमारी की गयी और एक ठिकाने से शार्प शूटर श्रृषि झा को गिरफ्तार किया।श्रृषि उत्तर बिहार का कुख्यात अपराधी है और उसका सुपारी लेकर हत्या करता है। 

पश्चिम चंपारण जिले के पुलिस अधीक्षक विनय कुमार ने बताया कि इस मामले के एक संदिग्ध  होमगार्ड के जवान सुबोध दुबे को भी आज हिरासत में लिया गया । दुबे को बेरिया थाना क्षेत्र में एक ठिकाने से गिरफ्तार किया गया है। गिरफ्तार जवान पूर्व में कुख्यात संतोष का सहयोगी रहा है। दरभंगा में छह दिन पूर्व सड़क निर्माण कार्य में लगी एक निजी कम्पनी के अभियंता मुकेश कुमार और ब्रजेश कुमार की दिनदहाड़े कार्यस्थल पर रंगदारी की मांग को लेकर हत्या कर दी गयी थी । इस गिरोह ने निर्माण कम्पनी से 75 करोड़ रूपये की रंगदारी की मांग की थी और नहीं देने पर अंजाम भुगतने की धमकी दी थी । बिहार में पहली बार किसी गिरोह ने इतनी बड़ी राशि रंगदारी के रुप में मांगी है।संतोष के जेल में जाने के बाद से इस गिरोह का कमान संभाल रहे शार्प शूटर मुकेश पाठक अपने सहयोगियों के साथ मिलकर दोहरे इंजीनियर हत्याकांड को अंजाम दिया । निर्माण कम्पनी के दो इंजीनियरों की हत्या के बाद से अभी तक सड़क निर्माण का काम पूरी तरह से ठप पड़ा हुआ है । इस परियोजना में कार्यरत निर्माण कम्पनी के सभी 18 अभियंताओं ने अपने साथी की हुयी हत्या के विरोध में और इस कांड से भयभीत होकर कामकाज छोड़ दिया है । साथ ही चार सौ कार्यरत कर्मचारियों में से मात्र 70 ही कार्यस्थल पर है जिनमें भी भय बना हुआ है । 

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ए के सत्यार्थी ने आज कार्यस्थल का जायजा लिया और निर्माण कम्पनी के परियोजना प्रबंधक देवेश राठौर से सभी पहलुओं पर विस्तार से चर्चा की । निर्माण कार्य में लगे अभियंताओं और कर्मचारियों को किसी तरह की परेशानी न हो इसके लिये स्थानीय प्रशासन अब पूरी मुस्तैदी के साथ कारगर उपाय में लगा है । कार्यस्थल पर बिहार सैन्य पुलिस के 50 जवानों की तैनाती कर दी गयी है । निर्माण कम्पनी के कार्यस्थल पर सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किये जाने से कर्मचारियों में अब आत्मविश्वास जगा है । निर्माण कम्पनी के प्रबंधक श्री राठौर और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री सत्यार्थी के बीच आज हुयी बातचीत के बाद अब दो जनवरी से फिर से निर्माण कार्य शुरू किया जायेगा । निर्माण कार्य फिर से शुरू किये जाने को लेकर अब नये स्तर से तैयारी की जा रही है । पुलिस सूत्रों ने बताया कि दरभंगा जिले के बहेड़ी की प्रखंड प्रमुख श्रीमती मुन्नी देवी का संतोष के साथ भाई-बहन का रिश्वता है । संतोष,शार्प शूटर मुकेश पाठक और उसके तमाम साथियों का श्रीमती देवी के घर आना जाना लगा रहता था । इस मामले में श्रीमती देवी के देवर पिन्टू लाल देव को गिरफ्तार किया जा चुका है जबकि श्रीमती देवी एवं उनके पति संजय लालदेव बगैर किसी सूचना के ही घटना के बाद से भूमिगत है । पुलिस को अब दोनों पति-पत्नी की भी तलाश है । पुलिस की छानबीन से यह भी पता चला है कि पिछले दिनों श्रीमती देवी गया जेल में बंद संतोष से मिलने गयी थी । इसके अलावा श्रीमती देवी के कुछ नेताओं से राजनीतिक संबंध होने का भी पता लगा है । गिरफ्तारी के बाद पिन्टू ने यह बात स्वीकार की थी कि संतोष के शूटर मुकेश का उनके घर आना -जाना रहता था । 

कोई टिप्पणी नहीं: