विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 22 अप्रैल - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शनिवार, 22 अप्रैल 2017

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 22 अप्रैल

ग्रामीणजन ही गांव के विकास का निर्णय लें : कलेक्टर
  • दो कर्मचारियों के खिलाफ कार्यवाही 

vidisha news
गांव में कौन-कौन से विकास कार्य कराए जाने है का निर्णय स्वंय ग्रामीणजन लेंगे। वे ग्राम को प्राप्त होेने वाले बजट के अनुसार बनाई गई कार्य योजना को प्राथमिकतानुसार पूरा कराएंगे। उक्त आश्य के विचार कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने सिरोंज एवं लटेरी विकासखण्ड के ग्रामों में ग्रामोदय से भारत उदय अभियान के दौरान ग्रामीणजनों से कही। कलेक्टर श्री सुचारी ने सिरोंज के बगरोदा, लटेरी के ग्राम टोकरा एवं दनवास की ग्राम संसद में पहुंचकर ग्रामीणों से कहा कि वे पानी रोकने, पौधरोपण के कार्यो को भी कार्ययोजना में शामिल करें। उन्होंने कार्ययोजना में शामिल किए गए कार्यो, जिन हितग्राहियों को आवास स्वीकृत किए गए है कि सूची का वाचन कराया। ग्राम टोकरा के नोड्ल अधिकारी बलदेव प्रसाद शर्मा के द्वारा 14 अपै्रल केा ग्रामसभा का आयोजन नही करने एवं कार्य योजना नही बनाने पर उन्हें नोटिस देने के निर्देश एसडीएम डाॅ राकेश शर्मा को दिए। यहां ग्रामीणों ने बताया कि हितग्राहियों को स्वीकृत किए गए आवासों की सूची भी चस्पा नही कराई गई है। मौके पर जेआरएस द्वारा सूची का वाचन किया गया। ग्राम टोकरा में आंगनबाडी केन्द्र का नियमित संचालन नही किया जा रहा है कि शिकायत प्राप्त होने पर कलेक्टर श्री सुचारी ने आंगनबाडी केन्द्र की आंगनबाडी कार्यकर्ता अमानबाई धाकड़ को हटाने और सुपरवाईजर संगीता सूर्यवंशी की दो वेतन वृद्वि असंचयी प्रभाव से रोकने निर्देश दिए।कलेक्टर श्री सुचारी को ग्रामीणों ने अवगत कराया कि ग्राम में विगत दो वर्षो से नलजल योजना बनकर पूर्ण हो चुकी है किन्तु आज तक शुरू नही हुई। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारी को दो दिवस के भीतर नलजल योजना शुरू करने के निर्देश दिए गए है।  ग्राम दनवास में पुनः ग्रामसभा आयोजित करने के निर्देश कलेक्टर ने जनपद सीईओ को दिए। यहां जेआरएस और नोड्ल अधिकारी द्वारा कार्ययोजना नही बनाई गई थी जिस पर असंतोष जाहिर करते हुए कलेक्टर ने कहा कि ग्रामीणों के साथ बैठकर कार्ययोजना दो दिवस के भीतर बनाई जाए। ग्राम बगरोदा में दो आंगनबाडी केन्द्र संचालित हो रहे है किन्तु भवन नही होने की बात ग्रामीणों ने बतलाई। कलेक्टर श्री सुचारी ने आश्वस्त कराते हुए कहा कि शीघ्र ही भवन निर्माण कराया जाएगा। यहां उन्होंने शत प्रतिशत शौचालयोें का निर्माण कराने, जल संचय संरचनाओं का निर्माण कराने, पौधरोपण कराने की बात कही। उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि वे जो भी समस्याएं है उसे ग्रामसभा की पंजी में अवश्य दर्ज कराएं। कृषि क्रांति रथ के माध्यम से उक्त तीनों ग्रामों मेें कृषि में हुए परिवर्तन की जानकारी और आधुनिक कृषि करने के उपायों, संसाधनों एवं विधियों की जानकारी कृषि वैज्ञानिकों द्वारा दी गई। इस अवसर पर पंच, सरपंच, पुलिस अधीक्षक श्री धर्मेन्द्र चैधरी, सिरोंज एसडीएम श्री बृजेश शर्मा, लटेरी एसडीएम डाॅ राकेश शर्मा, तहसीलदार, जनपद सीईओ, समेत अन्य अधिकारी, ग्रामीणजन मौजूद थे।  


सुरक्षा के पुख्ता प्रबंधों का पालन करंे-कलेक्टर

कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने आज जिले के थोक केरोसिन डीलर एवं गैस डीलरों की बैठक आहूत कर उनसे कहा कि उनके कार्य क्षेत्र संस्थानों में अग्निरोधक सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध सुनिश्चित कराए जाएं। वर्तमान में उपलब्ध उपकरणों की समयावधि का विशेष ध्यान रखा जाए। कलेक्टर श्री सुचारी ने कहा कि शासन के द्वारा सुरक्षा के संबंध में जारी निर्देशों का पालन अक्षरशः किया जाए जिनके द्वारा कोताही बरती जाएगी उनकी एजेन्सियां जिला प्रशासन द्वारा निरस्त करने की कार्यवाही प्रस्तावित की जाएगी। कलेक्टर श्री सुचारी ने थोक एवं सेमी केरोसिन डीलरों से कहा कि वे डिपो से अधिकृत टेंक लाॅरी एवं जाने वाले वाहनों की सूची जिला कार्यालय के साथ-साथ संबंधित एसडीएम एवं थाना क्षेत्र में तीन दिवस पूर्व प्रस्तुत करंें। केरोसिन परिवहन वाहन में पर्याप्त फायर फाइटर चालू स्थिति में रखे जाएं एवं इनके प्रयोग का प्रशिक्षण कर्मचारियों को दिया जाए। रिहायशी इलाके में यदि केरोसिन डिपो, गैस गोदाम स्थापित है तो तत्काल अन्यत्र स्थापित कराने की कार्यवाही की जाए। उन्होंने केरोसिन डिपो एवं गैस गोदामों में पर्याप्त फायर फाइटर एवं सूखी रेत की बाल्टियां रखवाने के निर्देश दिए।कलेक्टर श्री सुचारी ने कहा कि करोसिन का वितरण उचित मूल्य दुकानों में खुले स्थल पर किया जाए। खाद्यान्न और केरोसिन का भण्डारण अलग-अलग किया जाए। सेमी होल सेलर भण्डारण स्थल  के चारो तरफ तार फेसिंग, बाउण्ड्रीवाल आदि से कवर्ड रखें अनाधिकृत व्यक्तियों का आनाजाना प्रतिबंधित रहें। केरोसिन, गैस टंकियां वितरण के दौरान इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए कि कोई व्यक्ति बीडी सिगरेट ना पियें। इसी प्रकार गैस टंकियों के परिवहन में ति-पहिया वाहनों का ही उपयोग करने के निर्देश देते हुए कहा गया कि गैस टंकी को आडा रखकर परिवहन ना किया जाए। ग्रीष्मकाल के दौरान अति ज्वलनशील पदार्थो में शामिल गैस एवं केरोसिन की सुरक्षा के लिए तमाम प्रबंध आख्तियार किए जाएं। बैठक में थोक केरोसिन डीलर एवं सेमी होलसेलर तथा गैस डीलरों के संस्थानांे में सुरक्षा प्रबंध बरते जाने के उपायों एवं दिशा निर्देशोें की प्रतियां संबंधितों को उपलब्ध कराई गई। कलेक्टेªट के सभाकक्ष में हुई इस बैठक में अपर कलेक्टर श्री एचपी वर्मा, जिला आपूर्ति अधिकारी श्री मोहन मारू के अलावा समस्त थोक केरोसिन डीलर, गैस डीलर एवं सेमी होलसेलर संस्थाओं के संचालन और खाद्य विभाग के अधिकारी मौजूद थे। 

विद्युत सलाहकार समिति की बैठक सम्पन्न

जिले में विद्युत की आपूर्ति सतत बनी रहे और विद्युत संबंधी आमजनों की शिकायतों का निराकरण त्वरित हो इसके लिए आवश्यक अमले को नियत स्थलों पर तैनात करने का निर्णय आज विद्युत सलाहकार समिति की बैठक में लिया गया। कलेक्टर के चेम्बर मेें हुई इस बैठक में विधायक द्वय श्री कल्याण सिंह ठाकुर, श्री वीर सिंह पवार, नगरपालिका अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन के अलावा कलेक्टर श्री अनिल सुचारी, मध्यप्रदेश मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के अधीक्षक यंत्री श्री जोस के पुजांत के अलावा अन्य अधिकारी मौजूद थे। बैठक में विद्युत प्रदाय संबंधी विषयों पर विचार विमर्श कर निर्णय लिए गए। इस दौरान विद्युत वितरण कंपनी में गतिशील विभिन्न योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन में आवश्यक जन सहभागिता पर भी चर्चा की गई। किसानों को मुख्यमंत्री स्थायी कृषि पंप कनेक्शन योजन का लाभ शीघ्र मिले इसके लिए विधानसभावार कार्ययोजना को मूर्तरूप देने, इसी प्रकार दीनदयाल ग्रामीण विद्युतीकरण योजना, फीडर विभक्तिकरण योजना और मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना के प्रदाय में विलम्बता ना हो पर निर्णय लिया गया। ग्रीष्मकाल के दौरान जले एवं बंद, खराब ट्रांसफार्मर शीघ्र बदले जाएंगे। इसी प्रकार पेयजल आपूर्ति का क्रियान्वयन बिजली के कारण प्रभावित ना हो के पुख्ता प्रबंध सुनिश्चित किए जाएंगे। विधायक द्वय ने विधानसभा क्षेत्रों में विद्युत संबंधी दिक्कतों और सुधार हेतु आवश्यक कार्यवाही समय सीमा में करने की बात कही। नगरपालिका अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन ने बीपीएल परिवारों को सस्ती दर पर एलईडी बल्व और पंखे मिल सकें इसके लिए नगरपालिका में एक विक्रय केन्द्र संचालित करने और बीपीएलधारियों के लिए बिजली दरों के यूनिटों में परिवर्तन करने का सुझाव दिया। कलेक्टर श्री सुचारी ने ऊर्जा विभाग के अधिकारियों से कहा कि बिजली की शिकायतें ग्रामोदय अभियान के दौरान अधिक मिल रही है अतः ऊर्जा विभाग का अमला कार्यक्षेत्रों में ग्रामीणजनों के सतत सम्पर्क में रहें। शिकायतें प्राप्त होने पर त्वरित निराकृत करें। किसी एक फाल्ट के कारण  दो-चार गांव की बिजली बंद ना हो की व्यवस्था क्रियान्वित की जाए। 

ग्रामीणजन परेशान ना हो का पूरा ध्यान रखा जाए-पीएस श्रीमती श्रीवास्तव

जिले में जारी ग्रामोदय से भारत उदय अभियान का जायजा लेने हेतु नियुक्त प्रमुख सचिव श्रीमती कल्पना श्रीवास्तव ने आज ग्राम जम्बार बागरी के छात्रावास में आयोजित विशेष ग्राम संसद में पहुंचकर कार्यवाही का जायजा लिया। विधायक श्री कल्याण सिंह ठाकुर ने ग्रामोदय से भारत उदय अभियान को अतिमहत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि यह ऐसा अवसर है कि हम गांव के लोग गांव में बैठकर अपनी आवश्यकताओं की सूची तैयार कर उसे हम कार्यो में पर्णित कर सकते है। सबका समाधान हो इसी मंशा से यह आयोजन किया जा रहा है जिसमें ग्रामीणजनों की सहभागिता अतिमहत्पूर्ण है। विधायक श्री ठाकुर ने ग्राम के स्कूल की बाउण्ड्रीवाल के निर्माण हेतु आधी राशि विधायक निधि से देने की घोषणा की शेष राशि जनभागीदारी की होगी। कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने ग्रामीणजनों से कहा कि आप सब लोग इस अवसर का अधिक से अधिक दोहन करें। जो भी सार्वजनिक, व्यक्तिगत समस्या है उसे खुलकर बताएं और आवेदन पंजी में दर्ज कराएं। ग्रामोदय से भारत उदय अभियान के प्रथम चरण में ग्रामीणजनों से उनकी समस्याओं के आवेदन प्राप्त किए जाएंगे और द्वितीय चरण में आवेदनों के निराकरण की जानकारी उन्हें दी जाएगी। कलेक्टर श्री सुचारी ने गांव का पानी गांव में, खेत का पानी खेत में रहें इसके लिए जलाभिषेक अभियान की महत्वता को रेखांकित करते हुए कहा कि अधिक से अधिक जल संचय की संरचनाओं का निर्माण जनभागीदारी से किया जाएगा। उन्होंने जुलाई माह में पौधरोपण कार्यक्रम के लिए अभी से भूमि का चिन्हांकन करने की बात कही। श्री सुचारी ने कहा कि ग्राम के लिए जो बजट प्राप्त होगा उसके अनुसार दो वर्षो के लिए कार्ययोजना बनाई जाए। ग्राम संसद में स्वरोजगार, हितग्राहीमूलक योजनाओं से लाभांवितों की सूचियों का वाचन किया गया। सीमांकन, नामांतरण, बंटवारा, मनरेगा के तहत कराए जाने वाले कार्यो की भी जानकारी दी गई। 


धन्यवाद ज्ञापित करने पहंुचे वीरेन्द्र
ग्राम जम्बार बागरी के निवासी श्री वीरेन्द्र लोधी अपने दो वर्षीय पुत्र आर्यन लोधी के साथ ग्राम संसद में पहुंचे। यहां उन्होंने कलेक्टर श्री सुचारी के प्रति धन्यवाद ज्ञापित करते हुए प्रमुख सचिव श्रीमती श्रीवास्तव को बताया कि मास्टर आर्यन के जन्म से ही होंठ कटे-फटे थे। इस कारण से घरवाले सदैव चिन्तित रहते थे किन्तु जैसे ही स्वास्थ्य विभाग की आरव्हीएसके योजना की जानकारी प्राप्त हुई त्वरित पंजीयन कराया गया और होंठो का आपरेशन 26 दिसम्बर 2015 को तथा तालु का आपरेशन नौ मार्च 2017 को हुआ है। मेरा बच्चा अब आम बच्चों की तरह दिखने लगा है। 

पंखा का अनुरोध
प्रमुख सचिव श्रीमती कल्पना श्रीवास्तव ग्राम संसद की कार्यवाही का जायजा ले रही थी इसी दौरान ग्राम के स्कूल की कक्षा तीसरी में अध्ययनरत कुमारी सोनिका लोधी अचानक प्रमुख सचिव के समक्ष पहुुंचकर अपने हाथ से लिखा हुआ आवेदन देने लगी। जिसमें लिखा था मैडम हमारे स्कूल में पंखा लगवा दो। प्रमुख सचिव श्रीमती श्रीवास्तव ने प्रसन्नचित मुद्रा में बच्ची के सर पर हाथ फेरते हुए कलेक्टर श्री सुचारी से कहा कि बच्ची की मांग शीघ्र पूरी करें। कलेक्टर ने मौके पर आश्वस्त कराया कि बेटा शीघ्र ही स्कूल में पंखे लग जाएंगे। आनंद संस्थान से जुडी ग्राम की महिलाओं ने प्रमुख सचिव का स्वागत भजन गीत गाकर किया। कार्यक्रम स्थल पर जिला पंचायत सीईओ श्री दीपक आर्य, अपर कलेक्टर श्री एचपी वर्मा समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी कर्मचारी मौजूद थे। 

स्मार्ट फोन का वितरण

शासकीय कन्या महाविद्यालय परिसर विदिशा में आज विद्यार्थियों को स्मार्ट फोन वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया था जिसमें नगरपालिका अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन, विधायक श्री कल्याण सिंह ठाकुर ने शैक्षणिक सत्र 2015-16 के प्रवेशीय विद्यार्थियों को स्मार्ट फोन प्रदाय किए।

कोई टिप्पणी नहीं: