मध्य प्रदेश : मंडीदीप में आयोजित पत्रकार कार्यशाला सम्पन्न - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 12 जनवरी 2016

मध्य प्रदेश : मंडीदीप में आयोजित पत्रकार कार्यशाला सम्पन्न

  • प्रदेश में समाज सेवा के लिए संतोष गंगेले सम्मानित 

journalisam-workshop-mandidwip
भोपाल -गत दिवस मंडीदीप [रायसेन ] -एच ई जी ग्रेफाइड स्कूल में मंडीदीप प्रेस ऐसोसिएशन के तत्वाधान में एक दिवसीय कार्यशाल  आयोजन रखा गया। जिसमे प्रमुख रूप से प्रशिक्षण देने के लिए नई दिल्ली से मुख्य अतिथि के रूप में पधारे  प्रेस काउंसिलिंग आफ आल इंडिया के मेंबर श्री राजीब रंजन]  बिशिष्ट अतिथि श्री संतोष गंगेले प्रांतीय अध्यक्ष गणेश शंकर विधार्थी प्रेस क्लब मध्य प्रदेश एबं  माखन लाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी के पूर्व विभाग अध्यक्ष कमल दीक्षित]कायर्क्रम की अध्यक्षता वर्किंग जर्नलिस्ट यूनियन के प्रदेश अध्यक्ष राधाबलव शारदा जी ने की।   

प्रदेश स्तरीय पत्रकारिता की कार्यशाला में मुख्य अतिथि श्री  राजीब रंजन  ने कहा की      पत्रकारिता में अपने जीवन तीस पेंतीस वर्षो के अनुभवों के आधार पर देश को बनाने में मिडिया की अहम भूमिका पर प्रकास डाला और बताया की आज कुछ लोगो ने मीडिया को व्यवसाय बना दिया हे जबकि एक समय था की गिने चुने अख़बार हुआ करते थे और उनमे खबर होती थी आज खबर होती क्या हे इसका विश्वास ही नही बचा हे संबाददाता पर प्रेस मालिको का दबाब विजनीस के लिए होता हे जबकि अख़बार या चैनल कोई विजनीस के लिए नही मिडिया चौथा स्तम्भ देश की वस्तु स्थिति को भांप कर जनता  की आबाज को सरकार तक पहुचने और सरकार की योजनाओ को पब्लिक तक पहुचने के लिए होते हे आज सम्बादाता के परिबार के लिए कोई प्रेस मालिक नही सोचता जबकि उसके परिबार    चलाने की जिम्मेदारी भी प्रेस मालिक की  है. 

 इसका मुख्य कारण पत्रकारों में एकता का आभाव एक स्थान के एक पत्रकार ने अपने अधिकारों की बात की तो उसकी छुट्टी हो जाती हे और अनेक दूसरे पत्रकार अपनी जुगाड़ लगाने लगते हे यही सबसे बड़ी विडंबना हे उनके साथ भोपाल से आये वर्किंग जर्नलिस्ट यूनियन के प्रदेश अध्यक्ष राधाबलव शारदा ने भी अपने जीबन के तीस साल के अनुभवों को शयर कर बताया की एक पत्र अपनी जान जोखिम में डाल कर खबर  लाता और प्रेस में कैसे उन  खबरों तोड़ मरोड़ दिया जाता हे जिसे पहचानना भी मुशिकल होजाता हे.आज मिडिया का कुछ लोग अनेको प्रकार से दुरूपयोग भी करने लगे हैं जिससे हमे बचना हे और हमे अपनी जिम्मेदारी भी पूरी करनी हे ऐसी परिस्थिति में कई परेशानियां भी आती हे उनसे अपने बिबेक से हल करना होगा।   बिशिष्ट अतिथि - गणेश शंकर विद्यार्थी प्रेस क्लब के प्रदेश अध्यक्ष संतोष गंगेले ने कहा की पत्रकारिता के साथ -साथ प्रत्येक संपादक /पत्रकार को निःस्वार्थ भाव से  समाज सेवा को जीवन में स्थान देना चाहिए।   उन्होंने बताया की भारतीय संस्कृति की रक्षा के लिए प्रेस से अच्छा संस्थान कोई और नहीं हो सकता है।  साहित्य व पत्रकारिता के माध्यम से देश को आजादी मिली थी आज पुनः एक और आजादी की आवश्यकता है , ग्रामीण व कस्बाई पत्रकारिता के महत्व पर प्रकाश डाला। साथ में लेकर पत्रकारों की मदद सम्मान और जो पत्रकार अपने कार्य को अंजाम देते हमारे बीच से चले जाते हे उनके लिए हमारे कर्तव्यो पर प्रकास डाला।    आयोजन कर्ता पत्रकारों को भी सम्मानित किया एवं व्रह्मकुमारी विश्विद्यालय आश्रम की भोपाल संभाग की संचालिका रीना बहन ने भी पत्रकारों की सही दिशा को समझ कर उसे तय करने पर जोर दिया और कहा की जब हमारी दिशा सही होगी तो दशा भी सही होगी।  माखन लाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी के पूर्व विभाग अध्यक्ष कमल दीक्षित जी  ने आजादी और बर्तमान पत्रकारिता  अंतर को विस्तार से सझते हुए सामाजिक पत्रकारिता पर जोर दिया।  

इस अवसर पर  मंडीदीप प्रेस ऐसोसिएशनने समाज सेवा व सामाजिक समरसता के आयोजनो के लिए छतरपुर जिला से पधारे शंकर विद्यार्थी प्रेस क्लब के प्रदेश अध्यक्ष संतोष गंगेले को आयोजन समिति को और से सम्मानित किया गया।  समस्त अतिथियों एवं रायसेन भोपाल ओबेदुल्लागंज अकोदिया उज्जैन छिन्दबाड़ा खंडवा से आये समाज सेवी बी दी यादव सहित नगर के बरिष्ठ पत्र कारों एवं  कार्यक्रम में संचालन कर रहे संगीतकार कृष्ण पंडित   को मेमोरंडम भेंट कर सम्मानित किया गया कार्यक्रम के आयोजन में अहम भूमिका निभाने बाले अध्यक्ष हरभजन जांगड़े जिलाध्यक्ष प्रकास दुवे उपाध्यक्ष अश्शू खान कोषाध्यक्ष आशीष मिश्रा सचिव रोहित ठाकुर को मगणेश शंकर विद्यार्थी प्रेस क्लब के प्रदेश अध्यक्ष संतोष गंगेले ने अपने संगठन की ओर से आयोजन समिति के सभी साथिओ को शील्ड व प्रमाण पत्र दे कर   सम्मानित किया।   मंडीदीप प्रेस ऐसोसिएशन ने आयोजन में पधारे सभी अतिथिओ व पत्रकारों को साहित्य व प्रतीक चिन्ह देकर सभी का आभार ब्यक्त किया।  

कोई टिप्पणी नहीं: