विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 29 मार्च - Live Aaryaavart

Breaking

गुरुवार, 29 मार्च 2018

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 29 मार्च

सफलता की कहानी : योजना ने गोरेलाल की जीवन शैली बदली 

vidisha news
उद्यानिकी राज्यमंत्री श्री सूर्यप्रकाश मीणा ने मंगलवार को नटेरन के अन्त्योदय मेला में जैसे ही गोरेलाल को साइकिल सौंपी। त्वरित आंखोे में खुशी झलकी। ग्राम तिलातिली श्री गोरेलाल ने बताया कि श्रम विभाग की योजनाओ के तहत पहले मुझे कारीगरी के उपकरण मिले अब काम पर पहुंच सकंू इसके लिए साइकिल मिली है। मेरे बच्चों को भवन संनिर्माण योजना के तहत छात्रवृत्ति भी मिल रही है। निश्चित ही श्रम विभाग की अनेक योजनाओं का लाभ मिलने से मेरे परिवार में परिवर्तन स्पष्ट दिख रहा है जहां पहले मैं दूसरों के साथ मजदूरी कर रहा था अब स्वंय मैं ठेकेदार के काम देख रहा हूॅ। वही अब मेरे बच्चों का भविष्य सुधर रहा है खाने के लिए सस्ती दर पर राशन मिल रहा है वही इलाज की आवश्यकता पडे तो निःशुल्क सुविधाएं मिली है निश्चित ही हम गरीबो का ऐसी ही योजनाओं ने उद्वार किया है।   

सफलता की कहानी : पैरो के हुनर ने लेपटाॅप दिलाया

vidisha news
नटेरन तहसील के ग्राम नकतरा के दिव्यांग श्री विपत सिंह अपने पैरो के हुनर से गांव ही नही पूरी जनपद में प्रसिद्वी पा रहे है। दोनो हाथ नही होने के बावजूद विपत सिंह ने जीवन में कभी हार नही मानी और परीक्षाओं में पैरो से लिखकर अव्वल श्रेणी में उत्तीर्ण हुए है। दिव्यांग विपत सिंह की लगन और उत्साह को देखते हुए उन्हें मुख्यमंत्री निःशक्त शिक्षा प्रोत्साहन योजना के तहत राज्यमंत्री श्री सूर्यप्रकाश मीणा ने मंगलवार को अन्त्योदय मेला में हितग्राही श्री विपत सिंह पुत्र श्री बालाराम अहिरवार को लेपटाॅप प्रदाय किया है। लेपटाॅप पाकर विपत सिंह के चेहरे पर खुशी की आभा झलकी। दिव्यांग विपत सिंह अहिरवार ने बताया कि अब पढ़ाई के लिए एक और सहयोगी बन गया है। शासन ने निश्चित ही मेरी प्रगति के द्वार लेपटाॅप के माध्यम से खोले है अभी तक मुझे हर चीज कापियों में लिखनी पढ़ती थी निश्चित ही लेपटाॅप मिल जाने से उसकी बचत होगी और कही भी कभी भी लेपटाॅप खोलकर पढ़ सकूंगा। हितग्राही विपत सिंह अहिरवार नटेरन के उत्कृष्ट विद्यालय में 11वीं का छात्र है। हाथ नही होने के बाबजूद कृषि के क्षेत्र में लगाव होने के कारण विपत सिंह ने कृषि विषय को लेकर आगे की पढाई कर रहा है। हितग्राही का कहना है कि कृषि क्षेत्र में होने वाले परिवर्तन की जानकारी अपने गांव में लेपटाॅप के माध्यम से दूंगा। 

हजारो ने देखी योजनाओं की प्रदर्शनी  

शासकीय योजनाओं के प्रचार प्रसार और आमजनों को अवगत कराने के उद्वेश्य से जिले में हर संभव प्रयास किए जा रहे है जिसमें मुख्य रूप से योजनाओं पर आधारित साहित्य, फोल्डर, फीचर्स का वितरण शामिल है।महामाई मंदिर सिरोंज में चैत्र नवरात्रि के दौरान आने वाले श्रद्वालुगणों को शासकीय योजनाओं की जानकारी सुगमता से देने के उद्वेश्य से राज्य स्तरीय प्रदर्शनी जनसम्पर्क संचालनालय के द्वारा लगवाई गई थी। जिसका हजारों श्रद्वालुओं ने अवलोकन किया और शासकीय योजनाओं से लाभांवित होने वाले हितग्राहियोें की दिनचर्या से अभिविभूत हुए है।

प्रकोष्ठों का गठन

कलेक्टर श्री अनिल सुचारी के द्वारा दिए गए निर्देशो के अनुपालन में खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में आगामी ग्रीष्मकाल के दौरान किसी भी प्रकार की पेयजल संकट की स्थिति निर्मित ना हो इसके लिए पूर्व में किए जाने वाले प्रबंधों की व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराई जाए। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के प्रभारी कार्यपालन यंत्री श्री गौरव सिंघई ने बताया कि जिला मुख्यालय के साथ-साथ खण्ड मुख्यालयों पर पेयजल सूखा राहत प्रकोष्ठों का गठन किया गया है। प्रकोष्ठों के संचालन और सूचनाओं की प्राप्ति के लिए अधिकारी, कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल संकट की सूचना प्राप्ति हेतु जिला मुख्यालय पर बनाए गए कंट्रोल रूम के प्रभारी श्री एमएल नेमा होंगे। जिनका मोबाइल नम्बर 9425684426 पर सूचित किया जा सकता है। इसी प्रकार विदिशा एवं नटेरन का संयुक्त कंट्रोल रूम लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी उपखण्ड विदिशा कार्यालय में बनाया गया है जिसका दूरभाष 07592-232838 है, ग्यारसपुर में बनाए गए प्रकोष्ठ का मोबाइल नम्बर 999834991 तथा बासौदा एवं कुरवाई के कंट्रेाल रूम का नम्बर 07594-221430 है। इसी प्रकार लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी उपखण्ड सिरोंज कार्यालय में सिरोंज एवं लटेरी की पेयजल समस्याओं की सूचना प्राप्ति हेतु बनाए गए कंट्रोल रूम का नम्बर 07591- 253036 है। संचालित प्रकोष्ठ (कंट्रोल रूम) प्रातः आठ बजे से रात्रि आठ बजे तक क्रियाशील रहेंगे। कंट्रोल रूम में प्राप्त होने वाली शिकायतों का निराकरण तीन दिवस के भीतर नही होने पर जिला मुख्यालय पर बनाए गए कंट्रोल रूम के दूरभाष क्रमांक 07592-250663 पर सूचित करने का आग्रह विभाग के अधिकारी द्वारा किया गया है। 

पंपो की कंट्रोल यूनिट मोबाइल  

कृषि विभाग द्वारा जिले के किसानों को सोलर पंपों का वितरण योजनाओं के तहत किया जा रहा है इन सभी पंपो का कंट्रोल अथवा चालू बंद करने का कार्य मोबाइल से कही से भी किया जा सकता है। बशर्ते नेटवर्क मिलना चाहिए। किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग के उप संचालक श्री पीके चैकसे ने बताया कि कंपनियों द्वारा जीपीएस सिस्टम के नए पंप लाॅच किए गए है। इनकी प्राप्ति के लिए किसान भाई आॅन लाइन आवेदन अभी भी कर सकते है। जिले में चार सौ किसानों के द्वार आॅन लाइन आवेदन दाखिल किए गए थे जिन्हें पंप मुहैया कराए जा चुके है। उप संचालक श्री चैकसे ने बताया कि पांच हार्स पाॅवर के पंप की कीमत साढे पांच लाख रूपए है जिसमें 85 प्रतिशत अनुदान हितग्राही को मिलेगा। इसी प्र्रकार तीन हाॅर्स पाॅवर पम्प की कुल लागत साढे तीन लाख रूपए है और अनुदान 90 प्रतिशत है। हितग्राही को सौ मीटर पाइप, पम्प सोलर सिस्टम सभी प्रदाय किए जाएंगे।

महावीर जयंती की बेला में श्रीहरि वृद्धाश्रम में मनाई विवाह की वर्षगांठ

vidisha news
विदिषा 29 मार्च 2018/ जैन सोशल ग्रुप विदिशा द्वारा भगवान महावीर जयंती के पर्व को सेवा पर्व के रूप में मनाया जा रहा है। इसके अंतर्गत विभिन्न प्रकार की सेवा गतिविधियां जारी हैं। इसी श्रृंखला में श्रीहरि वृद्धाश्रम में भी बुजुर्गों को उपयोगी वस्तुएं प्रदान की तथा अल्पाहार कराया। इस अवसर पर जैन सोशल ग्रुप के संस्थापक अध्यक्ष वरिष्ठ समाजसेवी राकेश जैन के पुत्र प्रो.देवांश जैन और पुत्रवधू श्रीमती हर्षदा जैन ने अपने परिवार के सेवा संस्कारो से प्रेरित होकर राजधानी भोपाल से विदिषा आकर अपनी प्रथम वैवाहिक वर्षगांठ वृद्धाश्रम में बुजुर्गों के साथ मनाई। इस अवसर पर दंत चिकित्सक डॉ. पोरष जैन, डाॅ. अदम्य शक्ति निगम तथा डाॅ. नीरज शक्ति निगम ने सभी बुजुर्गों का दंत परीक्षण-निदान किया। इस अवसर पर डॉ नवीन शर्मा, वरिष्ठ पत्रकार विनायक सोले, डॉ. के सी बागरेचा, राजेश जैन, प्रदीप जैन, मीनाक्षी जैन सारिका बड़कुल, विमल तारण, आशा तारण, राजीव लोचन ताम्रकार ज्योति लश्करी, अवनेश जैन, प्रकाश आदि विषेष रूप से उपस्थित रहे। इस अवसर पर वृद्धाश्रम की अध्यक्ष श्रीमती इन्दिरा शर्मा तथा वेदप्रकाश शर्मा सहित सभी बुजुर्गो ने नवदंपत्ती को शुभाशीर्वाद दिया। 
एक टिप्पणी भेजें
Loading...