विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 01 अगस्त) - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

विजयी विश्व तिरंगा प्यारा , झंडा ऊँचा रहे हमारा। देश की आज़ादी के 75 वर्ष पूरे होने पर सभी देशवासियों को अनेकानेक शुभकामनाएं व बधाई। 'लाइव आर्यावर्त' परिवार आज़ादी के उन तमाम वीर शहीदों और सेनानियों को कृतज्ञता पूर्ण श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए नमन करता है। आइए , मिल कर एक समृद्ध भारत के निर्माण में अपनी भूमिका निभाएं। भारत माता की जय। जय हिन्द।

सोमवार, 1 अगस्त 2016

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 01 अगस्त)

स्कूलों एवं आंगनबाडी केन्द्रों के लिए आज अवकाश घोषित

कलेक्टर श्री एमबी ओझा ने जिले में भारी वर्षा की मौसम विभाग द्वारा दी गई चेतावनी को ध्यानगत रखते हुए दो अगस्त अर्थात मंगलवार को सभी शासकीय, अशासकीय स्कूलों में कक्षा आठवीं तक और सभी आंगनबाडी केन्द्रों के लिए एक दिन का अवकाश घोषित करने के आदेश जारी कर दिए है। 

चमत्कारी नन्ही गायिका सौम्या शर्मा ने भोपाल में सम्पन्न राज्य स्तरीय टेलेन्ट महाकुम्भ में अव्बल स्थान प्राप्त कर विदिषा का नाम रोषन किया

vidisha news
विदिषा 01 अगस्त 2016/चमत्कारी नन्हीं गायिका के रूप में सुप्रसिद्ध विदिषा की 11-वर्षीय बालिका सौम्या शर्मा ने 31 जुलाई को भोपाल स्थित रविन्द्र भवन में रात्रि में सम्पन्न राज्य स्तरीय टेलेन्ट महाकुम्भ में एक बार फिर पनी अनुपम प्रतिभा का परिचय देते हुए अव्बल स्थान प्राप्त किया है। इस बालिका ने अनुभवी वरिष्ठ दिग्गज गायकों को इस प्रादेषिक स्पर्धा में पराजित कर विदिषा का नाम रोषन किया है। यह प्रतिस्पर्धा राष्ट्र स्तरीय विभिन्न संस्थाओं तथा संगठनों द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित की गई। ग्राण्ड फिनाले के एक दिवस पूर्व हुए सेमी फायनल मुकाबले में प्रथम स्थान प्राप्त कर सौम्या शर्मा ने फायनल मुकाबले में प्रवेष किया और फायनल ग्राण्ड फिनाले में भी अपना वही स्थान बरकरार रखा। इस ग्राण्ड फिनाले में रूसी मूल की बाॅलीवुड अभिनेत्री एलिना कजान मुख्य अतिथि रहीं। वहीं, प्रथम नेषनल-वेस्टर्न म्यूजिक कम्पोजीटर दिलीप मणी सहित जी-टीवी तथा ‘सारेगामा‘ कार्यक्रमों के विजेता कलाकारों के साथ सिग्मा फिल्म सिटी के डायरेक्टर विषेष रूप से उपस्थित रहे। एक्ट्रेस एलिना कजान के साथ पराग चैधरी, प्रयास चैधरी तथा गालिब अल्तमस खान आदि ने जज की भूमिका निभाई। इस अवसर पर हजारों श्रोता-दर्षक उपस्थित थे। जब सौम्या शर्मा ने अपना गायन किया तो विषाल हाॅल बड़ी देर तक तालियों की गड़गड़ाहट से गूंजता रहा। ना केवल दर्षकों-श्रोताओं, अपितु आयोजकों, अतिथियों ने भी एक साथ खड़े होकर इस नन्हीं बालिका को स्टेण्डिंग ओविएषन से सम्मानित किया। सौम्या ने ‘‘रंग दे तू मोहे गैरूआ‘‘ साँग के पष्चात सन्निकट राष्ट्रीय पर्व की पूर्व बेला में राष्ट्रीय गीत ‘‘ऐ मेरे वतन के लोगों’’ सुनाया तो सभी अभिभूत हो उठे। आयोजकों द्वारा सौम्या को अत्याकर्षक ट्राॅफी के साथ प्रतिष्ठित पीसी ज्वेलर्स कम्पनी का सोने का सिक्का तथा अन्य बहुमूल्य उपहार पुरस्कार के रूप में प्रदान किए।


मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना तहत आवेदन आमंत्रित, तीर्थ यात्री द्वारकापुरी, तिरूपति की तीर्थ यात्रा पर जाएंगे

मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के तहत जिले के तीर्थ यात्री अगस्त और सितम्बर माह में द्वारकापुरी और तिरूपति के तीर्थ दर्शन हेतु रवाना होंगे। मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के जिला नोड्ल अधिकारी ने बताया कि जिले के तीर्थ यात्री 19 अगस्त को द्वारकापुरी, 12 सितम्बर को तिरूपति और 23 सितम्बर को द्वारकापुरी के तीर्थ दर्शन हेतु रवाना होंगे। जिले के तीर्थ यात्री द्वारकापुरी के लिए क्रमशः 19 अगस्त को 204 और 23 सितम्बर को 296 तीर्थ यात्री रवाना होंगे। 19 अगस्त की तीर्थ यात्रा हेतु आवेदन आठ अगस्त तक तथा 23 सितम्बर की तीर्थ यात्रा हेतु आवेदन सात सितम्बर तक आमंत्रित किए गए है। इसी प्रकार 12 सितम्बर को तिरूपति तीर्थ दर्शन के लिए जिले के 491 तीर्थ यात्री रवाना हांेगे। इसके लिए आवेदन 29 अगस्त तक आमंत्रित किए गए है। इच्छुक ऐसे तीर्थ यात्री अपने आवेदन संबंधित तीर्थ यात्रा के लिए निर्धारित तिथि तक नजदीक के तहसील कार्यालय में जमा कर सकते है उक्त यात्रा का एक बार लाभ उठा चुके तीर्थ यात्री पुनः आवेदन प्रस्तुत ना करें। 

आर्थिक मदद जारी

कलेक्टर श्री एमबी ओझा ने हिट एण्ड रन के एक प्रकरण में आर्थिक सहायता के आदेश जारी कर दिए है। जारी आदेश में उल्लेख है कि रायसेन जिले की तहसील सिलवानी ग्राम सुल्तानपुर निवासी श्री केशू उर्फ केशव की मृत्यु अहमदपुर के पास सड़क दुर्घटना में हो जाने से मृतक के पिता श्री रघुवर आदिवासी को 15 हजार रूपए की आर्थिक मदद जारी की गई है। 

हितग्राहीमूलक प्रकरणों की समीक्षा अब हर माह

vidisha news
कलेक्टर श्री एमबी ओझा ने आज टीएल बैठक में कहा कि मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार  योजनाओं की समीक्षा प्रत्येक माह के प्रथम मंगलवार को दोपहर तीन बजे से आहूत की जाएगी। उनके द्वारा बैठक आयोजन हेतु जिला पंचायत सीईओ को अधिकृत किया गया है। कलेक्टर श्री ओझा ने कहा कि विभिन्न वर्गो के लिए विभिन्न विभागों के माध्यम से स्वरोजगारमूलक योजनाओं का क्रियान्वयन किया जा रहा है। हर विभाग अद्यतन प्रगति के साथ बैठक में उपस्थित रहें के निर्देश उनके द्वारा दिए गए। कलेक्टर श्री ओझा ने स्कूलांे के औचक निरीक्षण हेतु गठित दलो की प्रगति का भी इस दौरान जायजा लिया। उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए कि निरीक्षण टीप में जो शिक्षक अनुपस्थित पाए जाते है उनका वेतन अनिवार्य रूप से काटने की कार्यवाही की जाए। बैठक में बताया गया कि जिले में व्हालीबाल की स्कूली नेशनल चेैम्पियनशिप का आयोजन नवम्बर माह के अंत में किया जाएगा। इसके लिए खिलाड़ियों के रूकने, खेल मैदान तक उनका आने जाने के अलावा ग्र्राउण्ड की तैयारियों के संबंध में भी विचार विमर्श किया गया। जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि तीस राज्यों के लगभग नौ सौ खिलाड़ी प्रतियोगिता में शामिल होंगे। उन्हें बेहतर सुविधाएं मुहैया कराए जाने के लिए हर संभव प्रयास किए जाएंगे। टीएल बैठक में आधार पंजीयन, जाति प्रमाण पत्र, सार्वजनिक वितरण प्रणाली की अद्यतन प्रगति की भी समीक्षा की गई। इसके अलावा बैठक में मुख्यमंत्री हेल्प लाइन, मानव अधिकार आयोग, पीजी सेल, समाधान आॅन लाइन और जन शिकायत निवारण के प्राप्त आवेदनों के साथ-साथ पेपर कंटिग पर अब तक संबंधित विभागों के अधिकारियों द्वारा की गई कार्यवाहियों की बिन्दुवार जानकारियां प्रस्तुत की गई। कलेक्टेªट के सभाकक्ष में सम्पन्न हुई इस बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री दीपक आर्य, अपर कलेक्टर श्रीमती अंजू पवन भदौरिया, एसडीएम श्री आरपी अहिरवार, डिप्टी कलेक्टर द्वय श्री एके पंथी, श्री आरके शर्मा समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

वेतन रोकने के निर्देश

कलेक्टर श्री एमबी ओझा ने आज प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के कार्यो की समीक्षा की। उन्होंने शून्य प्रगति वालो का वेतन रोकने के निर्देश दिए। कलेक्टेªट के सभाकक्ष में हुई इस बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री दीपक आर्य, अपर कलेक्टर श्रीमती अंजू पवन भदौरिया, एसडीएम श्री आरपी अहिरवार, आत्मा परियोजना के संचालक श्री आनंद बड़ोनिया समेत समस्त कृषि, उद्यानिकी विभाग का अमला मौजूद था। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लक्ष्य प्राप्ति हेतु नियुक्त किए गए नोड्ल अधिकारियों से अब तक प्राप्त लक्ष्यों की बिन्दुवार जानकारियां ली गई। कलेक्टर श्री ओझा ने कहा कि जिले के सभी ऋणी, अऋणी किसानों का बीमा कराया जाना है इसी कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नही की जाएगी। कार्य के प्रति उदासीनता बरतने वालो के खिलाफ निलंबन करने की भी कार्यवाही की जाएगी। कलेक्टर श्री ओझा ने कहा कि तीन दिन के उपरांत पुनः समीक्षा की जाएगी और आशातीत सफलताएं परलिक्षित नही होने पर संबंधित कर्मचारी स्वंय कार्यवाही के लिए दोषी होगा। उन्होंने कहा कि जिले में 16 अगस्त के पूर्व शत प्रतिशत ऋणी, अऋणी किसानों का बीमा कराए जाने का जो टास्क शासन द्वारा दिया गया है उसे हर संभव पूरा किया जाए। जिला पंचायत सीईओ श्री आर्य ने संबंधितों से कहा कि वे बीमा पालिसी की अवधारणा से पहले भलीभांति अवगत हों। उन्होंने कहा कि जिले के ऐसे किसान जिन्होंने सोयाबीन, उड़द अथवा मंूग की फसल बोई है उन ही किसानों का बीमा कराया जाना है। ऐसे किसान जो ऋणी है और उनके द्वारा पूर्व उल्लेखित फसलें बोई गई है तो उनका बीमा संबंधित बैंक के द्वारा सीधा किया जा रहा है शेष अऋणी किसानों का पता लगाकर सर्वोच्च प्राथमिकता से उनका बीमा कराया जाना है। बैठक में बताया गया कि जिले में अब तक प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत छह हजार 157 अऋणी कृषकों का बीमा किया गया है जिसमें सर्वाधिक कुरवाई तहसील में एक हजार 143 और सबसे कम पठारी में 186 किसानों का बीमा किया गया है। इसके अलावा विदिशा में 497, ग्यारसपुर में 793, गुलाबगंज में 794, सिरोंज में 268, लटेरी मेे 612, नटेरन में 615, शमशबाद में 249, बासौदा में 654 और त्योंदा तहसील में 346 अऋणी कृषकों का बीमा किया गया है।

चिकनगुनिया एवं डेंगू पर अन्र्तविभागीय सामाजिक जुड़ाव कार्यशाला सम्पन्न

डेंगू एवं चिकनगुनिया नियंत्रण हेतु एक दिवसीय अन्र्तविभागीय सामाजिक जुड़ाव कार्यशाला का आयोजन सोमवार को टीएल बैठक के उपरांत किया गया था। जिसे सम्बोधित करते हुए कलेक्टर श्री एमबी ओझा ने कहा कि टीमवर्क की भावना से हम जिले में डेंगू एवं चिकनगुनिया पर नियंत्रण पा सकते है। उन्होंने जागरूकता पर बल देते हुए कहा कि आमजनों तक इस बात का संदेश जरूर पहुंचाया जाए कि डेंगू एवं चिकनगुनिया किन कारणों से होता है उसके नियंत्रण के उपायों से भलीभांति अवगत कराया जाए। कलेक्टेªट के सभाकक्ष मेें हुई उक्त कार्यशाला में डेंगू एवं चिकनगुनिया नियंत्रण के लिए जिला स्तर पर तैयार की गई कार्ययोजना की बिन्दुवार जानकारी एलसीडी प्रोजेक्टर के माध्यम से दी गई जिसमें मुख्य रूप से सूचना, शिक्षा, संचार कार्यक्रमों का समावेश किया गया। कार्यक्रम के नोड्ल अधिकारी डाॅ मिश्रा ने कैसे करे पहचान डेंगू एवं चिकनगुनिया के, लक्षण, बचाव, पीड़ित रोगी को कब अस्पताल लाएं, डेंगू फैलाने वाले मच्छर की संरचना एवं चिकनगुनिया का वायरल बुखार, स्वभाव एवं जीवन चक्र तथा उत्पत्ति स्थल की बिन्दुवार जानकारी दी। कार्यशाला में संबंधित विभागों के अधिकारियों से अपेक्षा व्यक्त की गई कि वे नियंत्रण उपायों का क्रियान्वयन टीमवर्क की भावना से कर जिले को डेंगू एवं चिकनगुनिया से विमुक्त कराने में सहयोग करें। डाॅ संजय खरे ने डेंगू और चिकनगुनिया बुखार के दौरान बरती जाने वाली सावधानियां और उपचार की विस्तृत जानकारी दी। कार्यशाला में जिला पंचायत सीईओ श्री दीपक आर्य, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ बीएल आर्य, सिविल सर्जन सह अधीक्षक डाॅ शेखर जालवणकर, जिला मलेरिया अधिकारी सुश्री भावना डाबर समेत अन्य चिकित्सकगण मौजूद थे। 


रिटर्निंग एवं सहायक रिटर्निंग आफीसर नियुक्त 

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री एमबी ओझा ने जिले में त्रि-स्तरीय पंचायतों के उप निर्वाचन हेतु उप निर्वाचन प्रक्रिया को सुव्यवस्थित रूप से सम्पादित कराने हेतु जनपदवार रिटर्निंग एवं सहायक रिटर्निंग आफीसर नियुक्ति के आदेश जारी कर दिए है। जारी आदेश में संबंधित तहसीलदार को रिटर्निंग आफीसर और जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को सहायक रिटर्निंग आफीसर नियुक्त किया है। नियुक्त किए गए रिटर्निंग एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारियों से कहा गया है कि राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी किए गए निर्धारित कार्यक्रम अनुसार समय सीमा में निर्वाचन कार्यो का सम्पादन अधिनियमों की बारीकी से अध्ययन कर सम्पादित कराना सुनिश्चित करें।

राशि मेें वृद्धि

जिला पंचायत सीईओ श्री दीपक आर्य ने बताया कि मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम के अंतर्गत भोजन पकाने की राशि में भारत सरकार द्वारा वृद्धि की गई है। नवीन दरे एक जुलाई 2016 से प्रभावशील होंगी।  प्रति छात्र के मान से प्राथमिक शाला स्तर पर चार रूपए 13 पैसा तथा माध्यमिक शाला स्तर पर छह रूपए 18 पैसा की नवीन दरें निर्धारित की गई है। मध्यान्ह भोजन क्रियान्वयन ऐजेन्सी (स्वसहायता समूह, पालक शिक्षक संघ एवं केन्द्रीयकृत रसोईघर) को नवीन दर अनुसार भुगतान करने के निर्देश सभी बीईओ, बीआरसी को जारी किए गए है।

जिले में आज 21.5 मिमी वर्षा दर्ज

जिले के तहसील कार्यालयों में स्थापित वर्षामापी यंत्रो पर सोमवार एक अगस्त की प्रातः आठ बजे दर्ज की गई वर्षा की जानकारी देते हुए अधीक्षक भू-अभिलेख श्रीमती सविता पटेल ने बताया कि सोमवार को जिले में 21.5 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है जबकि एक जून से अब तक 754.3 मिमी औसत वर्षा हो चुकी है।   मंगलवार को तहसीलवार दर्ज की गई वर्षा अनुसार बासौदा में 3.6 मिमी, कुरवाई में 48.6 मिमी, सिरोंज में 34 मिमी, लटेरी मंे 45 मिमी, ग्यारसपुर में दो मिमी गुलाबगंज में 30 मिमी और नटेरन तहसील में 9 मिमी वर्षा दर्ज की गई है। इसके अलावा विदिशा में वर्षा नगण्य रही।

कोई टिप्पणी नहीं: