झारखंड के लोगों को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराना सरकार की प्राथमिकता : रघुवर - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

गुरुवार, 13 अप्रैल 2017

झारखंड के लोगों को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराना सरकार की प्राथमिकता : रघुवर

drinking-water-priority-raghubar-das
रांची 12 अप्रैल, झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने राज्य के लोगों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने को सरकार की प्राथमिकता बताया और कहा कि स्वच्छ पानी मिलने से एक तरफ जहां बीमारियों से बचाव होगा वहीं दूसरी तरफ कुपोषण पर भी नियंत्रण पाने में सहायता मिलेगी। श्री दास ने आज यहां झारखंड मंत्रालय में पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के पदाधिकारियों के साथ विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा , " झारखंड की जनता को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराना हमारी प्राथमिकता है और इसके लिए खर्च हरसंभव प्रयास जारी है। साफ  पानी मिलने से न केवल बीमारियों से बचाव होगा बल्कि कुपोषण पर भी नियंत्रण पाया जा सकेगा। " मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को ग्रामीण क्षेत्रों में रह रहे लोगों को  पाईपलाइन के जरिये पानी की आपूर्ति ससमय उपलब्ध कराने निर्देश देते हुए कहा कि राज्य में पड़ रही भीषण गर्मी को देखते हुए पाइपलाइन के जरिये पानी की आपूर्ति जल्द से जल्द सुनिश्चित हो। उन्होंने कहा कि 20 अप्रैल को लिट्टीपाड़ा में संथाल परगना के लिए पेयजलापूर्ति योजनाओं का वह शिलान्यास करेंगे। इसके लिए विभाग सारी औपचारिकता पूरी करते हुए मई के प्रथम सप्ताह से काम की शुरुआत कर दें। उन्होंने कहा कि आजादी के 70 साल के बाद भी संथाल परगना और कोल्हान के लोग पानी के लिए तरस रहे हैं। उन्हें जल्द से जल्द स्वच्छ पेयजल की आपूर्ति कराना सुनिश्चित करें। 


मुख्यमंत्री ने  शहरों में नई तकनीक के जरिए पाइपलाईन बिछाने का निर्देश देते हुए कहा कि दिसंबर तक राजधानी रांची और धनबाद में पाइपलाइन बिछाने का काम पूरा कर लिया जाये। साथ ही उन्होंने रांची के विभिन्न इलाकों में पानी की 60 टंकी के निर्माण का काम भी शीघ्र चालू करने का निर्देश दिया।  श्री दास ने कहा कि काम में देरी करने वाले ठेकेदारों को तत्काल चिह्नित कर ब्लैकलिस्टेड किया जाये। इसके साथ ही नयी कंपनी को काम का आवंटन भी करायें। उन्होंने राज्य के सभी जलाशयों का गहरीकरण करने का निर्देश देते हुए कहा कि पानी का संग्रहण बढ़ेगा तो आस-पास के गांवों में सिंचाई के लिए पानी की आपूर्ति की जा सकेगी।  बैठक में नगर विकास मंत्री  सी0पी0 सिंह, जल संसाधन , पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री  चंद्र प्रकाश चौधरी, मुख्य सचिव राजबाला वर्मा, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव संजय कुमार, पेयजल स्वच्छता विभाग के प्रधान सचिव  ए0पी0 सिंहए, रांची नगर निगम आयुक्त प्रशांत कुमार समेत अन्य अधिकारी उपस्थित थे। 

कोई टिप्पणी नहीं: