झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 11 अप्रैल - Live Aaryaavart

Breaking

बुधवार, 11 अप्रैल 2018

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 11 अप्रैल

किसान सम्मान यात्रा पहूंची उमरिया बजंत्री, किसानों का किया गया सम्मान
  • डेढ लाख की लागत के सीसी रोड का किया भूमि पूजन

jhabua news
झाबुआ । अन्नदाता किसान के सम्मान के लिये प्रदेश की भाजपा सरकार ने जो कदम उठाये तथा प्रदेश के किसानों के आर्थिक ग्राफ को उपर उठाने के लिये ढेरो योजनाये क्रियान्वित की है उससे प्रदेश आज खाद्यान्न उत्पादन के क्षेत्र में देश के नम्बर वन बन चुका है । मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चैहान जो स्वयं भी किसान है, के द्वारा प्रदेश के किसानों को होने  वाली परेशानियों को महसूस किया था और उनके मुख्यमंत्री बनने के बाद से प्रदेश भर के किसानों के लिये विभिन्न कल्याणकारी योजनायें शुरू करके उनके मान सम्मान को उपर उठाया है। आज प्रदेश का किसान खुशहाल है और भारतीय जनता पार्टी की सरकार की नीतियों एवं कार्यक्रमों से पूरी तरह आश्वस्त है कि सिर्फ भाजपा ही किसानों के हित को सरंक्षण करने वाली पार्टी है। उक्त बात बुधवार को किसान सम्मान यात्रा के गा्रम उमरिया बंजंत्री पहूंचने पर किसान रथ एवं यात्रा मे शामीलजनों का भव्य स्वागत होने के बाद आयोजित कार्यक्रम में क्षेत्रीय विधायक शांतिलाल बिलवाल ने कहीं । किसान सम्मान यात्रा बुधवार को गा्रम उमरिया बजंत्री पहूंची जहां बडी संख्या में लोगों ने आत्मीय स्वागत किया । इस अवसर पर क्षेत्रीय विधायक शांतिलाल बिलवाल ,प्रदेश कार्य समिति सदस्य शैलेष दुबे ,गा्रमीण मंडल अध्यक्ष हरू भूरिया, मेजिया कटारा,बहादुर हटिला, सुरभान गुण्डिया, सरपंच  राकेश डामोर ,कल्याणसींग डामोर ,तड़वी केकड़िया डामोर, अब्बू गुण्डिया ,मानसिंग डामोर, टेटू गुण्डिया, धुमा डामोर, रामचन्द्र भाबोर सहित बडी संख्या में भाजपा पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता शामील हुए । किसान सम्मान यात्रा को ं संबोधित करते हुए प्रदेश कार्यसमिति के सदस्य शैलेष दुबे ने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार का एक ही सपना है कि हमारे प्रदेश का अन्नदाता किसान हर क्षेत्र में आगे बढे और उन्नति करते हुए दुसरों के लिये अनुकरणीय उदाहरण बने । प्रदेश मे ं किसानों को  शून्य प्रतिशत ब्याजदर पर ऋण सुविधा, आकस्मिक दुर्घटना या मृत्य पर 4 लाख की अनुग्रह राशि का भुगतान, भावांतर योजना, गेहू के समर्थन मूल्य से किसानों को हो रहे लाभ आदि के बारे में श्री दुबे  ने विस्तार से जानकारी दी ।

डेढ लाख की लागत के सीसी रोड का किया भूमि पूजन 
गा्रम उमरिया बजंत्री में विधायक शांतिलाल बिलवाल द्वारा भाजपा पदाधिकारियों एवं गा्रमीणों की उपस्थिति में पंच परमेश्वर योजना के अन्तर्गत डेढ लाख की लागत से बनने वाले सीसी रोड निर्माण का भूमि पूजन करते हुए कहा कि प्रदेश में गा्रम गा्रम एवं फलिये फलिये तक विकास की गंगा बह रही है तथा पूरे अंचल में गा्रमो ं को सडको से जोडना एक बडी उपलब्धि है । इस अवसर पर श्री दुबे ने भी संबोधित किया ।

पंच दिवसीय योग षिविर का दीप प्रज्वलन कर किया शुभारंभ
  • योग प्रचारक विष्वामित्र दे रहे योग के गुर

झाबुआ । महिला पतंजलि योग समिति के तत्वावधान में बुधवार से पांच दिवसीय योग शिविर का शुभारंभ हरिद्वार से पधारे योग प्रचारक विश्वामित्र के मुख्य आतिथ्य तथा योग गुरू जितेन्द्र सोलंकी, गजेन्द्रसिंह चन्द्रावत, ललित शाह, एवं चन्द्रकांत जैन द्वारा दी प्रज्वलित करके चन्द्रप्रभू नसीयाजी मे प्रातः 6 बजे किया गया । महिलिा पतंजलि योग समिति की योग जिला प्रभारी कुमारी रूखमणी वर्मा द्वारा जानकारी देते हुए बताया गया कि विश्वामित्र योग प्रचारक द्वारा योगिय जोगिंग, प्राणायाम, आसन, सूर्य नमस्कार की बारिकीयों एवं योग से निरोग रहने के गर बताये गये । उन्होने कहा कि प्रतिदिन योग करने से व्यक्ति आजीवन निरोगी रहता है तथा उसे डाक्टर के पास जाना ही नही पडता है । योगासन एवं योग क्रिया से घुटनों का दर्द, रक्तचाप, शुगर, कोलेस्ट्रोल व अन्य शारीरिक व्याधियों से स्थाई रूप् से निजात मिल जाती है ।  उन्होने कहा कि इस योग शिविर का अधिक से अधिक लाभ उठावे ताकि उन्हे योग के बारे में और अधिक जानकारी मिल सकें । पांच दिवसीय योग शिविर में संगठन मंत्री श्रीमती मधु जोशी ने जनसाधारण से आव्हासन किया कि ज्यादा से ज्यादा लोग इस श्ाििवर का लाभ उठा कर स्वयं को आरोग्यमय बनावे । इस अवसर पर श्रीमती ज्योति जोशी, जरीना अंसारी, कृष्णा शेखावत, भावना टेलर, विनिता टेलर, ममता जैन, माया पंवार, निधिता रूनवाल, सोनल कटकानी, निता शाह, अनिता जैन, साधना वास्केल, साधना चैहान, अनिता बैस, देवकन्या सोनगरा, निता मेहता के अलावा रवीन्द्र पाण्डे, श्री कटकानी, खुजेमा बोहरा, महावीर जेन सहित नगर के गणमान्यजनों से भाग लिया । योग शिविर के प्रथम दिवस योग प्राणायाम का सामुहिक अभ्यास किया गया । सुश्री रूखमणी वर्मा ने नगरवासियों का इस दुर्लभ अवसर का लाभ उठाने की अनुरोध किया है ।

जिला पेंषनर एसोसिएषन के जिलाध्यक्ष के निर्वाचन की प्रक्रिया हुई प्रारंभ

झाबुआ । जिला पेंशनर एसेासिएशन के उपाध्यक्ष बालमुकुन्दसिंह चैहान एवं समीउद्दीन सैयद से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिला पेंशनर एसोसिएशन जिला झाबुआ के जिलाध्यक्ष के पद के निर्वाचन की प्रक्रिया 13 अप्रेल से प्रारंभ हो रही है । इस संबंध में रजिस्ट्रेशन अधिकारी एवं निर्वाचन अधिकारी के पद पर अरविन्द व्यास सेवा निवृत प्राचार्य को नियुक्त किया गया है । उनके द्वारा निर्वाचन प्रक्रिया संपन्न करवाई जावेगी । जिलाध्यक्ष के निर्वाचन का कार्यक्रम संगठन के कार्यालय के नोटिस बोर्ड पर चस्पा किया  गया है जिसका अवलोकर सदस्यों द्वारा किया जासकेगा । प्रांताध्यक्ष मध्यप्रदेश पेंशनर एसोसिएशन भोपाल द्वारा एमसी गुप्ता संयोजक एवं कार्यकारी अध्यक्ष को प्रान्तीय प्रतिनिधि के रूप में निर्वाचन संपन्न कराने के लिये नियुक्त किया गया है। श्री गुप्ता को सौपी गई जिम्मवारी के लिये पेंशनरों ने उन्हे बधाईया दी है ।

महात्मा ज्योति फुले की जन्म जयंती मनाई गई ।
  • ज्‍योतिबा फुले दलित उत्‍थान के हिमायती थे- स्वामी सहजानन्द

jhabua news
झाबुआ ।  बुधवार को  स्थानीय बाडी हनुमान मंदिर परिसर मे माली समाज द्वारा महात्मा ज्योति बा फुले की 191 वीं जन्म जयन्ती श्रद्धा एवं उत्साह के साथ मनाई गई । इस अवसर पर भलीवाडा राजस्थान से स्वामी श्री सहजानंदजी विशेष रूप् से उपस्थिति हुए । महात्मा फुले के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलन के साथ कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ । इस अवसर पर स्वामी सहजानन्द ने उपस्थित समाजजनों को संबोधित करते हुए कहा कि ज्‍योतिबा फुले का जन्‍म 11 अप्रैल 1827 को पुणे में हुआ था. उनका परिवार फूलों के गजरे बनाने का काम करते थे. यही वजह थी कि उनके परिवार को फुले के नाम से जाना जाता था. जब ज्‍योतिबा सिर्फ एक साल के थे तभी उनकी मां का देहांत हो गया. । ज्‍योतिबा फुले ने कुछ समय तक मराठी में पढ़ाई की. लेकिन लोग उनके पिता से यह कहने लगे कि अगर आपका बेटा स्‍कूल जाएगा तो किसी काम का नहीं रह जाएगा. फिर क्‍या लोगों की बातों में आकर पिता गोविंद ने उनका स्‍कूल छुड़ा दिया. बाद में कुछ लोगों ने उन्‍हें समझाया कि ज्‍योतिबा तेज दिमाग हैं उन्‍हें पढ़ाना चाहिए. तब कहीं जाकर उन्‍होंने 21 साल की उम्र में अंग्रेजी की सातवीं क्‍लास की पढ़ाई पूरी की. साल 1840 में वे सावित्री बाई के साथ शादी के बंधन में बंध गए. ज्‍योतिबा फुले को एहसास हो गया था कि ईश्‍वर के सामने स्‍त्री-पुरुष दोनों का अस्तित्‍व बराबर है. फिर दोनों में भेद-भाव करने का कोई मतलब नहीं. ऐसे में स्त्रियों की दशा सुधारने और समाज में उन्‍हें पहचान दिलाने के लिए उन्‍होंने 1854 में एक स्‍कूल खोला. यह देश का पहला ऐसा स्‍कूल था जिसे लड़कियों के लिए खोला गया था. स्‍कूल में पढ़ाने का जिम्‍मा उन्‍होंने पत्‍नी सवित्री को सौंप दिया. समाज के ठेकेदारों को यह बात पसंद नहीं आई और उन्‍होंने ज्‍योतिबा के पिता पर दबाव बनाकर पत्‍नी समेत उन्‍हें घर से बाहर निकलवा दिया. इन सबके बावजूद ज्‍योतिबा का हौसला डगमगाया नहीं और उन्‍होंने लड़कियों के तीन-तीन स्‍कूल खोल दिए.। ज्‍यातिबा फुले दलित उत्‍थान के हिमायती थे. उन्‍होंने न सिर्फ विचारों से दलितों को सम्‍मान दिलाने की बात कही बल्कि अपने कर्मों से भी ऐसा करके दिखाया. उन्‍होंने दलितों के बच्‍चों को अपने घर में पाला और उनके लिए पानी की टंकी भी खोल दी. नतीजतन उन्‍हें जाति से बहिष्‍कृत कर दिया गया. । समाज के निम्‍न तबकों, पिछड़ों और दलितों को न्‍याय दिलाने के लिए ज्‍योतिबा फुले ने सत्‍यशोधक समाज की स्‍थापना की. उनकी समाज सेवा से प्रभावित होकर 1888 में मुंबई की एक सभा में उन्‍हें महात्‍मा की उपाधि से नवाजा गया. । महात्‍मा ज्‍योतिबा फुले ने 63 साल की उम्र में 28 नवंबर 1890 को पुणे में अपने प्राण त्‍याग दिए.। हमे आज के परिवेश में भी महत्मा फुले के जीवन से शिक्षा ग्रहण कर उसे जन जन तक फैलाना चाहिये । महात्मा ज्योतिबा फुले की जयन्ती पर समाज के शांतिलाल चैहान, महहेन्द्रकुमार गेहलोत, चन्द्रलाल गेहलोत, रमाकांत गेहलोत, समाज के अध्यक्ष दीपक गेहलोत,  नित्य प्रकाश चैहान, जितेन्द्र परखून,संजय गेहलोत, सोनू माली, मनोज, राजू माली, योगेश माली, राजेश माली सहित बडी सख्या में महिलाओं ने भी भाग लिया ।

’घावलिया की बालिका रीना के कटे होठों की होगी इंदौर में निःशुल्क सर्जरी’
  • ’आरोग्य भारती झाबुआ शाखा के जिला अध्यक्ष डॉ वैभव सुराना एवं पलासड़ी सरपंच सरदार सिंह डावर की सार्थक पहल’ ’खुलकर मुस्कुरा सकेगी रीना’

jhabua news
झाबुआ । समीपस्थ ग्राम पलासड़ी के घावलिया में रहने वाली बालिका रीना जिसके होंठ जन्म से ही कटे हुवे है। सरपंच सरदार सिंह डावर ने सोशल मीडिया के माध्यम से इसके इलाज हेतु मदद की सराहनीय पहल कुछ दिनों पूर्व की।जिसमे झाबुआ के जिलाध्यक्ष मनोहर सेठिया एवम प्रदेश कार्यसमिति सदस्य शैलेष दुबे एवम झाबुआ के कई गणमान्य लोगों ने इलाज एवम मदद का जज्बा दिखाया।झाबुआ के पूर्व भाजपा महामंत्री प्रवीण सुराणा के सुपुत्र एवं ’आरोग्य भारती झाबुआ शाखा के जिला अध्यक्ष डॉक्टर वैभव सुराणा’ ने सार्थक पहल करते हुवे सरपंच सरदार सिंह डावर से सम्पर्क कर इस बिटिया को झाबुआ बुलवाकर जरूरी चेकअप एवम जांच करवाकर जांच रिपोर्ट एवं डिटेल इंदौर में डॉल्फिन हॉस्पिटल में डॉक्टर अतुल काला को भेजी। अगले ही दिन इंदौर से निःशुल्क सर्जरी हेतु बुलावा आ गया।सरपंच की इस सेवाभावी पहल की रीना के माता पिता परिवारजनों ओर घावलिया वासियों एवं आसपास के ग्रामीणों ने प्रशंसा की।एवं सभी को इंतजार है कि रीना जल्द स्वस्थ होकर वापिस लौटे।गुरुवार को सरपंच स्वयं परिवारजनों के साथ सर्जरी हेतु इंदौर जाएंगे। सरपंच सरदार सिंह डावर से जब हमारे प्रतिनिधी ने इस विषय में बातचीत की तो उन्होंने बताया कि पंडित दीनदयाल जी के अंत्योदय के लक्ष्य को लेकर ही वे राजनीति में आये हैं और किसी की भी सेवा या मदद करनें का माध्यम बनना ही सच्ची जनसेवा है, हमारी भाजपा सरकार कई गंभीर बीमारियों का इलाज निःशुल्क कराती है बस लोगों को जागरूक कर तैयार करना जरूरी है,सही परामर्श ओर कन्वेंस से ये सम्भव है, रीना के होंठो की अभी सर्जरी होगी अगले चरण में इसके गले का भी निःशुल्क ईलाज होगा।,

प्रथम अखिल भारतीय अधिवेशन नागपुर मे सम्पन्न
  • श्री गोपालकृष्ण शर्मा द्वारा प्रतिनिधित्व किया गया

झाबुआ । देश मे वरिष्ठ नागरिको के अधिकार व उनकी समस्याओ एवं निरंतर बढती नव प्रवृत्तियों के ऊपर विशिष्ट चिंतन मनन हेतु वरिष्ठ नागरिक परिसंघ , भारतीय मजदूर संघ विदर्भ क्षैत्र के आयोजन में प्रथम अखिल भारतीय अधिवेशन दिनांक 8 अप्रेल को नागपुर महाराष्ट्र मे सम्पन्न हुआ। जिसमे झाबुआ जिले का प्रतिनिधित्व जिला सेवानिवृत अधिकारी  कर्मचारी पेंशनर संघ के जिलाध्यक्ष श्री गोपाल कृष्ण शर्मा द्वारा किया गया श्री शर्मा ने जानकारी मे बताया कि राष्ट्रीय अधिवेशन मे वरिष्ठजनो से सम्बद्व विभिन्न विषयो आर्थिक-पारिवारिक, सामाजिक धार्मिक स्वास्थ्य एवं राजनैतिक पर व्यापक चिंतन मनन हुआ व वरिष्ठजनो की भूमिका पर पदाधिकारीयों ने मार्गदर्शन दिया व आगामी योजनाओ पर प्रकाश डाला सम्मेलन मे विदर्भ म0प्र0 छत्तीसगढ व बंगाल गुजरात राजस्थान पंजाब केरल आंध्र तेलगांना दिल्ली आदि राज्यो से प्रतिनिधि उपस्थित हुए। उक्त जानकारी जिला सेवानिवृत अधिकारी  कर्मचारी पेंशनर संघ के जिलाध्यक्ष श्री गोपाल कृष्ण शर्मा द्वारा हमारे प्रतिनिधि को दी गई।

नगरीय निकायों एवं पंचायतों के फोटो मतदाता सूची पुर्नरीक्षण कार्य हेतु रजिस्ट्रीकरण, सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी नियुक्त
    
झाबुआ । राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा फोटोयुक्त मतदाता सूची हेतु पुर्नरीक्षण कार्यक्रम जारी किया गया है। जारी कार्यक्रम की अवधि अनुसार कार्यो का सम्पादन समय सीमा में हो इसके लिए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आषीष सक्सेना के द्वारा नगरीय निकायों और के लिए पृथक-पृथक रजिस्ट्रीकरण एवं सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी एवं अपील अधिकारी नियुक्त किए गए है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सक्सेना के द्वारा नगरीय निकायों के लिए रजिस्ट्रीकरण अधिकारी के लिए स्थानीय अनुविभागीय राजस्व अधिकारी को तथा सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी संबंधित तहसील के तहसीलदार को दायित्व सौंपा गया है। जिले के पाॅच नगर निकाय झाबुआ,थांन्दला,मेघनगर,राणापुर,पेटलावद में फोटोयुक्त मतदाता सूची के कार्यो हेतु रजिस्ट्रीकरण अधिकारी स्थानीय अनुविभागीय राजस्व अधिकारी को तथा सहायक रजिस्ट्रीकरण का दायित्व तहसीलदारों को सौंपा गया है।

झाबुआ जिले में हुआ दो लाख 77 हजार 286 श्रमिकों का पंजीयन

झाबुआ । असंगठित श्रमिकों के पंजीयन के लिए एक अपै्रेल 2018 से चल रहे अभियान के तहत कलेक्टर श्री आषीष सक्सेना के मार्गदर्शन मंे ग्राम पंचायतों एवं नगरीय निकायों में अब तक 2 लाख 77 हजार 286 श्रमिकों का पंजीयन हो चुका है। जिले मंें एक अप्रेैल 2018 से जनपद पंचायत पेटलावद में 60 हजार 787, झाबुआ में 54 हजार 84, थांदला में 49 हजार 388, मेघनगर मे 40 हजार 23,रामा मे 35 हजार 575,राणापुर मे 29 हजार 497 का पंजीयन हुआ है। इसी तरह नगरीय निकाय मे एक अप्रेैल 2018 पेटलावद में 1 हजार 754, झाबुआ में 1 हजार 548, थांदला में 1 हजार 47, मेघनगर मे 1 हजार 586 , राणापुर मे 1 हजार 997 का पंजीयन हुआ है।

जवाहर नवोदय विद्यालय कक्षा 6 में प्रवेश हेतु परीक्षा 21 अप्रैल को

झाबुआ । प्राचार्य  जवाहर नवोदय विद्यालय झाबुआ ने बताया कि जवाहर नवोदय विद्यालय की कक्षा 6 मे प्रवेश हेतु परीक्षा 21 अप्रैल 2018 को समस्त विकासखण्ड के परीक्षा केंद्रों में प्रात‘ः 11: 30 बजे से आयोजित की जाएगी। प्रवेश हेतु आयोजित होने वाली परीक्षा के प्रवेश  जारी कर दिए गए है। विद्यालय प्राचार्ये ने बताया कि ऐसे आवेदक जिन्होने लिखिल आवेदन पत्र भरकर दिये है,वे अपना प्रवेष पत्र जवाहर नवोदय विद्यालय रातीतलाई स्पोर्टस परिसर झाबुआ से कार्यालयीन समय मे ंप्राप्त कर सकते है तथा ऐसे आवेदक जिन्होने सामान्य सेवा केंद्र से आॅनलाइन फार्म भरे थे, वे किसी भी सामान्य सेवा केंद्र सीएससी सेंटर  से प्रवेश पत्र प्राप्त कर सकते है।

वन अधिकार प्रमाण पत्रों के वितरण के लिए विशेष अभियान 31 मई तक चलेगा

झाबुआ । राज्य शासन के निर्देशानुसार वन अधिकार अधिनियम 2006 के अंतर्गत अमान्य, लंबित, नवीन दावों का समुचित परीक्षण एवं निराकरण कर मान्य दावेदारों को वन अधिकार प्रमाण पत्रों के वितरण के लिए विशेष अभियान एक अप्रैल से 31 मई तक चलाया जा रहा है। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 13 अप्रैल तक नवीन दावे प्राप्त किये जायेंगे एवं स्थल निरीक्षण होगा एवं 14 अप्रैल से 17 अप्रैल तक विशेष ग्राम सभाओं में संकल्प पारित किये जायेंगे। 19 अप्रैल से 28 अप्रैल तक उपखंड स्तरीय समिति द्वारा परीक्षण किया जायेगा।

उमंग एप से प्राप्त करें पेंशन की जानकारी

झाबुआ । भारत सरकार द्वारा पेंशन संबंधी जानकारी प्राप्त करने संबंधी उमंग एप प्रारंभ किया गया है। इसके माध्यम से सभी नियोक्ता कर्मचारी तथा पेंशनरों को पासबुक देखना, ऑनलाईन दावा फॉर्म भरना, फॉर्म की स्थिति का पता करना, संस्थान द्वारा जमा राशि का विवरण प्राप्त करना, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन की जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

चना, मसूर अ©र सरस¨ं का 9 जून तक ह¨गा समर्थन मूल्य पर उपार्जन

झाबुआ । प्रदेश में समर्थन मूल्य पर चना, मसूर अ©र सरस¨ं का उपार्जन अब आगामी 9 जून तक किया जायेगा। पहले उपार्जन की अवधि 10 अप्रैल से 31 मई तक थी। मुख्यमंत्री श्री च©हान ने कहा कि समर्थन मूल्य पर चना, मसूर अ©र सरस¨ं के उपार्जन की बेहतर व्यवस्थाएं करें। खरीदी केन्द्र¨ं पर किसान¨ं की संख्या बढ़ने पर अतिरिक्त केन्द्र ख¨लें। उपार्जित अनाज का परिवहन समय से ह¨। उपार्जन कार्य की लगातार माॅनीटरिंग की जाये।  भंडारण की पर्याप्त व्यवस्था ह¨। गेहूँ के उपार्जन के लिये बेहतर व्यवस्थाएं की गई है। कृषक समृद्धि य¨जना में किसान¨ं क¨ समय से राशि जमा ह¨ने की सूचना भी मिलना चाहिये। प्रदेष मे चना, मसूर अ©र सरस¨ं के उपार्जन के लिये 14 लाख 88 हजार किसान¨ं ने पंजीयन करवाया है। प्रदेश में 347 उपार्जन केन्द्र बनाये गये हैं। प्रत्येक किसान से 25 क्विंटल प्रति हेक्टेयर उपार्जन की सीमा क¨ समाप्त कर दिया गया है। मुख्यमंत्री कृषक समृद्धि य¨जना के तहत 51 जिल¨ं के 10 लाख 21 हजार पात्र किसान¨ं के बैंक खात¨ं में आगामी 15 अ©र 16 अप्रैल क¨ आय¨जित कार्यक्रम के द©रान लगभग 1677 कर¨ड़ रूपये की राशि हस्तांरित की जायेगी।

सरकारी स्कूल¨ं के कक्षा-10 के विद्यार्थिय¨ं का एप्टीट्यूड टेस्ट 21 अप्रैल तक

झाबुआ । प्रदेश के सरकारी स्कूल¨ं में पढ़ने वाले कक्षा-10 के विद्यार्थिय¨ं का क्षमता परीक्षण (एप्टीट्यूड टेस्ट) 9 अप्रैल से शुरू ह¨ गया है। यह टेस्ट चरणवार 21 अप्रैल तक जारी रहेगा। प्रदेश में कक्षा-10 में पढ़ने वाले विद्यार्थिय¨ं की कॅरियर काउंसिलिंग के लिये 2 अप्रैल क¨ अभिरुचि परीक्षण (इंटरेस्ट टेस्ट) लिया गया था। इसमें करीब 5 लाख 41 हजार विद्यार्थी शामिल हुए थे। इंटरेस्ट टेस्ट का परिणाम ीजजचरू//उचबंतममतउपजतं.पद प¨र्टल पर घ¨षित किया जा चुका है। परीक्षा के विश्लेषण के बाद 2 लाख 13 हजार छात्र¨ं ने वाणिज्य, एक लाख 67 हजार विद्यार्थिय¨ं ने कृषि, एक लाख 8 हजार विद्यार्थिय¨ं ने ललित कला अ©र एक लाख 5 हजार विद्यार्थिय¨ं ने वर्दीधारी सेवा में कॅरियर चुनने की इच्छा व्यक्त की है। इसी क्रम में अब स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा एप्टीट्यूड टेस्ट लिया जा रहा है। इसके बाद विद्यार्थिय¨ं क¨ कॅरियर के लिये मार्गदर्शन दिया जायेगा। प्रदेश में 21 फरवरी तक इंटरेस्ट टेस्ट आय¨जित किया गया था। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह च©हान ने 3 फरवरी क¨ इसकी एप्लीकेशन लांच की थी, जिसमें 5 लाख 40 हजार 875 विद्यार्थिय¨ं का डाटा प्राप्त हुआ था। कक्षा-10 के 95 प्रतिशत विद्यार्थिय¨ं ने 88 हजार 506 म¨बाइल का उपय¨ग करते हुए इंटरेस्ट टेस्ट दिया था। स्कूल शिक्षा विभाग ने एम.पी. कॅरियर मित्र अ©र ूूू.उचबंतममतउपजतं.पद प¨र्टल शुरू किया है। कक्षा-10 के विद्यार्थिय¨ं से कहा गया है कि वे लाॅगिन करके इंटरेस्ट टेस्ट रिप¨र्ट डाउनल¨ड कर प्रिंट ले सकते हैं। इस संबंध में आयुक्त ल¨क शिक्षण श्री नीरज दुबे ने जिला शिक्षाधिकारिय¨ं क¨ निर्देश भी जारी किये हैं। निर्देश¨ं में कहा गया है कि एप्टीट्यूड टेस्ट के लिये कम से कम 10 विद्यार्थिय¨ं के मान से एक म¨बाइल अनिवार्य रूप से उपलब्ध करवाया जाये। शाला के प्राचार्य एवं शिक्षक¨ं से कहा गया है कि वे विद्यार्थिय¨ं के म¨बाइल नम्बर पर काॅल कर विद्यार्थिय¨ं क¨ एप्टीट्यूड टेस्ट देने के लिये आवश्यक रूप से प्रेरित करें।

लू से बचाव की सलाह

झाबुआ । स्वास्थ्य विभाग द्वारा आम जन को लू से बचाव की सलाह दी गई है। साथ ही लू लगने पर प्राथमिक उपचार कराने और विभिन्न सावधानियां बरतने के लिये कहा गया है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.चैहान ने बताया कि अप्रैल माह से गर्मी का प्रकोप  प्रारंभ हो जाता है जिससे अनेक प्रकार की बीमारियों की संभावना प्रबल हो जाती है। ऐसी स्थिति में लू से बचने के लिये सावधानियां बरतते हुये गर्मी के दिनों में धूप में बाहर जाते समय हमेशा सफेद या हल्के रंग के ढीले कपडों का प्रयोग करे, भोजन करके व पानी पीकर ही बाहर निकले, गर्मी के मौसम में गर्दन के पिछले भाग, कान व सिर को गमछे या तौलिये से ढककर ही धूप में निकलें। धूप में रंगीन चश्में व छतरी का प्रयोग कर सकते है। गर्मी में हमेशा पानी अधिक मात्रा में पीये। जहां तक संभव हो सके ज्यादा समय धूप में खडे होकर व्यायाम, मेहनत व अन्य कार्य न करें। उन्होंने लू या तापघात से प्रभावित होने पर प्राथमिक उपचार के बारे में जानकारी देते हुये कहा कि लू लगने पर रोगी को तुरंत ही छायादार जगह पर कपडे ढीले कर लेटा दें और हवा करें। रोगी के शरीर का ताप कम करने के लिये यदि संभव हो तो उसे ठंडे पानी से स्नान कराये या उसके शरीर पर ठंडे पानी की पट्टियां रखकर पूरे शरीर को ढक दें। इस प्रक्रिया को तब तक दोहराये जब तक शरीर का ताप कम नहीं हो जाता। इस उपचार से भी यदि मरीज ठीक नहीं होता है,तो उसे तत्काल निकट के चिकित्सा केंद्र में पहुँचायें।                                                 

उज्ज्वला दिवस 20 अप्रैल को मनाया जायेगा
  • पात्र हितग्राहियों को उज्ज्वला गैस कनेक्षन वितरण के कलेक्टर ने दिए निर्देष

झाबुआ । ग्राम स्वराज अभियान अंतर्गत 20 अप्रैल 2018 को उज्ज्वला दिवस मनाकर सभी पात्र हितग्राहियों को उज्ज्वला गैस कनेक्षन वितरण किया जाएगा। सभी गैस एजेन्सी ग्राम स्तर पर षिविर लगायें तथा जनप्रतिनिधियों को भी उक्त कार्यक्रम में आमंत्रित करें। उक्त निर्देष कलेक्टर श्री आषीष सक्सेना ने गैस एजेन्सी के प्रतिनिधियों को दिए। कलेक्टर ने निर्देष दिए कि पात्र परिवारों को अभियान चलाकर उज्ज्वला गैस योजना अंतर्गत कनेक्षन उपलब्ध करायें। इसके साथ-साथ दूरस्थ आंचलों में गैस सिलेण्डर के रीफिलिंग की व्यवस्था करना सुनिष्चित करें।

किसान गर्मी मे होने वाली  फसल लगाये

झाबुआ । कृषि विज्ञान केन्द्र झाबुआ द्वारा किसानो को सलाह दी गई है कि आगामी 5 दिवसों में वर्षा नही होने की संभावना को देखते हुए खलिहान मे रखी पककर तैयार फसल की गहाई कर भण्डारण की व्यवस्था करे। ग्रीष्मकालीन मूंग, भिण्डी व कददूवर्गीय सब्जियों की खेती हेतु आदान की व्यवस्था करे व रबी की फसल कटते ही खेत तैयार कर बुआई करे। खलिहान को बिजली के खंभे या तार के नीचे न बनाए आग लगने का खतरा रहता है। गहाई के दौरान सावधानी बरते हाथ कटने का खतरा रहता है। गेहूॅ का बीज बनाने हेतु बिजातीय पौधे को खेत से उखाडकर अलग करे। गेहूॅ एवं चने की पककर तैयार फसल की कटाई समय पर कर धूप में सुखाकर गहाई करे। बीज की बुआई से 2.0 ग्राम थायाम प्लस 1.0 ग्राम कार्बेण्डाजिम प्रति किलों बीज से उपचारित कर फिर राइजोबियम कल्चर एवं पीएसबी कल्चर 5.0-5.0 ग्राम से उपचारित कर बुआई। करें आम में फुदका माहो तथा भभूतिया रोग के नियंत्रण हेतु कार्बोरिल चूर्ण 2 ग्राम तथा 3 ग्राम सल्फेक्स प्रति लीटर पानी में घोल बनाकर छिडकाव करे। नीबू की गमोसिस एवं एन्थेकनोज बीमारी की रोकथाम हेतु ब्लाइटाॅक्स या फाइटोलाॅन दवा 2.5 ग्राम/ली का छिडकाव करे।  रसचूसक कीट के नियंत्रण के लिये इमिडाक्लोप्रिड या थायोमिथाक्सिम दवा 0.35-0.45 ग्राम/ली. की दर से छिडकाव करे। टमाटर, भिण्डी,मिर्च, बैगन आदि में प्ररोह एवं फलछेदक इल्ली की रोकथाम के लिए ट्रायजोफास दवा 2.0 मिली/ली का छिडकाव करे। भिण्डी, बैगन एवं हरी मटर, मेथी, पालक, मूली एवं हरी मिर्च की समय पर तुडाई कर ग्रेडिंग कर बाजार में बेचे। शीतकालीन सब्जियों जैसे टमाटर गोभी, पत्तागोभी, बैगन, मिर्च, शिमला मिर्च, ग्वारफली, शिमला मिर्च, अगेती आलू की सतत निगरानी करे। सब्जी हेतु हरी मटर, मेथी, पालक, मूली गाजर, प्याज आदि की समय पर सिंचाई कर अनुशंसित उर्वरक की मात्रा दे। ग्रीष्मकालीन सब्जियों एवं टमाटर, मिर्च, बैगन गोभी आदि का खेत में पौधरोपण करे एवं रोपित पौध की समय पर की सिंचाई करे। अदरक की परिपक्व फसल की सिंचाई रोक दे व समय पर प्रकंद की खुदाई करे। लहसुन की पककर तैयार फसल की समय पर सिंचाई रोक दे व समय पर खुदाई करे। पशु को कृमिनाशक दवा खिलाए। पशुओं को एच.एस.एफ.एम.डी, व बी क्यू बीमारी से बचाव हेतु टीकाकरण कराए।

आदिम जाति कल्याण विभाग द्वारा किया गया जल संरचनाओ का निर्माण कार्य प्रारंभ

झाबुआ । आदिम जाति कल्याण विभाग द्वारा आज जिले मे ष्षैक्षणिक अमले के सहयोग से जल अभिषेक अभियान अन्तर्गत सभी विकास खण्डो के गांवों में जल संरचनाओ का निर्माण कार्य प्रारंभ किया गया। इस अवसर पर जल संरचनाओं के निर्माण के लिये विधिवत भूमि पूजन कर कार्य प्रारंभ किया गया । जल संरचनाओ का निर्माण कार्य मनरेगा योजना अन्तर्गत ग्रामीण विकास विभाग के द्वारा किया जायेगा ।

कृषक समृद्वि कार्यक्रम का 16 अप्रैल को होगा सीधा प्रसारण

झाबुआ । आगामी 16 अप्रैल 18 को मुख्यमंत्रीजी के द्वारा शाजापुर में कृषक समृद्वि योजनांतर्गत रबी वर्ष 2016-17 (उपार्जन वर्ष 2017 ) के गेहूं उपाजन करने वाले किसानों के सत्यापन किये हुये बैंक खातों में आरटीजीएस/ एनईएफटीएड से रू0 200/- प्रति क्विंटल राशि जमा की जाएगी । शाजापुर में आयोजित कार्यक्रम  का सीधा प्रसारण होगा । जिले के किसान मुख्यमंत्रीजी का उदबोधन सुन/देख पाये, इसके लिए कृषि उपज मण्डी झाबुआ में जिला स्तर पर एलईडी स्क्रीन की व्यवस्था की गई है । झाबुआ जिले के जिन किसानो ने गत वर्ष रबी विपणन वर्ष 2016-17 मे गेहूं उपार्जित वर्ष 2017 में गेहूं को न्यूनतम समर्थन मूल्य पर उपार्जन केन्द्रो पर विक्रय किया है ऐसे कृषको को पात्रता अनुसार गेहूं पर प्रति क्विंटल रूपये 200/- के मान से कृषक प्रोत्साहन राशि पात्रतानुसार कृषको के बैंक खातो में जमा कर लाभ दिया जाएगा । किसी किसान के बैंक खाता, आई,एफ,एस,सी, कोड, मोबाइल नम्बर में त्रुटि होने की स्थिति में संबंधित उपार्जन केन्द्र पर बैंक पास बुक की छायाप्रति ले जाकर संम्र्पक कर सुधार करवायें । जिससे शासन द्वारा दी जाने वाली प्रोत्साहन राशि बैंक खाते में जमा हो सकें ।

आशा कार्यकत्र्ता चिन्हाकन के लिए आवेदन 30 अप्रैल तक आमंत्रित

झाबुआ । राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत शहरी क्षेत्र की गंदी मलीन बस्तियो में शहरी आशा कार्यकत्र्ता का चिन्हाकन किया जाना है । शहरी आशा कार्यकत्र्ता का चिन्हाकन झाबुआ शहर के वार्ड क्रमांक ,08 में 03 पद ,वार्ड 13 में 01 पद ,वार्ड 17 में 01 पद वार्ड 18 में 01 पद के लिए किया जाना है। आवेदन 30 अप्रैल तक जमा किये जा सकते है। अधिक जानकारी के लिए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय मे संपर्क करे।

प्राथमिक मिडिल स्कूलों के खेल शिक्षको का प्रशिक्षण प्रारंभ

jhabua news
झाबुआ । जिले के समस्त विद्यालयों में शिक्षा के साथ.साथ खेल को भी अनिवार्य करने का प्रथम प्रयास प्रारम्भ हो गया हे। जिले के 2551 प्राथमिक मिडिल हाई स्कूल हायर सेकेण्डरी स्कूल के शिक्षकों को खेलो का बेसिक प्रशिक्षण विकासखंडो में 03 अप्रैल से प्रारम्भ हुआ । दिनांक 3 से 23 अप्रैल तक चलने वाले इस प्रशिक्षण में प्रत्येक विद्यालय से 2 शिक्षको  खेलो का बेसिक प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

दीनदयाल रस¨ई योजना मे अब तक 1 लाख से अधिक लोगो ने किया भोजन
  •  प्रतिदिन लगभग 200..300 जरूरतमंद ल¨ग करते हैं भरपेट स्वादिष्ट भ¨जन

jhabua news
झाबुआ । राज्य सरकार की दीनदयाल रस¨ई य¨जना गरीब, श्रमिक अ©र जरूरतमंद ल¨ग¨ं क¨ मात्र 5 रूपये में भरपेट स्वादिष्ट भ¨जन कराने की मानवीय पहल है। झाबुआ जिला मुख्यालय पर संचालित इस य¨जना में अब तक 1 लाख 15 हजार से अधिक गरीब अ©र जरूरतमंद व्यक्ति भ¨जन कर चुके हैं। यहां प्रति-दिन पूर्वान्ह 11 बजे से अपरान्ह 3 बजे तक कम्यूनिटी हाॅल में ल¨ग भ¨जन करते हैं। झाबुआ जिले में यह य¨जना नगरपालिका,जनप्रतिनिधियो के सहय¨ग से संचालित की जा रही है। नगर पालिका द्वारा दीनदयाल रस¨ई में कर्मचारिय¨ं की प्रति-दिन ड्यूटी लगाई जाती है। दीनदयाल रस¨ई य¨जना नगरपालिका परिसर में संचालित की जा रही है। दूर-दराज से इलाज के लिए मरीज क¨ लेकर आये परिजन¨ं क¨ यहां भ¨जन की सुविधा मिल जाती है। मजदूरी के लिए आने वाल¨ं अ©र स्थानीय दिहाड़ी मजदूर¨ं क¨ भी 5 रूपये में भ¨जन मिलता है। समय-समय पर प्रभारी मंत्री, विधायक, कलेक्टर एवं अन्य अधिकारी अ©र जन-प्रतिनिधि रस¨ई की व्यवस्थाअ¨ं का निरीक्षण करते हैं। जिले के विभिन्न वगर्¨ं  के ल¨ग अपने परिजन¨ं की स्मृति तथा बच्च¨ं एवं बड़¨ं के जन्म-दिन पर भी यहां आकर गरीब¨ं क¨ भ¨जन कराते हैं। यहाँ दीनदयाल रस¨ई परिसर के फर्श/टेबल/कुर्सी की हर घंटे सफाई की जाती है। भ¨जन कक्ष आंटागुथने एवं रोटी तैयार करने के लिए मषीन की व्यवस्था की गई है। रस¨ई के सुचारू संचालन के लिए जिला मुख्यालय अ©र जिले के अन्य स्थान¨ं से सहय¨ग देने के लिए ल¨ग आते हैं। बिना किसी दबाव के सामाजिक संगठन, षासकीय सेवक अ©र जनप्रतिनिधि सहय¨ग राशि देते हैं। रस¨ई में ल¨ग सेवा भाव से कायर्¨ं में हाथ बंटाते हैं अ©र श्रमदान भी करते हैं। दीनदयाल रस¨ई मे भोजन करने आई रमिला ने बताया कि वह अस्पताल मे भर्ती अपने रिष्तेदार का हाल पूछने आई थी उसे अस्पताल मे ही पता चला कि यहां  दीनदयाल रस¨ई मे 5 रूपये मे भरपेट भोजन मिलता है। यहा आकर मुझे बहुत अच्छा लगा। यहां साफ सफाई भी अच्छी है और भोजन भी स्वादिष्ट है। आज जब एक चाय भी 7 रूपये मे मिलती है। यहां 5 रूपये मे भरपेट भोजन मिलता है। जो कि गरीब, श्रमिक अ©र जरूरतमंद ल¨ग¨ं के लिए षासन का सराहनीय कदम है।
एक टिप्पणी भेजें
Loading...