सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 27 फ़रवरी - Live Aaryaavart

Breaking

मंगलवार, 27 फ़रवरी 2018

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 27 फ़रवरी

ट्राफिक इंचार्ज धाकड़ ने चौराहे पर की बततामिजी, अनुसुचित जाति मोर्चा ने की एसपी से शिकायत 

sehore news
सीहोर। शहर ट्राफिक इंजार्च ब्रजमोहन धाकड़ पुलिस कर्मियों के साथ वाहनों के दस्तावेज होने पर भी जबरन जुर्माना वसूली कर रहे है। जनप्रतिनिधियों के साथ भी खुलेआम चौराहे पर बततामिजी की जा रही है। ये आरोप प्रदेश कार्य समिति सदस्य भाजपा अनुसुचित जाति मोर्चा के नेता हरीश कौशल के द्वारा मंगलवार को एसपी सिद्धार्थ बहुगुणा को दिए शिकायती पत्र में लगाए है श्री कौशल ने ट्राफिक इंजार्च श्री धाकड़ पर सख्त कार्रवाई कराने की मांग की है।  श्री कौशल ने कहा कि ट्राफिक प्रभारी की हरकतों के कारण  शहर में जहा ट्राफिक पुलिस की छबि खराब हो रही है वही आमजनों को भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। सोमवार को कोली पुरा चौराहा पर भाजपा नेता श्री कौशल की गाड़ी पुलिस कर्मियों ने रोक ली श्री धाकड़ को पूरे दस्तावेज दिखाए गए लेकिन श्री धाकड़ ने कहा की में किसी से नही डरता हुं जुर्माना तो भरना ही होगा और जबरदस्ती रसीद काट दी गई।  ट्राफिक पुलिस के द्वारा श्री धाकड़ के नेतृत्व में अनुसुचित जाति के भाजपा नेताओं को जान बूझकर परेशान किया जा रहा है। ज्ञापन सोपने वालों में भाजपा अनुसुचित जाति मोर्चा नेता लालदास श्रवण, नरेंद्र शाक्य, गोलू ठाकुर, नरेंद्र कुशवाहा, राजेंद्र शर्मा, दीपक मालवीय, दिनेश बारेला, मुकेश मालवीय सहित अन्य कार्यकर्ता शामिल है। 

मल्टीक्राप थ्रेसर से हो रही है अतिरिक्त आमदनी, खेती बनी लाभ का धंधा 

sehore news
सीहोर जिले की बुधनी तहसील के ग्राम नीनौर निवासी कृषक श्री दिलीप कुमार अपनी पाँच एकड़ सिंचित भूमि पर कृषि कार्य संपादित कर परिवार का भरण-पोषण कर रहे थे। सीमित आय मे परिवार का गुजर तंगहाली मे ही होता था। दिलीप उपज निकालने के लिए किराए से थ्रेसर लेते थे जिससे उन्हें कई बार समय पर उपज न निकाल पाने के चलते सही मूल्य नहीं मिल पाता था और आर्थिक हानि होती थी। उन्होंने ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी से अपनी समस्या बताई। ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी ने दिलीप को राष्ट्रीय कृषि विकास योजना अन्तर्गत कृषि विभाग द्वारा अनुदान पर मल्टीक्राप थ्रेसर उपलब्ध कराने की जानकारी देते हुए योजना का लाभ उठाने को प्रेरित किया। दिलीप ने आवेदन पूर्ण कर कार्यलय मे जमा किया तथा स्वीकृति प्राप्त होने पर थ्रेसर क्रय की जिस पर 80000 रूपये का अनुदान प्राप्त हुआ। थ्रेसर आ जाने से दिलीप अब अपनी फसल समय पर निकाल कर मण्डी मे विक्रय कर अच्छा मूल्य प्राप्त कर लेते हैं साथ ही थ्रेसर को किराये पर चलाकर अतिरिक्त आमदनी भी हो जाती । इससे उनके परिवार की आर्थिक स्थिति मे सुधार हुआ है और खेती लाभ का धंधा बन गयी है। दिलीप अन्य कृषकों से भी शासन  की इस योजना का लाभ उठाने का आग्रह करते हैं।

बिजली पानी को तरस रहे ग्राम मेण्डोरा के सात सौ लोग

sehore news
सीहेार। ग्राम मेण्डोरा में वर्षो से सात सौ से अधिक ग्रामीण पर्याप्त बिजली पानी से मोहताज है। बिजली नही होने से कक्षा ८ वीं १० वीं के विद्यार्थी परीक्षाओं की तैयारी भी नही कर पा रहे है हालात ऐसे है की बिजली नही होने से आज तक गांव का कोई बच्चा १२ तक भी नही पहुंच सका है।  वन ग्राम में मौजूद तीन हेंडपंप दम तोड़ चुके है गांव से दूर खेतों पर स्थित ट्यववेल भी बिजली के अभाव में शोपीस बन कर रह गए है। गांव में अबतक बिजली के खंभे तक नही लगाए गए है। मंगलवार को जनसुनवाई में पहुंचे ग्रामीणों ने कलेक्टर तरूण कुमार पिथोड़े को बताया कि श्यामपुर तहसील की गा्रम पंचायत सातबाड़ी ने भी जनपद को ग्रामीणों की परेशानियों से कई बार अवगत कराया है लेकिन आज तक समस्या का निराकरण नही हुआ है विद्युत मंडल ने गांव को कुएं के मोटर पम्प कनेक् शनों से जोड़ रखा है जिस से बिजली गांव तक पहुंच ही नही पाती है। ग्रामीण बिजली नही होने से टीवी जैसे मनोरंजन से भी महरूम में है मोबाइल चार्ज करने और गेहुं पिसाने भी दूसरे गांव में जाना पड़ रहा है। ग्राम के हेमराज सिंह, भागीरथ, हिरदेश, नारायण सिंह, रामगोपाल सहित अन्य ने गांव में बिजली पहुंचाने की मांग की है। 

मध्याहन भोजन  हड़पने बदल दिया महिलाओं का मूल निवास 
  • आनंद समूह की एक दर्जन महिलाएं हुई बेरोजगार , सपा जिलाध्यक्ष ने की है कलेक्टर से जांच की मांग 

sehore news
सीहोर। जनपद पंचायत आष्टा के नीलबड़ में कार्यरत आनंद स्वसहायता समूह की एक दर्जन महिलाए बेरोजगार हो गई है। महिलाओं का मूल निवास स्थान ही किसी जालसाज ने बदल दिया है जिस से समूह को शासकीय प्राथमिक शाला के माध्यहन कार्य से हटा दिया गया है। जबकी समूह से जुड़ी महिलाएं ग्राम नीलबड़ की मूल निवासी है। मंगलवार को जनसुनवाई में समाजवादी पार्टी जिलाध्यक्ष इंदिरा भील के नेतृत्व में पहुंची समूह की महिलाओं ने कलेक्टर तरूण कुमार पिथोड़े को शिकायती पत्र दिया है। सपा जिलाध्यक्ष श्रीमती भील ने बताया कि आनंद समूह पंजीकृत समूह है,केनरा बैंक में खाता है, कई वर्षो से क्षेत्र में समूह कार्य कर रहा है बावजूद इस के किसी ने रंजिशवश जनपद में झूठी शिकायत कर समूह की महिलाओं को किसी और गांव का होना बताकर मध्याहन भोजन कार्य समूह से छीन लिया। दूसरे पक्ष को सुने बिना जिला पंचायत ने एक पक्षीय कार्रवाई कर दी। श्रीमती भील के साथ पहुंची समूह की अध्यक्ष प्रेमलता बाई, शांता बाई, कांता बाई, कमल बाई, फूल बाई, कृष्णा बाई सहित अन्य महिलाओं ने मामले की निष्पक्ष जांच कराने और समूह की बेरोजगार हुई महिलाओं को रोजगार के लिए मध्याहन भोजन व्यवस्था पून: प्रदान करने और दोषियों पर कार्रवाई करने की मांग की है। 

2 एवं 6 मार्च को शुष्क दिवस घोषित

जिले में होली एवं रंगपंचमी पर्व के अवसर पर कानून एवं शांति व्यवस्था को दृष्टिगत रखते हुए कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी श्री तरूण कुमार पिथोडे द्वारा शुक्रवार 2 मार्च,2018 को धुलंडी होने के कारण सीहोर जिले की केवल नसरूल्लागंज तहसील की समस्त देशी मदिरा दुकानें एवं विदेशी मदिरा दुकानें तथा मद्य भाण्डागार सायं 5 बजे तक पूर्णत: बंद रखने के आदेश जारी कर दिए गए है। इसी तरह मंगलवार 6 मार्च को रंगपंचमी होने के कारण जिले की नसरूल्लागंज तहसील को छोडकर सीहोर जिले की समस्त तहसील की देशी मदिरा दुकानें एवं विदेशी मदिरा दुकाने सायं 5 बजे तक पूर्णत: बंद रखने के आदेश जारी कर दिए गए है।  कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी सीहोर द्वारा आबकारी अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि उक्त शुष्क दिवस की अवधि में समस्त देशी मदिरा दुकानों / विदेशी मदिरा दुकानों, मद्यभाण्डागार एवं होटल बार को पूर्णत: बंद रखा जाऐ एवं मदिरा के व्यक्तिगत भंडारण पर तथा गैर लायसेन्स प्राप्त परिसर में मदिरा के भंडारण पर सख्ती से रोक लगाई जाए और किसी भी अधिकृत / अनाधिकृत स्थान से मदिरा का क्रय / विक्रय और अवैध परिवहन न हो पाये यह सुनिश्चित किया जाए। गौरतलब है‍ कि गत दिवस शांति समिति की बैठक में शांति समिति के सदस्यों ने होली एवं रंगपंचमी के अवसर पर शराब की दुकानें बंद रखने का अनुरोध जिला प्रशासन से किया था। 

किसानों को 50 हजार रूपये तक का नगद भुगतान होगा 

कृषि उपज मंडी समिति सीहोर की बैठक में लिए गए निर्णयानुसार 26 फरवरी, 2018 से कृषकों की उनकी उपज का 50 हजार रूपये तक भुगतान नगद में तथा उससे अधिक भुगतान होने पर अतिरिक्त शेष राशि बैंक ट्रांसफर आरटीजीएस / एनईएफटी के माध्यम से उसी दिन उसी समय सीधे कृषक के खाते में ट्रांसफर किया जाना सुनिश्चित करें। इस सिलसिले में आदेश जारी कर दिए गए हैं। यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू होगा। सहायक संचालक / सचिव कृषि उपज मंडी समिति सीहोर ने बताया कि कृषि उपज मंडी समिति सीहोर की बैठक में निर्णय लिया गया है कृषकों की सुविधा हेतु उनकी उपज का 50 हजार रूपये तक भुगतान नगद में तथा उससे अधिक भुगतान होने पर अतिरिक्त शेष राशि बैंक ट्रांसफर आरटीजीएस / एनईएफटी के माध्यम से उसी दिन उसी समय सीधे कृषक के खाते में ट्रांसफर की जाए।  

मंडल द्वारा संचालित वर्ष 2018 की परीक्षाओं के परीक्षा कार्यक्रम

माध्यमिक शिक्षा मंडल म.प्र. की वर्ष 2018 की हाईस्कूल / हायर सेकेण्डरी / हायर सेकेण्डरी व्यावसायिक पाठ्यक्रम परीक्षा / शारीरिक शिक्षा प्रशिक्षण एवं पूर्व प्राथमिक प्रशिक्षण परीक्षा के परीक्षा कार्यक्रम घोषित कर दिए गए है। मण्डल द्वारा संचालित समस्त परीक्षाएं प्रात: 9 से 12 बजे एवं दृष्टिहीन मूक बधिर (दिव्यांग)  छात्रों हेतु (नियमित/स्वाध्यायी) दोपहर 1 से 4 बजे के मध्य परीक्षा कार्यक्रमानुसार संपन्न होगी। प्रत्येक परीक्षार्थी को उसकी परीक्षा का पूर्ण कार्यक्रम एवं समय ज्ञात हो इसका विशेष ध्यान रखा जाए। स्मरण रहे कि नियमित / स्वाध्यायी परीक्षार्थियों की परीक्षाएं समान रूप से एक ही तिथि, दिवस एवं समय में संपन्न होगी। परीक्षा कार्यक्रम मण्डल की वेबसाईट पर भी देखा जा सकता है। 

बालश्रम (प्रतिषेध और विनियमन) संशोधन नियम 2017 के कार्यबल की बैठक संपन्न

sehore news
बालश्रम (प्रतिषेध और विनियमन) संशोधन नियम 2017 के अनुसार जिले में गठित कार्यबल (टास्क फोर्स) की बैठक कलेक्टर श्री तरूण कुमार पिथोडे की अध्यक्षता में मंगलवार 27 फरवरी को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित हुई। बैठक में बाल कल्याण समिति अध्यक्ष श्री रामस्वरूप साहू, सदस्य श्री अनिल सक्सेना, श्रम पदाधिकारी सुश्री प्रियंका बंशीवाल, महिला सशक्तिकरण अधिकारी श्रीमती रंजीता पटेल, सीीएसपी श्री सेंगर, जिला विधिक सेवा अधिकारी श्रीमती आरती शुक्ला सहित अन्य सदस्य शामिल हुए। कलेक्टर ने टास्क फोर्स के सभी सदस्यों को निर्देशित किया कि वे स्वत: संज्ञान लेकर होटलों,ढाबों तथा फैक्ट्रियों का निरीक्षण करें तथा मीडिया एवं अन्य संचार माध्यमों से प्राप्त जानकारी पर जांच कर 24 घंटे में कार्यवाही सुनिश्चित करें। जिला शिक्षाधिकारी को निर्देशित किया कि ड्राप आउट बच्चों की सूची बनाएं तथा समिति के सदस्य उनके मातापिता की काउंसलिंग करें। कलेक्टर के निर्देश पर श्रमपदाधिकारी द्वारा जारी ईमेल एड्रेस LOSEHORE@M.P.GOV.IN या नोडल अधिकारी श्रम निरीक्षक श्री अरूण कुमार साहू के मोबाईल नंबर 8839139712 पर जिले का कोई भी नागरिक बाल श्रम की शिकायत दर्ज करा सकता है जिसपर त्वरित कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी। उल्लेखनीय है कि 14 वर्ष से कम आयु के बालक को किसी भी प्रकार के श्रम में तथा 18 वर्ष से कम आयु के बालकों को जोखिम वाले कार्यो जैसे खदान, केमिकल फैक्‍ट्री आदि को श्रम कार्य निषिद्ध है। 
एक टिप्पणी भेजें
Loading...