दुमका : आम आदमी को राहत दिलाना ही मुख्य मकसद : विनोद कु0 लाल। - Live Aaryaavart

Breaking

गुरुवार, 29 मार्च 2018

दुमका : आम आदमी को राहत दिलाना ही मुख्य मकसद : विनोद कु0 लाल।

  • नगर परिषद्  क्षेत्र में लगातार समस्याओं से जूझ रहे आम आदमी को राहत दिलाना ही मुख्य मकसद -उपाध्यक्ष पद प्रत्याशी विनोद कु0 लाल। 

dumka-municipal-election
दुमका (अमरेन्द्र सुमन) नगर पालिका आम चुनाव 2018 में नगर परिषद् दुमका के निर्दलिय उपाध्यक्ष पद उम्मीदवार विनोद कुमार लाल ने डीजल पम्प मशीन चुनाव चिन्ह आवंटित किये जाने के बाद पत्रकार वार्ता आयोजित कर घोषणा पत्र जारी किया। घोषणा पत्र जारी करते हुए श्री लाल ने कहा कि दुमका नगर परिषद् क्षेत्र में व्याप्त भ्रष्टाचार किसी से छुपा नहीं है। पिछले कार्यकाल में भ्रष्टाचार के विरुद्ध आवाज उठाने के कारण अविश्वास प्रस्ताव का दंश उन्हें झेलना पड़ा था। यह दिगर बात है कि विरोधी इसमें कामयाब नहीं हो सके और औंधे मुँह उन्हें खानी पड़ी। विरोधियों की चाल उल्टी पड़ गई। यह दिगर बात है कि उन्हें इसका कोई मलाल नहीं। विरोधियों से कोई जातीय दुश्मनी भी नहीं। सबके साथ समान व्यवहार उनके संस्कार में शामिल है। किसी से कोई गिला शिकवा नहीं। नगर परिषद् दुमका में व्याप्त भ्रष्टाचार से किन्तु काफी क्षुब्ध श्री लाल ने कहा उपाध्यक्ष के रुप में फिर से निर्वाचित होने के बाद उनकी सबसे प्रमुख प्राथमिकता नगर परिषद् में फैले भ्रष्टाचार से दुमकावासियों को राहत प्रदान करने का होगा। श्री लाल ने कहा यह बिडंबना ही है कि जिस नगर परिषद् के विकास के लिये करोड़ों रुपये आवंटित था, उसी नगर परिषद् से तकरीबन 20 करोड़ रुपया सरेण्डर करना पड़ा। नगर परिषद् के विकास मद में यदि इतनी बड़ी राशि का उपयोग ईमानदारी पूर्वक होता तो नगर परिषद् क्षेत्र की स्थिति आज कुछ और होती। नगर परिषद् के कार्यपालक पदाधिकारी व अन्य लोगों की वजह से इतनी बड़ी राशि वापस कर दी गई। 

नगर परिषद् दुमका के लिये निर्दलिय उपाध्यक्ष पद उम्मीदवार विनोद कुमार लाल ने कहा कि हर कोई जानता है कि शहर में पेयजलापूर्ति की भारी समस्या विद्यमान है। हिजला जलापूर्ति योजना खस्ताहाल में है। इस परियोजना का डीपीआर तैयार कर उसे जल्द से जल्द पूरा करने के लिये वे प्रतिबद्ध हैं। योजना बनाकर नगर परिषद् का विकास, नगर परिषद् अन्तर्गत तमाम विद्यालयों, अन्य शिक्षण संस्थानों, मंदिरों, मस्जिदों, व विभिन्न धार्मिक स्थलों में पेयजलापूर्ति की पर्याप्त सुविधा, खूँटा बाँध, बड़ा बाँध, रसीकपुर बड़ा बाँध, को रमणीक स्थलो के रुप में पहचान दिलाना, दुमका कोर्ट परिषर में नागरिक सुविधाओं की बहाली, शिकायत व सुझाव कोषांगों के माध्यम से आम जनता की समस्याओं के समाधान की दिशा मे बेहतर कदम उठाना, शहर की समस्याओं का त्वरित समाधान, स्ट्रीट लाईट से शहर को दुधिया रौशनी से जगमगाना, साफ-सफाई व स्वच्छता पर विशेष घ्यान देकर नागरिकांे को जागरुकर करना, सभी वार्डों के प्रबुद्ध तबकों यथा-प्रोफेसर, वकिल, समाज सेवी, अवकाश प्राप्त सैनिक, महिला, पुरोहित, मौलाना व पादरियों की समिति बनाकर उनके सुझावों पर गंभीरता के साथ काम करना, मवेशी हाट व साप्ताहिक हाट को हटाकर उक्त स्थलों पर खूबसूरत डेली मार्केट का निर्माण, सफाईकर्मियों के काॅलोनियों में हर तरह की सुविधाएँ, गरीबांे के लिये मेडिकेटेड नेट का वितरण करना ताकि मलेरिया व अन्य असाध्य बीमारियों से उन्हें बचाया जा सके के प्रति पूर्ण गंभीरता, सड़क दुर्घटनाओं में मारे गए युवाओं की समाधि स्थल का निर्माण, शहर के खिलाड़ियों को समय-समय पर नगर परिषद् की ओर से सम्मानित करना, प्रतिभावान खिलाड़ियों को प्रा्रेत्सहित करना, बूचड़खानों की शहर से बाहर व्यवस्था व कीमतों पर नियंत्रण तथा राज्य सरकार द्वारा बढ़ाए गए होल्डिंग टैक्स की राशि को यथायोग्य कम कराने के प्रति पूर्ण प्रतिबद्धता उनके एजेंडें में शामिल है। 

श्री लाल ने कहा जिन-जिन वार्डों में चुनावी भ्रमण वे कर रहे सर्वाधिक समस्या पेयजल, बिजली व अन्य समस्याओं से लोग उन्हें अवगत करा रहे हैं। कई महिलाओं ने खराब चापानलों की मरम्मती की समस्या से अवगत कराया। खुद के प्रयास से चैबीस ंघंटे के भीतर खराब पड़े चापानल से उन्हें निजात दिलाने का प्रयास किया। गर्मी के दिनों में सरुआ, दुधानी, केवटपाड़ा, डंगालपाड़ा इत्यादि मुहल्न्लों में पानी की भयावह समस्या उत्पन्न हो जाती है। पिछले 5 वर्षों के कार्यकाल में नगर परिषद् क्षेत्र के लिये उन्होंने जो भी कार्य किये जनता अच्छी तरह जानती है। मालूम हो प्रतिष्ठित संवेदक, समाजसेवी व नगर परिषद् दुमका के पूव्र उपाध्यक्ष विनोद कुमार लाल दुमका में कई बड़े खेल संगठनों के साथ-साथ सामाजिक संगठनों को समय-समय पर अपना बहुमूल्य समय और यथायोग्य सहायता प्रदान करते रहे हैं। शादी-विवाह, जन्म-मृत्यु, पूजा-अनुष्ठान, सामाजिक कार्यों में लगातार बढ़-चढ़ कर भाग लेने वाले विनोद कुमार लाल खूटा बाँध छठ पूजा समिति के अध्यक्ष भी हैं। प्रतिवर्ष व्यक्तिगत रुचि रखकर श्री लाल ने छठव्रतियों को अत्यधिक सुविधाएँ प्रदान करने का काम किया है। पूरे शहर में श्री लाल के विरुद्ध आम नागरिकांे का दिल से समर्थन व्यक्त किया जा रहा है। आने वाले समय में औरत-मर्द, युवा सभी श्री लाल के पक्ष में अपने-अपने मतों के इस्तेमाल का आश्वासन दे रहे हैं। देखना यह होगा कि भाजपा के टिकट पर लड़ रहे तथा अन्य कई विरोधी प्रत्याशियों को कितने बड़े अंतर से श्री लाल धूल चलाते हैं। 
एक टिप्पणी भेजें
Loading...