विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 08 अप्रैल - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

रविवार, 8 अप्रैल 2018

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 08 अप्रैल

ऐसा भी हो रहा है, लोक सेवा गारंटी से मिल रहीे है सेवाएं

vidisha news
आवेदन दिए और पांच से सात मिनिट में उसका निराकरण होकर प्रमाण हमारे हाथ में आ जाएगा। ऐसा भी हो सकता है। कल्पना से परे है। फिल्मों में ही हमें इस प्रकार के दृश्य देखने अथवा वाक्यांश सुनने को मिलते है। इस प्रकार का परिदृश्य अब आए दिन लोक सेवा गारंटी केन्द्र कार्यालयों में देखने को मिल रहा है। समाधान एक दिन सहज सरल और सम्पूर्ण होने से नागरिकों को चिन्हित 45 सेवाएं आवेदन प्राप्ति दिवस को ही मिल रही है। पाॅयलेट प्रोजेक्ट के रूप में जिला कार्यालय से शुरू हुई यह सुविधा अब विदिशा जिले के सभी 11 लोक सेवा गारंटी केन्द्रों पर क्रियाशील है अब तक इन केन्द्रों पर 12 हजार 125 आवेदन प्राप्त हुए है जिनका शत प्रतिशत निराकरण किया जा चुका है। लोक सेवा गारंटी केन्द्र के जिला प्रबंधक श्री अमित अग्रवाल ने बताया कि डेढ बजे तक प्राप्त आवेदनों का निराकरण उसी दिन और डेढ बजे के बाद मिलने वाले आवेदनों का निराकरण अगले कार्य दिवस में किया जाता है।  समाधान एक दिन से लाभांवित होेने वाली आवेदिका रश्मि का कहना है कि छात्रवृत्ति के लिए आय प्रमाण पत्र की आवश्यकता थी जो मुझे चंद मिनिटों में ही मैडम ने बना कर दे दिया है निश्चित ही ऐसी सेवाएं कल्पना से परे है इसी प्रकार के विचार नकल त्वरित मिल जाने पर मानसिंह ने व्यक्त किए है।शासन की नवीन योजनाओं से लाभांवित होेने वाले आवेदक दुहाई देने से नही चूक रहे है और इसी प्रकार अन्य विभागोें की सेवाएं इसमें जोडी जाएं की अपेक्षा व्यक्त कर रहे है। 

रोजगार के साथ प्रतिष्ठा में वृद्वि 

आभा विद्युत मित्र योजना विदिशा जिले में पायलेट प्रोजेक्ट के रूप में संचालित हो रही है। ग्रामीण क्षेत्रों में विद्युत खपत की रीडिंग, विद्युत देयकों का उपभोक्ताओं को समय पर बिलों की प्राप्ति हो और विद्युत बकाया राशि की वसूली हो। इन्ही तीन उद्वेश्यों की प्राप्ति के लिए प्रायोगिक तौर पर विदिशा जिले में आभा विद्युत मित्र योजना दस ग्रामों में संचालित हो रही है। मध्यप्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के माध्यम से गठित महिलाओं के स्व-सहायता समूह की महिला सदस्यों के द्वारा आभा विद्युत मित्र योजना का कार्य संचालन किया जा रहा है। जहां उन्हें एक तरफ रोजगार सुगमता से मिला है वही गांव में कार्य क्षेत्र से उनकी प्रतिष्ठा में वृद्वि हो रही है। मध्यप्रदेश मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के कार्य सुगमता से हो रहे है। विभाग के महाप्रबंधक ने बताया कि प्रत्येक महिला को प्रतिमाह दो हजार रूपए की राशि प्रदाय की जा रही है। महिलाएं गांव में ही रहकर उपभोक्ताओं के विद्युत बिलों की रीडिंग लेना और वितरण करने के कार्य कर रही है इसके अलावा बकाया राशि गतवर्ष की तुलना में अधिक जमा कराती है तो 15 प्रतिशत बकाया राशि का भुगतान आभा मित्रों को दिया जा रहा है। आभा विद्युत मित्र का कार्य करने वाली ग्यारसपुर विकासखण्ड के ग्राम मानोरा की श्रीमती रामसखी प्रजापति के मोबाइल नम्बर 9685792436 पर बिजली संबंधी समस्याओं के समाधान हेतु गांव के लोग सम्पर्क कर रहे है। हितग्राही श्रीमती रामसखी का कहना हैै कि जहां पहले हम समूह से जुड़े उसके बाद समूह के माध्यम से ही सीआरपी की टेªनिंग में हमारा चयन हुआ। इसके पश्चात् घर-घर जाकर हम तीन लोगो के द्वारा गांव में ही बिजली की रीडिंग और बिल देने का कार्य करने से हमारी प्रतिष्ठा में वृद्वि हुई है अब हर कोई जैसे ही घरों में हम रीडिंग लेने जाते है तो रीडिंग वाली दीदी आ गई से सम्बोधित किया जाने लगा है हर माह दो हजार रूपए की राशि हमें मिल रही है ये तो वही हुआ कि आम के आम गुठलियों के दाम। हम गांव में ही रहकर योजना का लाभ ले रहे है और बिजली विभाग के कार्य आसानी हो रहे है। श्रीमती रामसखी प्रजापति स्वंय बीए पास है और अपने तीनो बच्चों की शिक्षा दीक्षा अच्छे स्कूल में कराने के लिए मुस्तैद है उन्होंने बताया कि पति खुमान सिंह हेण्डपंपो का सुधार कार्य करते है आमदनी अधिक नही होने के कारण घर की आर्थिक स्थिति कमजोर होती जा रही थी ऐसी ही परिस्थितियों में मध्यप्रदेश आजीविका मिशन के स्वसहायता समूह से जुड़ने का मौका मिला और समूह ने रोजगार देकर प्रतिष्ठा बढाई।

दो प्रकरणों में चार-चार लाख की मदद जारी

कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने आरबीसी के दो प्रकरणों में क्रमशः चार-चार लाख रूपए की आर्थिक मदद के आदेश जारी कर दिए है। कलेक्टर श्री सुचारी के द्वारा जारी आदेश में उल्लेख है कि कुएं में गिरने से पानी में डूबने से मृत्यु हो जाने पर शमशाबाद तहसील के ग्राम बांसखो पिपरोदा के चैनसिंह की मृत्यु उपरांत मृतक की पत्नी श्रीमती भूलीबाई बंजारा को चार लाख रूपए की आर्थिक मदद जारी की गई है। इसी प्रकार बासौदा तहसील के ग्राम स्वरूपनगर की पूजा पुत्री मनोहर सिंह कुशवाह की मृत्यु हो जाने के कारण मृतिका के पिता श्री मनोहर सिंह कुशवाह को चार लाख रूपए की आर्थिक मदद प्रदाय की गई है।

प्रत्येक शुक्रवार को रात्रि चैपाल का आयोजन

ग्रामीणजनों को शासकीय योजनाओं की जानकारी देने एवं उनसे लाभांवित कराने तथा उनकी  मूलभूत समस्याओं से अवगत होकर निराकृत करने के उद्वेश्य से विदिशा अनुविभाग क्षेत्र में प्रत्येक शुक्रवार को रात्रि चैपाल कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। अनुविभागीय राजस्व अधिकारी श्री रविशंकर राय ने अपै्रल माह मंें आयोजित होने वाली रात्रि चैपालों के आयोजन तिथि व स्थलों की जानकारी देते हुए बताया कि 13 अपै्रल को ग्राम कोठीचारकलां में, बीस को ग्राम देहरी में और 27 अपै्रल केा नथनपुर में रात्रि चैपाल का आयोजन किया गया है जबकि छह अपै्रल को ग्राम पैरवासा में रात्रि चैपाल आयोजित की गई थी।

हितग्राही लाभांवित हुए

विगत शुक्रवार को ग्राम पैरवासा में रात्रि चैपाल का आयोजन किया गया था जिसमें विभिन्न विभागों के माध्यम से क्रियान्वित योजनाओं की जानकारी दी गई और मौके पर चयनित हितग्राहियों को लाभांवित किया गया है। स्थानीय विधायक श्री कल्याण सिंह ने ग्रामीणों से कहा कि वे निःसंकोच अपनी समस्याओं को बताएं उन्होंने शासकीय अमले के द्वारा सम्पादित किए जाने वाले कार्यो पर नजर रखने की सलाह देते हुए उन्होंने कहा कि अपने बच्चों को हर रोज स्कूल अनिवार्यतः भेजे। शासन बच्चों की शिक्षा पर विशेष जोर दे रही है। जिला पंचायत अध्यक्ष श्री तोरण सिंह दांगी ने ग्रामीणों से कहा कि वे ग्रामों के विकास में अपना योगदान दें। ग्रामसभाओं में ग्राम के विकास कार्यो पर एकजुटता के साथ अनुमोदन करें और कार्य पूर्ण होेने तक उस पर नजर रखें। उन्होंने गांव के सुपात्रों को योजनाओ का लाभ सर्वोच्च प्राथमिकता से दिलाए जाने में स्थानीय ग्रामवासियों की महती भूमिका है यदि किसी अपात्र को योजना का लाभ मिल रहा है अथवा दिलाने के प्रयास किए जा रहे है तो उसकी जानकारी अविलम्ब वरिष्ठ अधिकारियों अथवा जनप्रतिनिधियों को जरूर बताएं। उन्होंने ग्रामीण विकास विभाग के माध्यम से संचालित कार्यो पर भी प्रकाश डाला। काॅ-आपरेटिव बैंक के अध्यक्ष श्री श्यामसुन्दर शर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान ग्रामीणजनों के प्रति अति असंवेदनशील है। उनकी समस्याओं का निदान शीघ्र हो इसके लिए रात्रि चैपालो का आयोजन किया जा रहा है ताकि गांव के हमारे ऐसे भाई जिनमें मजदूरी करने के लिए इधर-उधर चले जाते है शासकीय योजनाओं की जानकारी से वंचित ना हो और किस योजना के लिए पात्रात रखते है से अवगत हो और उनका फायदा उन्हें मिल सकें। इसके अलावा उनकी व्यक्तिगत अथवा सार्वजनिक समस्याओं से अवगत होकर उसका निराकरण करना है। काॅ-आपरेटिव बैंक के अध्यक्ष श्री श्यामसुन्दर शर्मा ने काॅ-आपरेटिव बैंक के माध्यम से संपादित किए जाने वाले कार्यो, हितग्राही और किसानों को दिए जाने वाले ऋण की भी जानकारी उनके द्वारा दी गई। उन्होंने किसानों से आग्रह किया कि वे अपनी हर फसल का बीमा जरूर कराएं। कार्यक्रम के दौरान अतिथियों द्वारा शैक्षणिक संस्थाओं में अध्ययनरत विद्यार्थियों को शासन की योजनाओें के तहत निःशुल्क साइकिले प्रदा की। वही असंगठित श्रमिकों के पंजीयन का कार्य भी इस दौरान सम्पादित किया गया है। इससे पहले अनुविभागीय राजस्व अधिकारी श्री रविशंकर राय ने राजस्व विभाग के कार्यो की विस्तृत जानकारी दी। इसी प्रकार अन्य विभागों के अधिकारियों द्वारा विभागीय योजनाओं और कार्यक्रमों से ग्रामीणजनों को अवगत कराया गया। 

मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के हितग्राहियों का चयन आज

मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के तहत जिले के तीर्थ यात्री 17 एवं 18 अपै्रल को कमाख्या देवी तीर्थ दर्शन हेतु रवाना होंगे। प्राप्त आवेदनों में से तीर्थ यात्रियों का चयन नौ अपै्रल को लक्ष्य अनुसार ड्रा के माध्यम से किया जाएगा। कि जानकारी देते हुए योजना के नोड्ल अधिकारी श्री आरडीएस अग्निवंशी ने बताया कि ड्रा एनआईसी के डीआईओ श्री एमएल अहिरवार के द्वारा कम्प्यूटर रेण्डमाइजेशन प्रणाली के द्वारा किया जाएगा। ज्ञातव्य हो कि 17 अपै्रल को जिले के 155 तथा 18 अपै्रल को 170 तीर्थ यात्री स्पेशल टेªन से कमाख्या देवी दर्शन हेतु रवाना होंगे।

कोई टिप्पणी नहीं: