विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 02 मई - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 2 मई 2017

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 02 मई

आदि शंकराचार्य प्रकटोत्सव, बौद्विक संगोष्ठी व सांस्कृतिक कार्यक्रमो का आयोजन

vidisha news
अद्ववैत दर्शन के प्रथम आचार्य आदि गुरू शंकराचार्य जी की प्राकट्य पंचमी के उपलक्ष्य में सोमवार की सायंकाल जिला मुख्यालय पर बौद्विक संगोष्ठी एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमोें का आयोजन जालोरी गार्डन विदिशा मेें किया गया था। आदि शंकराचार्य के जीवन पर आधारित लघु फिल्मों का भी प्रदर्शन इस दौरान किया गया एवं शैक्षणिक संस्था के विद्यार्थियों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां प्रस्तुत की गई। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि राज्यमंत्री श्री सूर्यप्रकाश मीणा ने कहा कि मध्यप्रदेश में सामाजिक समरसता के लिए शंकराचार्य द्वारा बताये गए मार्ग का अनुसरण किया जा रहा है। आदि गुरू शंकराचार्य ने समाज को बांटने वाली विचारधाराओं से संघर्ष कर अपने ज्ञान और योग से सामाजिक एकजुटता को प्रतिपादित किया है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान ने प्रदेशवासियों के लिए धर्म, संस्कृति के साथ-साथ युग पुरूषों के जीवन से प्रेरणा लेने का आव्हान किया है। आदि शंकराचार्य के जीवन पर आधारित यह कार्यक्रम हम सबके जीवन में नई सोच की ओर प्रेरित करेगा।कार्यक्रम के मुख्य वक्ता भोपाल से आए श्री हेमंत मुक्तिबोध ने आदि शंकराचार्य के जीवन पर गहन प्रकाश डालते हुए कहा कि उनका पूरा जीवन मानव सेवा पर व्यावहारिक संदेश देता है। उन्होंने समाज में ऊंच-नीच की खाई को पाटने का कार्य किया। भारतीय संस्कृति को पुर्नस्थापित करने के उद्वेश्य से आदि शंकराचार्य ने पूरे देश का भ्रमण कर उच्च मापदण्ड देकर वैदिक ज्ञान का उत्कर्ष किया। कार्यक्रम को विदिशा के भ्रमण अधिकारी श्री गिरधर शास्त्री सहित अन्य वक्ताओं ने सम्बोधित किया। कार्यक्रम स्थल पर विधायक श्री कल्याण सिंह ठाकुर, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री तोरण सिंह दांगी, काॅ-आपरेटिव बैंक के अध्यक्ष श्री श्यामसुन्दर शर्मा, कलेक्टर श्री अनिल सुचारी, पुलिस अधीक्षक श्री धर्मेन्द्र चैधरी समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी, कर्मचारी, गणमान्य नागरिक मौजूद थे। 


तालाब का गहरीकरण

vidisha news
जलाभिषेक अभियान के तहत जिले में जल संचय की नवीन संरचनाओं का निर्माण कराया जा रहा है वही जिले के पुराने तालाबों का जीर्णोद्वार, गहरीकरण कार्य भी साथ-साथ किया जा रहा है। मंगलवार की प्रातः ग्राम पंचायत ढोलखेडी के तालाब का गहरीकरण कार्य की शुरूआत की गई जिसमें नगरपालिका अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन, विधायक श्री कल्याण सिंह ठाकुर समेत अन्य जनप्रतिनिधियों के अलावा कलेक्टर श्री अनिल सुचारी, पुलिस अधीक्षक श्री धर्मेन्द्र चैधरी, एसडीएम श्री आरपी अहिरवार और अन्य अधिकारी, कर्मचारियों के साथ-साथ ग्रामीणजनों ने सहभागिता निभाई। जनसहयोग से किए जा रहे तालाब गहरीकरण कार्य मेें अधिक से अधिक संख्या में भाग लेने का आग्रह एसडीएम श्री अहिरवार ने ग्रामवासियों से किया है। उन्होंने तालाब की मिट्टी को अपने खेतों में डालने हेतु इच्छुक कृषक स्वेच्छा से परिवहन कर सकते है। 

किसान विज्ञान से दोस्ती करें-कृषि मंत्री श्री बिसेन
  • कृषि विज्ञान मेला एवं संगोष्ठी का आयोजन

vidisha news
जिला मुख्यालय पर तीन दिवसीय कृषि विज्ञान मेला एवं कृषक वैज्ञानिक संगोष्ठी का आयोजन नवीन कृषि उपज मंडी मिर्जापुर के प्रागंण में किया गया है। शुभांरभ कार्यक्रम में कृषि मंत्री श्री गौरीशंकर बिसेन ने कहा कि किसान भाई अब विज्ञान से हाथ मिलाएं। उन्होंने कृषि क्षेत्र मंे वैज्ञानिक तरीकों का उपयोग करने से होने वाले फायदों को विस्तारपूर्वक रेखांकित किया। उन्होंने हर खेत की मिट्टी का परीक्षण कराने की सलाह दी। आवश्यकता के अनुरूप खादों का उपयोग कर हम मिट्टी की जैविक उर्वरकता को बनाए रख सकते है। कृषि मंत्री श्री बिसेन ने कहा कि किसानों की मेहनत का परिणाम है कि प्रदेश को लगातार पांचवीं बार राष्ट्रीय स्तर का कृषि कर्मण पुरस्कार प्राप्त हुआ है हम छटवीं बार भी यह पुरस्कार पाएंगे। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान स्वंय किसान है उन्होंने अपने फार्म हाउस में नवीन तकनीकियों का प्रयोग कर कृषि उद्यानिकी के क्षेत्र में जो उदाहरण प्रस्तुत किया है। उसे हर किसान अपनाएं। कृषि मंत्री श्री बिसेन ने बताया कि ग्रामोदय से भारत उदय अभियान के तहत अब 21 मई तक कृषि ग्राम संसद का आयोजन किया जाएगा। कृषि मंत्री श्री बिसेन ने विदिशा की कृषि उपज मंडी को राष्ट्रीय स्तर की मंडी का दर्जा दिलाए जाने हेतु आवश्यक प्रबंधनों के लिए मंडी बोर्ड के माध्यम से 75 लाख रूपए की राशि शीघ्र मुहैया कराए जाने की बात कही। उन्होंने जिले में नए पचास कस्टम हायरिंग केन्द्र खोले जाने की घोषणा की। मंडी बोर्ड में लिए गए नवीन निर्णयों का हवाला देेते हुए बताया कि यदि कृषि कार्यो के दौरान यदि किसी की मृत्यु होती है तो पीड़ित परिवार को चार लाख रूपए की राशि दी जाएगी। इसमें एपीएल, बीपीएल का कोई बंधन नही होगा। राज्यमंत्री श्री मीणा ने कहा कि जिले में सिंचाई के लिए तमाम प्रबंध सुनिश्चित किए जा रहे है ताकि किसान भाई दो-तीन फसले अपने खेतो में ले सकंे। उन्होंने जलाभिषेक के तहत खेतो में जल संचय की संरचनाएं बनाने का आव्हान किया। श्री मीणा ने किसानों से आग्रह किया कि वैज्ञानिकों द्वारा बतलाई गई विधियों का प्रयोग अपनी खेती बाडी मंे जरूर करें। उद्यानिकी विभाग के माध्यम से दिए जाने वाले अनुदानों का अधिक से अधिक लाभ लेने का भी उन्होंने आग्रह किया। कार्यक्रम को विधायक श्री कल्याण सिंह ठाकुर, नगरपालिका अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री तोरण सिंह दांगी ने भी सम्बोधित किया। कार्यक्रम स्थल पर कुरवाई विधायक श्री वीर सिंह पवार समेत अन्य जनप्रतिनिधि, कृषकगण मौजूद थे। कृषि मंत्री श्री बिसेन ने मौके पर तीन कृषकों को टेªक्टर की चाॅबी प्रदाय की। वही प्रागंण में लगाए गए विभिन्न विभागों के स्टाॅलों का अवलोकन किया। 

अधिकांश आवेदनों का निराकरण

कलेक्टर श्री अनिल सुचारी के द्वारा आज मंगलवार को आहूत की गई जनसुनवाई कार्यक्रम में 121 आवेदकों ने अपने आवेदन प्रस्तुत कर व्यक्तिगत और सार्वजनिक समस्याओं की ओर ध्यान आकर्षित कराया। कलेक्टर श्री सुचारी के द्वारा मौेके पर 75 आवेदनों का निराकरण किया गया है। शेष लंबित आवेदनों पर समय सीमा में कार्यवाही करने के निर्देश कलेक्टर द्वारा संबंधित विभागों के जिलाधिकारियों को दिए गए है। कलेक्टर न्यायालय कक्ष में हुई जनसुनवाई कार्यक्रम में एसडीएम श्री आरपी अहिरवार, डिप्टी कलेक्टर श्री चंद्रप्रताप गोहल समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

कोई टिप्पणी नहीं: