विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 27 फ़रवरी - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

मंगलवार, 27 फ़रवरी 2018

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 27 फ़रवरी

जनसुनवाई में हुआ अधिकांश आवेदनों का निराकरण

vidisha news
कलेक्टर श्री अनिल सुचारी के द्वारा आज मंगलवार को आहूत की गई जनसुनवाई कार्यक्रम में 152 आवेदकों ने आवेदन प्रस्तुत कर अपनी व्यक्तिगत और सार्वजनिक समस्याओं की ओर ध्यान आकर्षित कराया। कलेक्टर श्री सुचारी के द्वारा मौके पर 105 आवेदनों का निराकरण किया गया है शेष लंबित आवेदनों पर समय सीमा मंे कार्यवाही कर निराकरण की जानकारी बेवपोर्टल पर अंकित करने के भी निर्देश उनके द्वारा दिए गए है। जिला पंचायत के सभागार कक्ष में जिला पंचायत सीईओ श्री दीपक आर्य, अपर कलेक्टर श्री एचपी वर्मा, एसडीएम श्री रविशंकर राय, डिप्टी कलेक्टर श्री लोकेन्द्र सिंह सरल समेत अन्य विभागोें के अधिकारीगण पंक्तिबद्व-रो में बैठकर आवेदकों के आवेदनों को प्राप्त कर उनका निराकरण करने की कार्यवाही की गई है। ग्राम महोली के आवेदक श्री रामकृृष्ण साहू ने शौचालय निर्माण की द्वितीय किश्त नही मिलने से, ग्राम सिरावटा के तोरण सिंह कुशवाह ने आवास दिलाए जाने, ग्राम खेजडा के श्री डालचंद अहिरवार ने आवासीय पट्टा दिलाने, ग्राम सोंठिया के श्री विनोद कुशवाह ने बीपीएल कार्ड जारी करने, ग्राम लखाखेडी के श्री कल्याण सिंह कुशवाह ने हिट एण्ड रन के प्रकरण में मदद नही मिलने से अवगत कराया। उक्त प्रकरणों में कलेक्टर द्वारा मौके पर कार्यवाही कराई गई और शेष लंबित आवेदनकर्ताओं को नियत प्रक्रिया से अवगत कराया गया। तदोपरांत उनके आवेदन का निराकरण शीघ्र कराए जाने का आश्वासन दिया गया है।  ग्राम कागपुर के श्री राजू रायकवार ने इलाज हेतु आर्थिक सहायता दिलाए जाने हेतु आवेदन प्रस्तुत किया। आवेदक को नियम प्रक्रिया से अवगत कराया गया। 

लोक सूचना का अधिकार अधिनियम पर प्रशिक्षण आज

जिले के महत्वपूर्ण विभागों के लोक सूचना अधिकारी एवं प्रथम अपीलीय अधिकारियों के लिए एक दिवसीय प्रशिक्षण 28 फरवरी को दोपहर दो बजे से आयोजित किया गया है। अपर कलेक्टर श्री एचपी वर्मा ने बताया कि प्रशिक्षण को मुख्य सूचना आयुक्त श्री केडी खाॅन एवं सूचना आयुक्त श्री हीरालाल त्रिवेदी द्वारा वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से संबोधित किया जाएगा। राज्य लोक सूचना आयोग यह प्रशिक्षण वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से दिया जाएगा। प्रशिक्षण में शामिल होने हेतु संबंधित विभागों के अधिकारियों को कलेक्टेªट के लोक सूचना अधिकारी द्वारा पत्र प्रेषित किए गए है और उन सबकों को निर्देशित किया गया है कि बुधवार को दोपहर डेढ बजे तक कलेक्टेªट भवन स्थित एनआईसी के वीडियो कांफेसिंग कक्ष में अनिवार्यतः उपस्थित हो।

त्यौहार भाईचारे के प्रतीक, शांति समिति की बैठक सम्पन्न

vidisha news
विदिशा जिले का इतिहास रहा है कि सभी त्यौहार भाईचारे की भावना को और अधिक बढ़ावा देते है। आगामी त्यौहारो के परिपेक्ष्य में की जाने वाली तैयारियों की बिन्दुवार चर्चा आज शांति समिति की बैठक में की गई। कलेक्टर श्री अनिल सुचारी की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई इस बैठक मंे उन्होंने समिति के पदाधिकारियों द्वारा जन हितैषी सुझावो के साथ-साथ आवश्यक व्यवस्थाओं का क्रियान्वयन करने के निर्देश संबंधित विभागो के अधिकारियो को दिए गए। बैठक में समिति के सम्माननीय सदस्यगण मौजूद थे। कलेक्टेªट के सभाकक्ष में होली एवं रंगपंचमी पर्व के परिपेक्ष्य मंे आयोजित की गई उक्त शांाति समिति की बैठक मंे नगरपालिका अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन ने कहा कि आने वाली पीढ़ी को हम विरासत में अच्छी संस्कृति दें इसके लिए जिले में जो भाईचारे का वातावरण है उसमें और वृद्धि हो। उन्होंने कहा कि नगरपालिका को त्यौहारों के मद्देनजर जो दायित्व सौंपे गए है उस पर समयावधि में क्रियान्वयन कर नगरवासियों को सुविधाएं मुहैया कराई जाएगी।जिला पंचायत अध्यक्ष श्री तोरण सिंह दांगी ने कहा कि होली रंगो का त्यौहार है अतः हम रंग गुलाल का ही उपयोग हम त्यौहार में करें। त्वचा को हानि पहुंचाने वाले रंगो का उपयोग कदापि ना करेें।  कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने कहा कि त्यौहार के दौरान कानून व्यवस्था बनी रहे। हम सब में भाईचारे की भावना में प्रगाढ़ वृद्वि हो। शहर की फिंजा को किसी भी प्रकार से दूषित ना हो इन सभी बातों का विशेष ध्यान हम सब त्यौहार के दौरान रखें। उन्होंने कहा कि शांति समिति के सम्माननीय सदस्यगणों द्वारा जो बहुउपयोगी सुझाव दिए गए है उन पर अमल किया जाएगा। कलेक्टर श्री सुचारी ने होलिका दहन नियत स्थलों पर करने की अपील करते हुए कहा कि इस बात का विशेष ध्यान रखें कि होलिका दहन के ऊपर विद्युत वायर ना हो। जबरन की किसी को रंग ना लगाएं। कर्णप्रिय ध्वनि वाद्य यंत्रों का प्रयोग करें। त्यौहार खुशी के प्रतीक है ऐसा संदेश हम अपने खुशी से दूसरों को भी दें। इससे पहले अपर कलेक्टर श्री एचपी वर्मा ने होली एवं रंगपंचमी के परिपेक्ष्य में सम्पादित होने वाले कार्यो की बिन्दुवार रूपरेखा को रेखांकित किया और संबंधित विभागों के अधिकारियों को आवश्यक जबावदेंही सौंपी है। 

गोताखोर तैनात
गतवर्ष की भांति इस वर्ष भी बेस, बेतवा नदी के घाटों पर होमगार्ड के सैनिक और गोताखोर धुरेडी एवं पंचमी के दिन तैनात रहेंगे। ताकि किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना घटित ना हो सकें।

चंदा वसूली
बैठक में संबंधितों से आग्रह किया गया है कि जबरन चंदा वसूली किसी से भी ना की जाए। आयोजन हेतु जो स्वेच्छा से चंदा देने के इच्छुक हो उन ही से चंदा लिया जाए। 

निर्धारित दर पर लकड़ी मिलेगी
शांति समिति की बैठक में बताया गया कि गतवर्ष की भांति इस वर्ष भी होलिका दहन हेतु वन विभाग के माध्यम से निर्धारित दर 618 रूपए प्रति क्ंिवटल की दर पर जलाऊ लकड़ी ओवर ब्रिज के नीचे अस्थायी टाॅल बनाकर विक्रय की जाएगी। सभी नागरिकों खासकर युवाजनों से समिति ने आग्रह किया कि वे हरे-भरे वृक्ष ना काटे और ऐसी प्रेरणा अन्य को दें। 

जलापूर्ति
होली (धुरेडी) और रंगपंचमी के दिन दोपहर दो बजे से सांय पांच बजे तक अतिरिक्त जल प्रदाय किया जाएगा। इसके अलावा नियत स्थलों पर पानी के टेंकर रखवाए जाएंगे। 

चिकित्सीय व्यवस्था
होली एवं रंगपंचमी पर्व पर चिकित्सीय समुचित व्यवस्था रखी जाएगी ताकि आवश्यकता पड़ने पर आकस्मिक इलाज की पूर्ति तैयारी सुनिश्चित हो। 

पुलिस व्यवस्था
पुलिस अधीक्षक श्री विनीत कपूर ने कहा कि त्यौहार उल्लास, उमंग के प्रतीक है उल्लास के दौरान किसी भी प्रकार की व्यवस्थाएं उल्लघिंत ना हो इसके लिए हम सब दूसरों का भी ध्यान रखें। पुलिस अधीक्षक श्री कपूर ने कहा कि समिति के सदस्यों द्वारा जो सुझाव दिए गए है उनका पालन किया जाएगा। नागरिकों का सहयोग अपेक्षित रहेगा को रेखंाकित करते हुए उन्होंने बताया कि भोपाल से अतिरिक्त पुलिस बल जिले को प्राप्त हुआ है जो विभिन्न पाइंटो पर तैनात रहेगा। उन्होंने बताया कि करीला मेला के दौरान कानून व्यवस्था सुव्यवस्थित बनी रहे इसके लिए 11 पाइंट चिन्हित किए गए है जिन पर पुलिस बल 24 घंटो तैनात रहेगा। वही ग्राम सुरक्षा समिति के सदस्यों का एवं गणमान्य नागरिकों का भी सहयोग लिया जाएगा।  

यातायात
त्यौहारों के दौरान यातायात व्यवस्था सुचारू रूप से बनी रहे खासकर टू-व्हीलर वाहनों पर तीन सवारियों एवं नियंत्रित गति से अधिक वेग में वाहन चलाने वालों की धरपकड़ कार्यवाही आज से ही शुरू हो जाएगी। यह बात बताते हुए पुलिस अधीक्षक ने कहा कि अभिभावकजन अपने बच्चों पर नजर रखें। इसी प्रकार उन्होंने नागरिकों से आग्रह किया है कि यदि कोई तेज गति से वाहन चलाता हुआ पास होते है तो त्वरित पुलिस को सूचित करें ताकि संबंधित चालक के खिलाफ कार्यवाही की जा सकें। नियत स्थलों पर पुलिस बल तैनात किया जाएगा। यातायात प्रभावित ना हो इसके लिए आवारा पशुओं और सुअरों की धरपकड़ की जाएगी। 

कोलाहल नियंत्रण अधिनियम प्रभावशील

कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री अनिल सुचारी ने वर्तमान में स्कूलों एवं काॅलेजों में अध्ययरत विद्यार्थियों की परीक्षा नजदीक होने के कारण एक मार्च से 21 अपै्रल तक सम्पूर्ण विदिशा जिले की राजस्व सीमाओं को कोलाहल नियंत्रण क्षेत्र (सायलेन्स जोन) घोषित करने के आदेश जारी कर दिए है। अनुभाग विदिशा मंे पदस्थ अनुविभागीय दण्डाधिकारी, तहसीलदार एवं अतिरिक्त, नायब तहसीलदारों को उनके मुख्यालय क्षेत्रातंर्गत विहित प्राधिकारी घोषित किया गया है। लिखित अनुज्ञा के बिना जिले में ध्वनि विस्तारक यंत्रों के उपयोग पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। आमसभा, जुलूस एवं प्रचार कार्य हेतु लाउड स्पीकर, ध्वनि विस्तारक यंत्रो के उपयोग के लिए ग्रामीण एवं निकाय क्षेत्रों में विहित प्राधिकारी की अनुमति पर प्रातः आठ बजे से रात्रि दस बजे तक कर्णप्रिय ध्वनि में यंत्रों का उपयोग किया जा सकता है।

नीलामी अब एक मार्च को

जिले की भांग एवं भांग घोंटा फुटकर बिक्री की दुकानों के लायसेंस पृथक-पृथक अथवा समूह में वर्ष 2018-19 के लिए आमंत्रित टेण्डरों का निष्पादन कार्य एक मार्च को कलेक्टेªट के सभाकक्ष में प्रातः 11 बजे से किया जाएगा। पूर्व की नीलामी प्रक्रिया में एक भी टेण्डर प्राप्त ना होने के कारण अब एक मार्च को पुनः टेण्डर आमंत्रित किए गए है। टेण्डर प्रक्रिया में शामिल होने के इच्छुकगण नियत तिथि एवं समय पर उपस्थित होकर कलेक्टेªट विदिशा में नियमानुसार टेण्डर दे सकते है। ततसंबंध में अन्य विस्तृत जानकारी के लिए जिला आबकारी कार्यालय विदिशा से एवं कार्यालयीन दूरभाष क्रमांक 07592-232818 पर सम्पर्क किया जा सकता है। 

जिला बदर के आदेश जारी

कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री अनिल सुचारी ने पुलिस अधीक्षक के पालन प्रतिवेदन पर एक प्रकरण मंे जिला बदर के आदेश जारी कर दिए है। जारी आदेश मंे उल्लेख है कि थाना सिरोंज अंतर्गत विभिन्न अपराधों में लिप्त अनावेदक मुजाहिद खां पुत्र राजा मिंया निवासी रावजी पथ सिरोंज के विरूद्व मध्यप्रदेश राज्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत जिला बदर की कार्यवाही एक वर्ष के लिए की गई है। उक्त अवधि में विदिशा जिला एवं सीमावर्ती जिला रायसेन, भोपाल, गुना, अशोेकनगर, सागर, राजगढ़ की राजस्व सीमा से एक वर्ष की कालावधि के लिए उसे निष्कासित किया गया है।

तिरंगा यात्रा निकाल कर शहीद चंद्रषेखर आजाद को याद किया

विदिषाः अमर शहीद चंद्रषेखर आजाद की शहादत दिवस पर आजाद युवा संगठन के तत्वाधान में विदिषा शहर के युवाओं ने तिरंगा यात्रा निकालकर श्रद्धांजली अर्पित की। यात्रा के पूर्व शहीद ज्योति स्तंभ पर मोमबत्ती जलाकर शहीद चंद्रषेखर आजाद को श्रद्धासुमन अर्पित किए एवं चंद्रषेखर आजाद की भूमिका निभा रहे युवा दीपक शर्मा को माला पहनाकर स्वागत किया गया।  इस अवसर पर उपस्थित युवाओं को नगर पालिका अध्यक्ष मुकेष टण्डन, वरिष्ठ कांग्रेस नेता शषांक भार्गव, राकेष कटारे, मनोज कटारे, सुखप्रीत कौर, महेन्द्र यादव, संजय पुरोहित, सोहन पाठक ने संबोधित कर क्रांतिकारियों की देषप्रेम की भावना से युवाओं को अवगत कराया। आजाद युवा संगठन के विवेक शर्मा, अभिषेक शर्मा, ने अमर शहीद चंद्रषेखर आजाद के जीवन पर प्रकाष डाला एवं युवाओं से आजाद युवा संगठन से जुडने की अपील की जिससे इन महान क्रांतिकारियों के विचारों को समाज के भीतर उतारा जा सके। तिरंगा यात्रा शहीद स्तंभ से प्रारंभ होकर लगभग 2 घंटे में माधवगंज, तिलक चैक मुख्य मार्गो से होते हुए नीमताल पहुॅची यात्रा के दौरान बैण्ड एवं डी.जे. पर देष भक्ति की धुनी से शहर देषप्रेम की भावना से ओतप्रोत हो गया। यात्रा में शामिल युवा क्रांतिकारियों के नारे लगाते चलते रहे तिरंगा यात्रा में मुख्य आकर्षण शहीद चंद्रषेखर आजाद की भूमिका में बैठा युवा रहा। नीमताल पर तिरंगा यात्रा की समाप्ति पर गांधी प्रतिमा के समक्ष भारत माता की आरती की गई। कार्यक्रम का संचालन अजय कटारे ने किया एवं आभार प्रदर्षन सुषील शर्मा ने किया।  यात्रा के दौरान राष्ट्रीय राजपूत करणी सेना, सोषल ग्रुप आज कुछ अच्छा करते है एवं मुस्लिम युवा संगठन द्वारा फूल बरसा कर स्वागत किया गया।  इस आयोजन में तिरंगा यात्रा में सहयोगी मुख्य रूप से श्री धर्मनारायण दुबे, आनंदप्रतापसिंह, जितेन्द्र दुबे, नरेन्द्र शर्मा, मानवेन्द्र शर्मा, प्रषांत शर्मा, बल्लू महाराज, अतुल तिवारी, सुजीत देवलिया, विजय दीक्षित, राजा यादव, रविकांत शर्मा, अभिनय गट्टू तिवारी, रामबाबू तरफदार, विकास दुबे, मनोज दुबे, षिवकुमार तिवारी, अभिषेक चतुर्वेदी, अखलेष राजपूत, रणवीरसिंह राजपूत, मनमोहन धाकड, धनराज दुबे, षिवराम शर्मा, बंटी सक्सैना, लालू लोधी, चीनू भारद्वाज, दषन सक्सैना, महिपालसिंह राजावत, ऋषिकांत मिश्रा, अंकित शर्मा, भूपेष तिवारी अंषुज शर्मा सहित सैकडों की तादात में युवा उपस्थित रहें। 
एक टिप्पणी भेजें