विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 25 अप्रैल - Live Aaryaavart

Breaking

बुधवार, 25 अप्रैल 2018

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 25 अप्रैल

कहानी सच्ची है : स्वच्छता का असर दिखा गांव में

मध्यप्रदेश जन अभियान परिषद के माध्यम से संचालित पाठ्यक्रमों के माध्यम से सामुदायिक नेतृत्व का छात्रों में विकसित करने हेतु अध्यापन के साथ-साथ प्रायोगिक जानकारी के लिए क्षेत्र कार्य सौंपे जा रहे है।कुरवाई विकासखण्ड के ग्राम मथुरापुर जारोली के छात्र जीवन अहिरवार के द्वारा अपने गांव में जन सहभागिता से किए गए कार्यो का असर अभी भी गांव में देखा जा सकता है। नेतृत्व क्षमता के तहत जीवन अहिरवार ने सबसे पहले ग्रामवासियों को जोड़ा और उन्हें साफ-सफाई के महत्व से अवगत कराया और होने वाले फायदो के साथ-साथ जल संरक्षण के कार्यो का नेतृत्व करते हुए ग्रामवासियों के सहयोग से कराए जिसका असर गांव में स्पष्ट परलिक्षित हो रहा है। ग्रामवासियों का कहना है कि जन अभियान परिषद की प्रस्फुटन समिति ने गांव के हेण्डपंपों को जीवनदान दिया है जहां पहले फरवरी, मार्च मंे हैण्ड पंपों का जल स्तर गिरने से बंद हो जाते थे वे अब अपै्रल में भी चल रहे है। गांव का कचरा इधर-उधर पडा रहता था। अब गांव में घूरे देखने नही मिल रहे है। सभी के द्वारा खाद के लिए नाडेप टांका का उपयोग किया जा रहा है। 

शासकीय दायित्व के साथ-साथ मददगार बनी ई-गवर्नेंस

vidisha news
जिला ई-गवर्नेंस के द्वारा आॅन लाइन शासकीय कार्याे पर नजर रखी जा रही है विभागांे केा आॅन लाइन कार्यो के सम्पादन में होने वाली दिक्कतों का भी त्वरित निदान किया जा रहा है विदिशा जिला ई-गवर्नेंस में पदस्थ सहायक ई-गवर्नेंस प्रबंधक श्री जीशान अली खाॅन ने शासकीय दायित्वों के साथ-साथ सामाजिक सरोकार का निर्वहन करते हुए बिछडी वायोवृद्व श्रीमती सुकी बेवा को अपने परिजनों से मिलाने मंे सफलता हासिल की है। श्रीमती सुकी बेवा अपने गांव वालो के साथ विगत एक माह पूर्व अजमेर घूमने के उद्वेश्य से गई थी जहां वे अपने गांव वालो से बिछड गई। भटकते हुए कुछ दिन पूर्व विदिशा जिले के बासौदा बस स्टेण्ड, सड़क पर बेसुध होकर भटक रही थी ऐेसी स्थिति में महिला एवं बाल विकास विभाग को सूचना दी गई और विभाग के अधिकारी ने कलेक्टर के संज्ञान मंे लाया। कलेक्टर द्वारा श्री हरिवृद्वाश्रम में रखवाने का कार्य किया। सुकी बेवा की पहचान जानने के लिए बाॅयोमीट्रिक्स के आधार पर पता लगाने के लिए जिला ई-गवर्नेंस कार्यालय लाया गया। किन्तु वृद्व महिला अपने बारे में कुछ भी नही बता पाई। ऐेसे समय जीशान अली की जागरूकता ने बिछड़ी वृद्वा को अपने परिजनों से मिलाने का कार्य किया। जीशान अली बताते है कि सोशल साइट के माध्यम से महिला के जिला गोलपारा असम के शासकीय फेसबुक पेज पर पोस्ट की गई जो असम राज्य के विभिन्न जिलो मंे वायरल होने पर तुरंत असम के गोलपारा जिला प्रशासन एवं महिला के परिजनों द्वारा जीशान अली से सम्पर्क किया गया। तत्पश्चात जीशान अली द्वारा वीडीयो काॅलिंग के माध्यम से संबंधित वृद्वा की पहचान उनके परिजनों से कराई गई। वायोवृद्व सुकी बेवा के पुत्र श्री अब्दुल कलाम अपनी मां को लेने के लिए गोलपारा से प्रस्थान कर चुके है। ई-गवर्नेंस के सहायक प्रबंधक के द्वारा किए गए सामाजिक सरोकार के कार्य की चहुंओर चर्चा है। वृद्वा को अपने परिवारजनों से मिलाने की आत्म संतुष्टि जीशान के चेहरे पर दिख रही है। 

लक्ष्य प्राप्त हुआ

मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत पिछडा वर्ग के 32 का भौतिक लक्ष्य जिले को प्राप्त हुआ है कि जानकारी देते हुए पिछडा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के सहायक संचालक श्री एएस कुरैशी ने बताया कि लक्ष्य प्राप्ति हेतु अभी से संबंधितों से आवेदन एवं दस्तावेंज प्राप्त किए जा रहे है। पिछडा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के द्वारा संचालित मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के लिए वित्तीय वर्ष 2018-19 अंतर्गत पिछडा वर्ग के 32 हितग्राहियों को लाभांवित करने का लक्ष्य प्राप्त हुआ है इन वर्गो के बेरोजगार युवक-युवतियां जो अपने स्वंय का रोजगार स्थापित करने के इच्छुक है वे निर्धारित प्रपत्र में आवश्यक दस्तावेंजो सहित अपने आवेदन दो प्रतियों में तीस जून तक कलेक्टेªट परिसर में संचालित पिछडा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण कार्यालय में कार्यालयीन दिवसों अवधि में जमा कर सकते है। 

वार्षिकोत्सव 27 को

जवाहर नवोदय विद्यालय का वार्षिकोत्सव समारोह कार्यक्रम 27 अपै्रल की सायं सात बजे से आयोजित किया गया है। उक्त कार्यक्रम के मुख्य अतिथि कलेक्टर श्री अनिल सुचारी होंगे। इसके अलावा कार्यक्रम में पुलिस अधीक्षक श्री सम्पत उपाध्याय, जिला पंचायत सीईओ श्री दीपक आर्य तथा जवाहर नवोदय विद्यालय भोपाल इकाई के डिप्टी कमिश्नर श्री सीपी राव विशिष्ट अतिथि होंगे।

केन्द्रीय विदेश राज्यमंत्री का दौरा कार्यक्रम

केन्द्रीय विदेश राज्यमंत्री श्री एमजे अकबर 29 अपै्रल को विदिशा आएंगे। प्राप्त दौरा कार्यक्रम अनुसार 29 अपै्रल रविवार की पूर्वान्ह दस बजे विदिशा आएंगे और पूर्वान्ह 11 बजे आयोजित कार्यक्रमों में शामिल होंगे। केेन्द्रीय विदेश राज्यमंत्री श्री एमजे अकबर सायं छह बजे विदिशा से भोपाल के लिए प्रस्थान करेंगे। 

241094.18 मैट्रिक टन गेहूं की खरीदी हुई

विदिशा जिले के 136 उपार्जन केन्द्रों पर अब तक 25959 किसानों से 241094.18 मैट्रिक टन गेहंू की खरीदी समर्थन मूल्य पर की जा चुकी है।जिला आपूर्ति अधिकारी श्री मोहन मारू ने उक्त जानकारी देते हुए बताया कि समर्थन मूल्य पर चना उपार्जन का कार्य 47 केन्द्रों पर किया जा रहा है। अब तक 7808 किसानों से 12431.46 मैट्रिक टन तथा 2578 किसानोें से 2694.45 मैट्रिक टन मसूर की खरीदी की गई है। 

आर्थिक मदद जारी

कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने हिट एण्ड रन के दो प्रकरणों में आर्थिक मदद के आदेश जारी कर दिए है। जारी आदेशानुसार सड़क दुर्घटना में ग्राम खमतला विदिशा के गंगाराम की मृत्यु हो जाने पर मृतक की पत्नी श्रीमती जमनाबाई को तथा त्योंदा तहसील के ग्राम बागरोद के प्रकाश की भी सड़क दुर्घटना में मृत्यु हो जाने पर मृतक की पत्नी श्रीमती गिरिजाबाई लोधी सहित दोनो हितग्राहियों को क्रमशः 15-15 हजार रूपए की आर्थिक मदद जारी की गई है।
एक टिप्पणी भेजें
Loading...