बिहार : व्यवहार न्यायालय परिसर में विस्फोट के बाद सुरक्षा सुदृढ - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 19 अप्रैल 2016

बिहार : व्यवहार न्यायालय परिसर में विस्फोट के बाद सुरक्षा सुदृढ

after-blast-security-tight-in-bihar-court
पटना 19 अप्रैल, बिहार के छपरा व्यवहार न्यायालय परिसर में बम ब्लास्ट की घटना के मद्देनजर पटना उच्च न्यायालय के इस मामले में स्वत: संज्ञान लिये जाने के बाद राज्य के सभी व्यवहार न्यायालय परिसर की सुरक्षा व्यवस्था सुदृढ़ कर दी गयी है। पुलिस महानिरीक्षक एन.एच. खां ने यहां बताया कि छपरा व्यवहार न्यायालय परिसर में कल हुयी बम विस्फोट की घटना और पटना जिले के बाढ़ थाना क्षेत्र के गौरक्षिणी के निकट मरांची थाना के दारोगा सुरेश ठाकुर की बाढ़ व्यवहार न्यायालय से लौटने के दौरान गोली मारकर हुयी हत्या को लेकर सभी पुलिस अधीक्षकों को सुरक्षा की समीक्षा करने का निर्देश दिया गया है। सुरक्षा व्यवस्था ..फुलप्रुफ .. करने के साथ ही न्यायालय परिसर और आसपास के क्षेत्रों में चौकसी बढ़ाने को कहा गया है। श्री खां ने कहा कि संबंधित जिलों के पुलिस अधीक्षकों ने निर्देश मिलते ही समीक्षा करने के बाद बताया कि न्यायालय परिसर में फुलप्रुफ व्यवस्था कर दी गयी है। पुलिस अधीक्षकों को समय-समय पर न्यायालय परिसर का औचक निरीक्षण करने को भी कहा गया है। उन्होंने कहा कि पुलिस अधीक्षकों को यह भी निर्देश दिया गया है कि जिला एवं सत्र न्यायाधीश से संपर्क कर सुरक्षा से जुड़े सभी पहलुओं पर विचार - विमर्श करें। 

इसबीच छपरा से यहां प्राप्त रिपोर्ट में पुलिस अधीक्षक पंकज कुमार राज ने बताया कि न्यायालय परिसर में कल बम बांध कर आयी महिला खुशबू कुमारी महाराज गंज के तत्कालीन राष्ट्रीय जनता दल (राजद) सांसद उमा शंकर सिंह के नगर थाना के राजेन्द्र सरोवर स्थित आवास पर 16 दिसम्बर 2011 को हुयी गोलीबारी की घटना में तीन लोगों की मौत हो गयी थी जिसमें वह नामजद अभियुक्त थी । पुलिस अधीक्षक ने बताया कि इस मामले में खुशबू की गिरफ्तारी भी हुयी थी और वह जमानत पर थी । उन्होंने कहा कि खुशबू पर पहले से ही तीन आपराधिक मामले दर्ज हैं और इन मामलों में वह जमानत पर है। खुशबू का आपराधिक रिकार्ड रहा है।  श्री राज ने कहा कि अभी तक मिली जानकारी के आधार पर यह प्रमाणित हो चुका है कि राजद के तत्कालीन सांसद के घर पर हुए हमले के मामले में मुख्य गवाह शशी भूषण सिंह की हत्या करने के इरादे से खुशबू न्यायालय परिसर में आयी हुयी थी । इस मामले में जेल में बंद नीतेश राय से खुशबू का संबंध बताया जाता है। 

पुलिस अधीक्षक ने कहा कि विस्फोट स्थल समेत इस मामले से जुड़े अन्य तथ्यों की जांच के लिए पटना से आये बिहार पुलिस की आतंक निरोधक दस्ता (एटीएस) मौके पर मिले साक्ष्य को लेकर लौट गयी है। जांच के बाद ही स्पष्ट हो सकेगा कि विस्फोटक पदार्थ किस तरह का और कितना शक्तिशाली है । न्यायालय परिसर में विस्फोट की घटना में बम बांध कर आयी खुशबू कुमारी के अलावा श्वेता देवी और उसका चार वर्षीय पुत्री सृष्टि कुमारी गंभीर रुप से घायल हो गयी जबकि अवतार नगर थाना के झउआ गांव के मो. नईम , मो. युनूस तथा शाह मोहम्मद भी घायल हो गये थे । गंभीर रुप से घायल खुशबू का इलाज कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच पटना मेडिकल कॉलेज अस्पताल में चल रहा है । उल्लेखनीय है कि मुजफ्फरपुर व्यवहार न्यायालय परिसर में इस वर्ष के11 अप्रैल को अपराधियों ने हत्या के आरोपी की गोली मारकर हत्या कर दी । इसके बाद इसी वर्ष 11 मार्च को सासाराम व्यवहार न्यायालय के निकट अपराधियों ने बम विस्फोट किया जिसमें पांच लोग गंभीर रुप से घायल हो गये । 

इसी तरह पिछले वर्ष 23 जनवरी को आरा व्यवहार न्यायालय परिसर में विस्फोट की घटना में एक पुलिसकर्मी समेत दो लोगों की मौत हो गयी थी। वर्ष 2014 में 19 सितम्बर को छपरा व्यवहार न्यायालय परिसर में बम विस्फोट की घटना में दो लोग घायल हो गये थे । वर्ष 2009 में 10 जुलाई को आरा व्यवहार न्यायालय परिसर में अपराधियों ने बम विस्फोट की घटना को अंजाम दिया जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गयी तथा 12 लोग घायल हो गये । इसी तरह छह अगस्त 2003 को आरा व्यवहार न्यायालय परिसर में ही अधिवक्ता की हत्या कर दी गयी थी । 

कोई टिप्पणी नहीं: