झारखंड को टेक्सटाइल हब के रूप में विकसित करने को प्रतिबद्ध सरकार: रघुवर दास - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शनिवार, 19 अगस्त 2017

झारखंड को टेक्सटाइल हब के रूप में विकसित करने को प्रतिबद्ध सरकार: रघुवर दास

jharkhand-textile-hub-raghubar-das
रांची 19 अगस्त, झारखण्ड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने आज कहा कि उनकी सरकार झारखण्ड को टेक्सटाइल हब के रूप में विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। श्री दास ने यहां ओरिएंट क्राफ्ट लिमिटेड के पहले कारखाने के उद्घाटन के अवसर पर लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि झारखण्ड को विकास के हाई वे पर लाने की तमाम कोशिशों के पीछे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रेरणा है। इस प्रयास में केन्द्रीय कंपड़ा मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी एवं उनके वस्त्र मंत्रालय का भरपूर सहयोग राज्य को मिल रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा,“ प्रधानमंत्री ने 7 एफ का सूत्र हमें दिया। इस पर हम काम कर रहे हैं। इसमें फार्म से फाइबर, फाइबर से फैब्रिक, फैब्रिक से फैशन, वस्त्र उद्योग और फैशन से फॉरेन, निर्यात के सूत्र को पूरा करते हुए अब झारखंड के वस्त्र निर्यात किये जायेंगे। यह बहुत बड़ी उपलब्धि है। यह हमारे सरकार की कार्यशैली को भी दर्शाता है। हम जो वादे करते हैंए उन्हें पूरा करने में विश्वास रखते हैं। ” 


मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत का 82 प्रतिशत तसर झारखंड में होता है। सरकार यहां के कारखानों से तसर के उत्पाद तैयार कर देश दुनिया में बेचेगी। इससे यहां के स्थानीय लोगों को रोजगार भी मिलेगा। राज्य में समृद्धि भी आयेगी। राज्य के पास मेहनतकश मानव बल है। उनका कौशल विकास कर उन्हें रोजगार से जोड़ा जा रहा है। उन्होंने कहा कि ओरिएंट क्राफ्ट की एक छोटी यूनिट से ही 900 लोगों को रोजगार मिल रहा है। आने वाले समय में राज्य में दो से तीन लाख लोगों को रोजगार से जोड़ने का काम तेजी से किया जा रहा है। कार्यक्रम में केंद्रीय कपड़ा एवं सूचना प्रसारण मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी ने झारखंड में हो रहे विकास कार्यों की जमकर प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि इतने कम समय में काम धरातल पर दिख रहा है। जल्द ही झारखंड विकसित राज्यों की श्रेणी में आयेगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में भारत सरकार ने टेक्सटाइल उद्योग को सशक्त बनाने के लिए 6000 करोड़ रूपये का पैकेज दिया है लेकिन झारखण्ड ने इसे सबसे पहले अपने यहां धरातल पर उतारा है। श्रीमती ईरानी ने कहा कि कोई इंटरनेशनल ब्रांड पहली पारी में ही किसी राज्य में अपना विश्वास दिखाए, यह बड़ी बात है। उन्होंने कहा कि रघुवर दास ने इंडस्ट्री को यह सन्देश दिया है कि अगर वो राज्य की ओर एक कदम बढ़ाएंगे तो राज्य सरकार उनकी तरफ दो कदम चलने को तैयार है। इस मौके पर उद्योग सचिव सुनील बर्णवाल, झारखंड राज्य खादी बोर्ड के अध्यक्ष संजय सेठ, ओरिएन्ट क्राफ्ट के संचालक सुधीर ढींगरा समेत बड़ी संख्या में गणमान्य लोग उपस्थित थे। 

कोई टिप्पणी नहीं: