बिहार के विश्वविद्यालयों में छात्र हड़ताल 13 अप्रैल को - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

बुधवार, 11 अप्रैल 2018

बिहार के विश्वविद्यालयों में छात्र हड़ताल 13 अप्रैल को

  • छात्र असेम्बली लगा 17 अप्रैल को दिलाई जाएगी शपथ , संवाददाता सम्मेलन से छात्र नेताओं ने किया ऐलान।

university-student-strike-from-13th
पटना - राज्य के विश्वविद्यालयों की  वर्तमान शिक्षा व्यवस्था खस्ताहाल है।सूबे में शिक्षक -  कर्मियों की घोर कमी है जिसके कारण पढाई बाधित है।जिला मुख्यालय के प्रमुख कॉलेजों में भी धूल की मोटी परत जमा है। शैक्षणिक कैलेंडर लागू करने की बात तो दूर समय पर परीक्षा एवम् परीक्षा फल नहीं प्रकाशित हो पा रहा है।परीक्षाफल काफी त्रुटिपूर्ण प्रकाशित हो रहा है। आनन- फानन में केवल राज भवन के आदेश के पालन के लिए  छात्र संघ के चुनाव कराए गए जिसमें व्यापक स्तर पर धांधली हुई।मतदान से लेकर मतगणना तक भगवा बिग्रेड ने पूरी तैयारी के साथ छात्रों के मत को विश्वविद्यालय प्रशासन  व तंत्र के सहयोग से एक खास रंग में रंगने का सफल प्रयास किया है।छात्रों के जनादेश का अपहरण करने में पूरी मशीनरी ने खास तौर पर काम किया है।पटना विश्वविद्यालय में तो तमाम नियमों की धज्जियां उड़ा अध्यक्ष और उपाध्यक्ष को जबरन बिठाने के लिए क्रूरता की तमाम हदों को पर किया गया। शपथ ग्रहण समारोह के दौरान ताबड़तोड़ लाठीचार्ज कर छात्रों की आवाज को दबाने की कोशिश की गई।फर्जी अध्यक्ष और उपाध्यक्ष के साथ शपथ ग्रहण नहीं करने का ऐलान करने पर चुने हुए प्रतिनिधियों को फर्जी मुकदमा में फसाया गया है एवम् तरह तरह से प्रताड़ित किया जा रहा है।9 अप्रैल को पी यू सीनेट हॉल परिसर में घटी बर्बर दमन की घटना एक काला अध्याय है।इन्हीं सवालों को लेकर आगामी 13अप्रैल को पूरे राज्य के विश्वविद्यालय एवम् कॉलेजों में छात्र हड़ताल किया जाएगा।वहीं फर्जी अध्यक्ष व उपाध्यक्ष के साथ शपथ ग्रहण नहीं करने वाले पटना विश्वविद्यालय छात्र संघ के संयुक्त सचिव आजाद चांद सहित सभी कॉलेज काउंसलरों को 17अप्रैल को पटना कॉलेज में छात्र असेम्बली लगा कर शपथ दिलाई जाएगी।विश्वविद्यालय द्वारा कराए गए शपथ ग्रहण में न तो छात्रों को   ही शिक्षक - कर्मियों को जाने दिया गया ।जबकि छात्रों द्वारा आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में छात्र शिक्षक - कर्मियों के अतिरिक्त पूर्ववर्ती छात्रों एवम् बुद्धिजीवियों को आमंत्रित किया जाएगा।इस समारोह का आमंत्रण  कुलपति एवम् अन्य अधिकारियों को भेजा जाएगा ।
आज पटना कॉलेज में आयोजित संवाददाता सम्मेलन से छात्र नेताओं ने उपरोक्त बातें कहीं।संवाददाता सम्मेलन में ए० आई० एस०एफ० के राज्य सचिव  सुशील कुमार , आइसा के राज्य अध्यक्ष मोख्तार ,जनाधिकार छात्र परिषद के प्रदेश महासचिव आजाद चांद ,छात्र जदयू के प्रदेश अध्यक्ष श्याम पटेल ,छात्र राजद के प्रदेश उपाध्यक्ष मोतीलाल राय, एस एफ आई के राज्य अध्यक्ष दीपक वर्मा, एनएसयूआई के प्रदेश उपाध्यक्ष प्रभात चंद्रवंशी , ए आई डी एस ओ के सरोज कुमार सुमन,दिशा के आशीष कुमार , पी डी एस एफ के राधे श्याम ने संयुक्त तौर पर एकजुटता व्यक्त करते हुए ये बातें कही। इस दौरान छात्र जदयू के प्रदेश उपाध्यक्ष शदाब आलम , ए आई एस एफ के राज्य उपाध्यक्ष सुशील उमाराज ,आइसा के विकास कुमार, ए आइडी एसो के नि्कोलाई  शर्मा,पी डी एस फ के सौजन्य उपाध्याय मौजूद थे।
एक टिप्पणी भेजें
Loading...