विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 08 अगस्त) - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 9 अगस्त 2016

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 08 अगस्त)

जिले में सोमवार को 40.3 मिमी वर्षा दर्ज

जिले के तहसील कार्यालयों में स्थापित वर्षामापी यंत्रो पर सोमवार आठ अगस्त की प्रातः आठ बजे दर्ज की गई वर्षा की जानकारी देते हुए अधीक्षक भू-अभिलेख श्रीमती सविता पटेल ने बताया कि सोमवार को जिले में 40.3 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है जबकि एक जून से अब तक 1050.7 मिमी औसत वर्षा हो चुकी है। जबकि जिले की औसत वर्षा 1075.2 मिमी है।  सोमवार को तहसीलवार दर्ज की गई वर्षा अनुसार विदिशा में 42.2 मिमी, बासौदा में 20 मिमी, कुरवाई में 76.8 मिमी, सिरोंज में 22 मिमी, लटेरी मंे 16 मिमी, ग्यारसपुर में 58.5 मिमी, गुलाबगंज में 70 मिमी और नटेरन तहसील में 17 मिमी वर्षा दर्ज की गई है।

डायबिटिज पर कार्यशाला आज

डायबिटिज (शुगर) मरीजों के लिए एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन मंगलवार नौ अगस्त को किया गया है कि जानकारी देते हुए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ बीएल आर्य ने बताया कि कार्यशाला जिला चिकित्सालय परिसर में स्थित ब्लड बैंक के हाल में दोपहर एक बजे से प्रारंभ होगी। डायबिटिज स्वास्थ्य आपके हाथ में विषय पर आधारित कार्यशाला में डायबिटिज विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा शुगर के मरीजों को उनके संतुलित आहार, व्यायाम और अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां दी जाएगी। डायबिटिज से पीड़ित मरीजों से आग्रह किया गया कि वे कार्यशाला में शामिल होकर दी जाने वाली जानकारियों का अनुपालन कर डायबिटिज को नियंत्रित कर सकते है।


लंबित आवेदनों की समीक्षा बैठक सम्पन्न

कलेक्टर श्री एमबी ओझा की अध्यक्षता में सोमवार को आहूत की गई टीएल बैठक में विभिन्न विभागों में लंबित आवेदनों पर अब तक हुई कार्यवाही की जानकारियां संबंधित विभागों के अधिकारियों द्वारा प्रस्तुत की गई।कलेक्टर श्री ओझा ने बताया कि सांसद महोदय की अध्यक्षता में आहूत की जाने वाली जिला समन्वय और निगरानी समिति की बैठक 13 अगस्त को शाम चार बजे से आयोजित की गई है। अब इस बैठक में ग्रामीण और नगरीय निकाय क्षेत्रों में क्रियान्वित योजनाआंें की समीक्षा की जाएगी। ज्ञातव्य हो कि पहले ग्रामीण क्षेत्रों में क्रियान्वित केन्द्रीय योजनाओं की समीक्षा की जाती थी। बैठक में शामिल एजेण्डा और योजनाओं के परिवर्तित नामों के अनुरूप समुचित जानकारियां पावर प्रेजेन्टेशन के माध्यम से प्रस्तुत करने के निर्देश कलेक्टर द्वारा संबंधित विभागों के अधिकारियों को दिए गए है। टीएल बैठक में आधार पंजीयन, जाति प्रमाण पत्र, सार्वजनिक वितरण प्रणाली की अद्यतन प्रगति की भी समीक्षा की गई। इसके अलावा बैठक में मुख्यमंत्री हेल्प लाइन, मानव अधिकार आयोग, पीजी सेल, समाधान आॅन लाइन और जन शिकायत निवारण के प्राप्त आवेदनों के साथ-साथ पेपर कंटिग पर अब तक संबंधित विभागों के अधिकारियों द्वारा की गई कार्यवाहियों की बिन्दुवार जानकारियां प्रस्तुत की गई। कलेक्टेªट के सभाकक्ष में सम्पन्न हुई इस बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री दीपक आर्य, अपर कलेक्टर श्रीमती अंजू पवन भदौरिया, लटेरी एसडीएम आईएएस श्री शमीमउद्दीन, विदिशा एसडीएम श्री आरपी अहिरवार, डिप्टी कलेक्टर श्री एके मांझी समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन 26 से

इंस्पायर अवार्ड योजना के तहत जिला स्तरीय विज्ञान प्रदर्शनी मेला का आयोजन 26 अगस्त से एसएसएल जैन स्कूल परिसर में किया गया है। आयोजन के मद्देनजर की जाने वाली तैयारियों की समीक्षा आज कलेक्टर श्री एमबी ओझा ने की। बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि गतवर्ष की भांति इस वर्ष भी बच्चों में विज्ञान के प्रति रूझान बढे़ के उद्धेश्य से आयोजित होने वाली जिला स्तरीय विज्ञान प्रदर्शनी मेला में 381 बच्चों के द्वारा विज्ञान पर आधारित माॅडल तैयार किए जाएंगे जिनका प्रदर्शन 26 अगस्त से आयोजन स्थल पर किया जाएगा। आयोजन को सुव्यवस्थित रूप से सम्पन्न कराने हेतु गतवर्ष की भांति इस वर्ष भी समितियों का गठन कर उन्हें आवश्यक जबावदेंही सौंपी गई है।

बीमा कार्यो की समीक्षा 

vidisha news
प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत जिले के सभी ऋणी, अऋणी कृषकों का बीमा कराया जाना है उद्धेश्य की प्राप्ति हेतु अब तक की गई कार्यवाही की समीक्षा सोमवार को कलेक्टर श्री एमबी ओझा ने कलेक्टेªट के सभाकक्ष में की। कलेक्टर श्री ओझा ने लक्ष्य प्राप्ति हेतु नियुक्त किए गए नोड्ल अधिकारियों से कार्यक्षेत्रवार जानकारियां प्राप्त की। उन्होंने कहा कि इस कार्य में जिला पिछडे ना का विशेष ध्यान रखा जाए। उन्होंने बीमा से होने वाले फायदों की जानकारी किसानों को देने की बात कही। कलेक्टर श्री ओझा ने कहा कि जिन नोड्ल अधिकारियों के द्वारा कार्यो में आशातीत सफलता प्राप्त की जाएगी उन्हें सम्मानित किया जाएगा और जिनके द्वारा लापरवाही बरती जाएगी उन्हें दंडित किया जाएगा। 

शोकाॅज नोटिस
कलेक्टर श्री ओझा ने लक्ष्य के अनुरूप कार्य नही करने के फलस्वरूप पटवारी, ग्राम पंचायत के सचिवों और जीआरएस को शोकाॅज नोटिस देने के निर्देश देते हुए कहा कि इनका वेतन लक्ष्य पूरा होने के उपरांत ही आहरण किया जाए। जिन कर्मचारियों को शोकाॅज नोटिस दिया गया है उनमें वरिष्ठ कृषि विस्तार अधिकारी श्री छन्नूलाल रघुवंशी, पटवारी श्री संजू रघुवंशी, श्री दौलतराम शर्मा, श्री संतोष श्रीवास्तव, श्री गंगाराम मीना, श्री अनूप, श्री गोपाल, श्री रवि सक्सेना और श्री वीरेन्द्र श्रीवास्तव शामिल है इसी प्रकार ग्राम पंचायतों को जिन सचिवों को शोकाॅज नोटिस जारी किया गया है उनमें श्री भगत सिंह, श्री हल्केराम लोधी, श्री विजय सिंह लोधी, श्री रामसिंह दांगी, श्री मोहन मीना, श्री नोनीतराम, श्री दीवान सिंह मीना के अलावा जीआरएस श्री सलमान सिंह को शोकाॅज नोटिस जारी किया गया है। इनके द्वारा शनिवार तक लक्ष्य अनुरूप कार्यो का सम्पादन नही किया जाता है तो उनके खिलाफ निलंबन की कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए है। बैठक में बताया गया कि जिले मेें अब तक ऋणी, अऋणी एक लाख बीस हजार 175 किसानों का बीमा कराया जा चुका है। जिसमें जिला सहकारी बैंक के द्वारा ऋणी कृषक 65 हजार 103 तथा अन्य राष्ट्रीयकृत बैंको के द्वारा 40 हजार 627 ऋणी कृषकों का बीमा किया गया है। इसके अलावा 14 हजार 445 अऋणी कृषकों का बीमा अब तक किया जा चुका है। कलेक्टर श्री ओझा ने कहा कि जिन कृषकों से प्रीमियम की किश्त ली जा रही है वह राशि समय सीमा में संबंधित बैंक की शाखा में जमा कराने की जबाबदेंही नोड्ल अधिकारियों की है। इस कार्य में किसी भी प्रकार की परेशानी आती है तो अविलम्ब अवगत कराएं। जिला पंचायत सीईओ श्री दीपक आर्य ने कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत अऋणी कृषकों पर अधिक फोकस करना है। उन्होंने बताया कि जो ऋणी किसान है उनकी बीमा किश्त संबंधित बैंको के द्वारा सीधे ली जा रही है। उन्होंने कहा कि भ्रमण के दौरान इस बात कहा पहले पता लगाए कि गांव में कौन कृषक अऋणी है उसे प्रेरित कर उनका फसल बीमा कराएं।

चयनित प्रतिभागी सम्मानित हुए

‘‘नई रोशनी एक पहल’’ से पीएससी में जिला मुख्यालय से चयनित प्रतिभागियों का आज नगरपालिका अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन, कलेक्टर श्री एमबी ओझा, पुलिस अधीक्षक श्री धर्मेन्द्र चैधरी ने सम्मानित किया। इस दौरान प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियां कर रहे प्रतिभागियों को मार्गदर्शन देकर प्रेरित किया गया। बरईपुरा के स्कूल प्रागंण में आयोजित सम्मान कार्यक्रम में डिप्टी कलेक्टर पद पर चयनित हुए श्री जीवन रजक और नायब तहसीलदार पद पर चयनित हुए श्री विराट अवस्थी का सम्मान किया गया। कार्यक्रम स्थल पर एसडीएम श्री आरपी अहिरवार सहित ‘‘नई रोशनी एक पहल’’ के गुरूजन और विद्यार्थी मौजूद थे।

कोई टिप्पणी नहीं: